ये 5 अलग – अलग तरह के सपने भी बहुत कुछ कहते हैं आपकी सेहत के बारे में

अलग - अलग सपनों के होते हैं अलग - अलग मायने। ये न सिर्फ आपके मन बल्कि आपकी सेहत के बारे में भी बहुत कुछ बताते हैं। जानिए इसके बारे में सब कुछ।

जानिए क्या कहते हैं सपने आपकी सेहत के बारे में. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 24 September 2022, 20:30 pm IST
  • 142

हर किसी को नींद में अच्छे सपने देखना पसंद होता है। ये आपके बीते हुये जीवन, आने वाले जीवन या मन के विचारों के बारे में बहुत कुछ कहते हैं। ये सब बातें तो आपने सुनी होंगी कि सपने हमारे मन के विचारों और उथल – पुथल का परिणाम होते हैं, लेकिन क्या आप यह जानती हैं कि सपने आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ कहते हैं।

जी हां… आप रात को किस तरह के सपने देख रही हैं या नहीं देख रही हैं। आपको अपने सपने कितने अच्छे से याद रहते हैं या नहीं। ये सब आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ बताता है। आपका स्लीपिंग पैटर्न (Sleeping Pattern) , डाइट और आपके स्वास्थ्य के अन्य पहलू आपके सपनों को प्रभावित कर सकते हैं, जो आपको सेहत के कई सारे आने वाले जोखिमों के बारे में आगाह कर सकते हैं।

तो चलिये जानते हैं कि क्या कहते हैं अलग – अलग सपने आपकी सेहत के बारे में –

दांत टूटना

हर किसी नें एक – न – एक बार तो अपने सपने में ऐसा देखा होगा कि आपका दांत टूट गया। एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा अक्सर तब होता है जब आप अपनी रियल लाइफ में किसी तरह की एंग्जाइटी से गुज़र रही होती हैं। ऐसे में सोते में दांत किटकिटाना या सपने में दांत टूटते देखना सामान्य बात है। इसलिए यदि आपके निजी जीवन में कोई ऐसी स्थिति है तो उसे एड्रेस करें।

बहुत सारे सपने देखना और याद रह जाना

यदि आपको अपना हर सपना याद रह जाता है, तो यह कोई बहुत अच्छी बात नहीं है। इसका मतलब है कि आप सही से सो नहीं पा रही हैं। साथ ही, यदि आपको एक रात में काफी सारे सपने आ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपका स्लीपिंग पैटर्न बिगड़ा हुआ है। फ्रंटियर्स मनोवैज्ञानिक जर्नल के अनुसार यदि आप बहुत सारे सपने देख रही हैं तो इसका मतलब है कि आपकी नींद डिस्टर्ब्ड (Disturb Sleep) है।

अजीबोगरीब सपने दिखाई देना

क्या आपके सपने भी बहुत अजीबोगरीब होते हैं और आपको इनके बारे में कुछ भी समझ नहीं आता है और बस मन परेशान हो जाता है देखने के बाद, तो इसका मतलब है कि आपका डिनर सही नहीं है। इस तरह के सपने पेट में गैस और एसिडिटि बनने के कारण आ सकते हैं। इसलिए, खानपान का खास ख्याल रखें। जयद पित्त बनाने वाली चीज़ें न खाएं।

sapnoin ke kya maayne hote hain
नींद में कभी – कभी ऐसे सपने भी दिखाई देते हैं जिनका कोई सिर पैर नहीं होता है। चित्र- शटरस्टॉक

डरावना सपना देखना

एक सपना या एक दृश्य देखना जहां आपको लगता है कि कोई आप पर हमला कर रहा है, न केवल डरावना है, बल्कि यह ब्रेन डिजनरेशना (Brain Degeneration) के शुरुआती संकेतों में से एक हो सकता है। तनावपूर्ण सपने-जिनमें कोई आप पर हमला कर रहा है या कोई आपका पीछा कर रहा है, आमतौर पर उन रोगियों में देखे गए हैं जिन्हें अल्जाइमर (Alzheimer’s) या पार्किंसंस रोग (Parkinson’s Disease) है।

सपने में घबराहट महसूस होना

मेयो क्लीनिक के अनुसार यदि आपका सपने में दम घुट रहा है, तो हो सकता है कि आपका हार्ट रेट या ब्लड शुगर लेवल फ्लकचुएट कर रहा हो। ऐसा अक्सर उन लोगों में देखा जात अहै जो हृदय संबंधी समस्या से पीड़ित हो ते हैं। इसलिए यदि आपको अक्सर ऐसे सपने आते हैं, तो अपनी जांच कराएं।

यह भी पढ़ें : Long distance relationship: ये 5 संकेत बताते हैं कि अब कमज़ोर पड़ने लगा है आपका रिश्ता

  • 142
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें