वैलनेस
स्टोर

सिर्फ वेलेंटाइन वीक के लिए किसी के प्‍यार में पड़ना आपकी मेंटल हेल्‍थ के लिए हो सकता है जोखिम भरा

Published on:8 February 2021, 16:00pm IST
सिर्फ कुछ दिन के सेलिब्रेशन के लिए आप अपनी मेंटल हेल्‍थ और सम्‍मान से समझौता करें, हम इसकी सलाह आपको नहीं देंगे।
विनीत
  • 91 Likes
यहां ऐसे 4 कारण हैं कि आपको एक रिलेशनशिप में क्यों नहीं फंसना चाहिए। चित्र-शटरस्टॉक।

सिर्फ एक वेलेंटाइन डे के चलते, किसी के साथ एक रिश्ते के लिए जल्दबाजी करना बिल्कलु भी सही नहीं है। यह अंत में आपको दुख पहुंचा सकता है। क्योंकि प्यार कोई अस्थायी जरूरत नहीं है, न ही इसके साथ इस तरह से व्यवहार किया जाना चाहिए। यदि आप एक सार्थक रिश्ते का अनुभव करना चाहती हैं, तो आपको धैर्य रखना होगा और सही व्यक्ति के साथ आने की प्रतीक्षा करनी होगी।

किसी ऐसे व्यक्ति के साथ होना जो आपके प्यार के लायक नहीं है, केवल आपको दर्द और चोट देगा। आखिरकार, आप भी सबसे अच्छे पार्टनर के लायक हैं।

हम यहां ऐसे 4 कारणों के बारे में बता रहे हैं, कि इस वेलेंटाइन डे पर आपको एक रिश्ते में जल्दबाजी क्यों नहीं करनी चाहिए, और एक रिश्ते में नहीं फंसना चाहिए।

  1. आप खुद से समझौता कर सकती हैं

वेलेंटाइन डे के लिए एक रोमांटिक साथी की हड़बड़ी के चलते आपको कई बार समझौता करना पड़ सकता है। साथ ही उन चीजों को करना पड़ सकता है, जो आप वास्तव में करना नहीं चाहतीं।

पहली चीज जिसे आपको जानने की आवश्यकता है, वह यह है कि जब भी हम जल्दबाजी में कोई फैसला लेते हैं, तो हम आमतौर पर सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त नहीं कर पाते।

इसके कारण आप अपने मौजूदा रिश्तों में भी तनाव महसूस कर सकती हैं। एक नए रिश्‍ते को ज्‍यादा समय देने की कोशिश में आप अपने परिवार और दोस्‍तों को भी उपेक्षित कर सकती हैं। 

  1. आप वास्तविकता को इग्‍नोर कर सकती हैं

आप पहले से ही जानती हैं कि प्यार को परिपक्‍व होने में समय लगता है। यह कोई ऐसी चीज नहीं है जो रातों रात हो जाए। यदि आप वैलेंटाइन डे के कारण किसी रिश्ते में बंधती हैं, तो यह आमतौर पर प्यार का नेतृत्व नहीं करता है, भले ही आप इसे पहली नजर वाला प्यार ही क्यों न कहें।

यह भी पढ़ें:  ये 5 संकेत बताते हैं कि आप अपने रोमांटिक रिश्ते में असुरक्षित महसूस कर रहीं हैं

साइंस भी मानता है कि हो सकता है पहली नजर में प्‍यार। चित्र: शटरस्‍टॉक
साइंस भी मानता है कि हो सकता है पहली नजर में प्‍यार। चित्र: शटरस्‍टॉक

सच्चाई यह है कि सब कुछ अच्छा होने में समय लगता है। पर जल्‍दबाजी में प्‍यार को परिपक्‍व होने का वक्‍त नहीं मिल पाता। इतना कम समय  में आप दोनों न एक-दूसरे को समझ पाएंगे और न ही एक-दूसरे की पसंद को। हो सकता है कि आपने बहुत मन से जो तोहफा खरीदा हो, वह उन्‍हें पसंद ही न आए। और तब यह मन मुटाव का भी कारण बन सकता है।

और सिर्फ रिश्‍ते को बनाए रखने के लिए आप कई चीजों को इग्‍नोर करना शुरू कर देती हैं।

  1. आप बहुत कुछ कर सकती हैं, लेकिन पर्याप्त नहीं

उन्हें हर पहलू से खुश करने के लिए, ताकि उन्हें न करने के लिए कोई भी कारण न मिले, आप उन्हें खुश करने के लिए हर संभव उपाय करने जा रही हैं।

लेकिन आप जो महसूस नहीं कर सकती हैं वह यह है कि आप जो काम करने जा रही हैं, उनमें से अधिकांश वह नहीं हैं जो वे वास्तव में चाहते हैं। क्योंकि आप उस स्तर पर उन चीजों को करती हैं, जो आपको लगता है कि सही है, न कि वह जो वे वास्तव में चाहते हैं।

कभी-कभी, आपके मित्र आपको बता सकते हैं, आप सही रास्ते पर नहीं हैं, लेकिन आप उन्हें अनदेखा करने जा रही हैं क्योंकि आपको लगता है कि वे आपके प्‍यार की राह में रोड़ा अटका रहे हैं।

  1. यह आपको भावनात्‍मक खालीपन दे सकता है

यह कुछ हद तक अपरिहार्य है कि इस स्तर पर जब आप एक रिश्ते में जाना चाहती हैं, तो आप उन्हें लाड़ प्यार करना चाहती हैं, उनके लिए महंगे उपहार खरीदेंगी और ऐसा क्या है जो आप नहीं करेंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका मन आपको बता रहा है कि उन्हें भौतिक चीजों से संतुष्ट करना, उन्हें अपने आसपास बनाए रखने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में होने से ज्यादा दुखदायी कुछ नहीं है, जो भावनात्‍मक रूप से “समान महसूस” नहीं करता है।

ऐसे रिश्ते में रहना आपके लिए बेहुत दुखदायी हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

दुर्भाग्य से, आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ भी रिश्ते में हो सकती हैं, जो सिर्फ एक रिबॉन्‍ड (rebound) की तलाश में है। इस मामले में यह आपके लिए भावनात्मक रूप से विनाशकारी होगा।

तो डियर गर्ल्‍स कभी भी सिर्फ इसलिए किसी के प्‍यार में न पड़ें कि यह प्‍यार का मौसम है। बल्कि जब सचमुच आपको कोई प्‍यार करने वाला मिलेगा तो हर मौसम खुद ब खुद प्‍यार का हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: छोटी-छोटी परेशानियों पर टेंशन लेने लगती हैं, तो ये 6 टिप्‍स करेंगे टेंशन फ्री रहने में आपकी मदद

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।