नए लोगों से मिलने में झिझक होती है? तो एक्सपर्ट से जानें दोस्त बनाने के 5 आसान टिप्स

क्या आप भी अक्सर यह सोचती है कि दोस्त कैसे बनाएं? और नए लोगों से दोस्ती की शुरुआत कैसे करें, तो आजमाए एक्सपर्ट द्वारा बताई गई पांच टिप्स जो नए लोगों से जुड़ने में मदद करेगी।
आसपास का वातावरण बन सकता है डिमेंशिया का कारण। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 10 July 2022, 14:00 pm IST
ऐप खोलें

एक ऐसे व्यक्ति की कल्पना करें जो हमेशा साइड पकड़ के अकेले बैठा रहता हो, अपने आसपास के लोगों को ऊपर से नीचे निहारता रहता हो, और सोचता हो कि बातचीत की शुरुआत कैसे करें। फिर उनसे संपर्क करने का साहस जुटाता है, और आखिरकार यह सोचकर पीछे हट जाता है कि “अभी रहने देता हूं, शायद मैं अगली बार कर लूंगा।”

ज्यादातर इंट्रोवर्ट लोग हर बार ऐसी परिस्थिति में फंस जाते हैं, और इसी तरह से सोचते रह जाते हैं। दोस्त हम सभी के लिए जरूरी हैं, ये हमारे समग्र विकास में मदद करते हैं। पर अगर आपको भी दोस्त बनाने में परेशानी होती है, तो ये 5 टिप्स (How to make friends) आपकी मुश्किल को आसान कर सकते हैं।

बहुत से व्यक्ति नए लोगों से मेलजोल बिठाने और बातचीत शुरू करने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं। 2021 में किए गए एक स्टडी के अनुसार 42% लोगो को अपने इंट्रोवर्ट और शर्मीले व्यवहार के कारण नए लोगों से मिलने और दोस्त बनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। इनमें से लगभग 29 प्रतिशत एडल्ट परिवारिक रूप से कमिटेड होने के कारण नए लोगों से घुलने मिलने में दिलचस्पी नहीं ले रहे थे, और 28 प्रतिशत लोगों अपने व्यवहार के कारण नए लोगों से घुल मिल नहीं पाए।

नए लोगों से जुड़ना और दोस्त बनाना निश्चित रूप से सीखा जा सकता है। दोस्त आपको भावनात्मक रूप से मजबूत रहने में मदद करेंगे। ऐसे में आप कुछ टिप्स को फॉलो करके आसानी से नए दोस्त बना सकती है। फोर्टिस हेल्थकेयर की मनोवैज्ञानिक डॉ कामना छिब्बर ने हेल्थ शॉट्स को 5 ऐसे आसान टिप्स बताए जो आपको दोस्त बनाने और सोशलाइजिंग में मदद कर सकते हैं।

नए लोगो से बात करने में न हिचकिचाएं। चित्र शटरस्टॉक।

यहां है नए लोगों से जुड़ने के कुछ आसान टिप्स

1. उन लोगों से जुड़ें जिनके साथ आप कंफर्टेबल रहें

एक के बाद एक नए लोगों से जुड़ने की शुरुआत करें, खासकर उनसे बातचीत शुरू करें, जिनके आसपास आपको कंफर्टेबल फील होता हो। शुरुआत में नए लोगों से जुड़ने के लिए छोटे छोटे कदम उठाना उचित रहेगा। साथ ही लंबे-लंबे डिस्कशन्स करने की जगह आई कांटेक्ट बनाकर छोटी-छोटी बातें करें। बातचीत करते वक्त लगातार आई कांटेक्ट बनाए रखने की कोशिश करें, यह आपके संबंधों मजबूत रखने में मदद करेगा।

2. ग्रुप एक्टिविटी में भाग लें

ऐसी ग्रुप एक्टिविटीज में भाग लें जो आपकी पसंद की हों और आप उसे करने के लिए एक्साइटिड रहें। साथ ही वहां मौजूद लोगों से भी बातचीत करने का प्रयास करें। सबसे पहले नए लोगो से इंटरेक्ट करने के लिए उनके ग्रुप का हिस्सा बने, ऐसा करने से आप आसानी से नए लोगों से बातचीत शुरू कर सकती हैं। शुरुआत में लोगों की बात को सुने और धीरे-धीरे कंफर्टेबल होने के बाद अपनी बातों को भी शेयर करें।

3. सकारात्मक चीजों पर ध्यान दें

पोसिटिव सोशल एक्सपीरियंसेज को याद करती रहें, आगे चलकर यह आपको नए लोगों से घूमते मिलते वक्त कॉन्फिडेंट रहने में मदद करेगा। वहीं सोशलाइजिंग के नेगेटिव एस्पेक्ट्स पर नजर न डालें, क्योंकि यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने आसपास के लोगों को किस तरह डील करती हैं। तो नए लोगों से जुड़े, खुश रहे और लोगों को भी प्रसन्न रखने का प्रयास करें।

दोस्हैंतों के लिए तय करें उनकी सीमाएं । चित्र: शटरस्‍टॉक

4. खुद को लेकर कॉन्फिडेंट रहें

हमेसा कॉन्फिडेंट रहें, खुद को जज न करें, अन्यथा आपको नए लोगों से जुड़ने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप कॉन्फिडेंस नहीं रहेगी, तो नए व्यक्ति से बातचीत शुरू करने से पहले आपके दिमाग में 100 तरह की नकारात्मक चीजें चलेंगी और आप आगे बढ़ने से पीछे हट सकती हैं। यदि आप खुद को लेकर अच्छा सोचेंगी तो दूसरे भी आपको लेकर अच्छा विचार रखेंगे।

5. परिवार का सहयोग ले सकती हैं

नए लोगों से जुड़ने और ग्रुप एक्टिविटीज में भाग लेने के लिए अपने क्लोज फ्रेंड्स और परिवार की मदद ले सकती है। अपने व्यवहार को लेकर मन मे नकारात्मकता न रखें, अन्यथा यह नए लोगों से जुड़ने में रुकावट पैदा कर सकता है। परिवार और दोस्तों से अपने बारे में खुलकर बातचीत करें, यह आपके आत्मविश्वास को बनाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें :  पाचन संबंधी समस्याओं से बचना है तो आहार में इन 4 तरीकों से शामिल करें हींग

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story