और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपके रोमांटिक रिश्ते को और मजबूत बना देंगे दोस्‍ती के ये 4 नियम, जानिए आपको क्या करना होगा

Published on:15 December 2020, 13:44pm IST
दोस्ती एक मजबूत रोमांटिक रिश्ते की आधारशिला है। इसीलिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जो आपके पार्टनर के साथ चीजों को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 74 Likes
रोमांस बनाए रखने के लिए दोस्‍ती होना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
रोमांस बनाए रखने के लिए दोस्‍ती होना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप बॉलीवुज फिल्मों के शौकीन हैं, तो आपके दिमाग में कुछ-कुछ होता है फिल्म का यह डायलोग जरूर आता होगा “प्यार दोस्ती है”। आज के समय में ज्यादातर फिल्में वास्तविक नहीं होतीं। लेकिन इन सुनहरे शब्दों का अर्थ आज भी बरकरार है। दोस्ती वास्‍तव में एक मजबूत और ठोस रोमांटिक रिश्ते की नींव है।

आप और आपके साथी एक-दूसरे के प्रति आकर्षित हो सकते हैं। साथ ही आप दोनों के बीच यौन गतिविधियां भी हो सकती हैं। लेकिन आप दोनों के बीच दोस्ती का रिश्ता नहीं है, तो आपको अपने बुरे समय से बाहर निकलने में मुश्किल हो सकती है। चाहे कोई कुछ भी क्यों न कहे, जीवन फूलों की सेज नहीं है।

जीवन में आपके आस-पास ऐसी कई समस्याएं होती हैं, जो आपको कांटे की तरह चुभती हैं। ऐसे में आपका साथ निभाने के लिए एक साथी से बेहतर आपके लिए क्या हो सकता है। यदि आप दोनों के बीच एक गहरी दोस्ती है, तो आप एक-दूसरे के साथ अपनी जानकारियों और समस्याओं को शेयर करने में अधिक सहज होंगे।

शोध भी करता है प्रमाणित

एक विशेष अध्ययन के अनुसार, 44 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि उनका रोमांटिक साथी ही उनका सबसे अच्छा दोस्त भी था। साथ ही उसमें यह भी दिखाया गया कि जो रोमांटिक जोड़े अपने रिश्ते के दोस्ती के पहलू को महत्व देते हैं।

वे अपने पास आने वाली समस्याओं और बाधाओं को मैनेज करने में अधिक सक्षम होते हैं। कुल मिलाकर यह पाया गया कि इन लोगों के बीच समय के साथ प्यार की भावनाएं, आपसी यौन सुख और एक-दूसरे के प्रति रोमांटिक प्रतिबद्धता बढ़ी है।

चलिए बिना समय बर्बाद किए, हम आप सभी को दोस्ती के इन नियमों के बारे में बताते हैं जो आपके साथी के साथ आपके रिश्ते को बेहतर बना सकते हैं।

1. दोस्त ईमानदार होते हैं, लेकिन जजमेंटल नहीं

आपका साथी अगर आपके साथ ईमानदार है, और वह आपसे अपने मन की बात कहने में संकोच नहीं करता है, तो ऐसा होना वास्तव में बहुत अच्छा होता है। यही बात आपके लिए भी है। आपको भी अपने साथी के साथ ईमानदार होना चाहिए। लेकिन न्यायिक या जजमेंटल होना आपके रिश्ते को तोड़ने का काम करता है।

ये 6 टिप्स आपको अपने रोमांटिक रिश्ते में स्वस्थ सीमाएं निर्धारित करने में मदद करेंगे। चित्र- शटरस्टॉक।

क्या हम हमेशा अपने करीबी दोस्तों की बात को धैर्यपूर्वक नहीं सुनते हैं, और उन्हें किसी भी तरह का दुख पहुंचाए या आहत किए बिना उन्हें ईमानदारी से सलाह नहीं देते हैं? यही नियम आप अपने रिश्ते पर भी लागू करें। भरोसा कीजिए, यह बहुत ही कारगर साबित होगा।

2. दोस्तों के पास एक-दूसरे की पीठ है

यह जानकर बहुत ही सुकून मिलता है कि हम अपने सबसे करीबी दोस्तों पर भरोसा कर सकते हैं, चाहे कुछ भी क्यों न हो जाए। अगर हम कोई गलत फैसला लेते हैं, तो वे इसके लिए हमें टोकते हैं और हमसे बात करते हैं, साथ ही हमें सपोर्ट करते हैं। ठीक ऐसा ही हमें अपने साथी के साथ भी करना चाहिए।

3. दोस्त एक-दूसरे की बात सुनते हैं

एक समाज के रूप में हम काफी आगे बढ़ चुके हैं, लेकिन हमने एक-दूसरे को सुनना बंद कर दिया है। यह हमेशा आपके पूरे दिन के बारे में बोलने और उसे शेयर करने के बारे में है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सब कुछ आपके बारे में नहीं है। आपका साथी आपसे यह भी शेयर करना चाहता है कि उनके जीवन में क्या चल रहा है।

इसलिए धैर्य रखें और उनकी बातों को सुनें। यह आपके रिश्ते को मजबूत बनाने का काम करेगा।

4. दोस्त असहमति में भी प्‍यार और सम्‍मान देते हैं

अच्‍छे दोस्‍त वही होते हैं, जो किसी बात पर असहमत होते हुए भी एक-दूसरे को नीचा दिखाने, नकारने या शर्मिंदा करने की कोशिश नहीं करते। आपकी और आपके साथी की जीवन में कई समस्याओं से घटनाओं को लेकर अलग-अलग राय हो सकती है, ऐसा होना स्‍वभाविक है।

विश्‍वास हर रिश्‍ते की नींव है। चित्र: शटरस्‍टॉक
विश्‍वास हर रिश्‍ते की नींव है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको एक-दूसरे से जीतने का प्रयास नहीं करना है, बल्कि एक-दूसरे के अंतर को समझना होगा। इसलिए अपना धैर्य मत खोइए, बल्कि एक-दूसरे से असहमत होने के लिेए सहमत होना सीखिए।

तो लेडीज, दोस्ती के इन सुनहरे नियमों का पालन करें, हम पर विश्वास करें इससे आपके साथी के साथ आपका रिश्ता मजबूत होगा।

यह भी पढ़ें – हमेशा तनाव में रहती हैं, तो डांस करना शुरू करें, हम बताते हैं क्‍यों आपके लिए जरूरी है नाचना

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।