टॉक्सिक रिश्ते में खुद को फंसा महसूस कर हीं हैं, तो ये 3 टिप्स कर सकते हैं आपकी मदद 

रिलेशनशिप से निकलना आसान नहीं होता। अपने डर को खत्म करने और एक बेहतर जिंदगी की ओर कदम बढ़ाने के लिए जानें एक्सपर्ट टिप्स।
टॉक्सिक रिलेशन में रहने की बजाय उससे बाहर निकलने की कोशिश करें। चित्र:शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Updated on: 19 July 2022, 13:47 pm IST
ऐप खोलें

एक-दूसरे के प्रति प्रेम और सम्मान रिश्ते को मजबूत बनाता है। कभी-कभी इन सुंदर विचारों के साथ गढ़ा गया रिश्ता भी बाद में बिखरने लगता है। दोनों में से कोई एक पार्टनर न सिर्फ दूसरे को भावनात्मक और शारीरिक रूप से कष्ट पहुंचाता है, बल्कि उसकी एक्टिविटीज दूसरे के जीवन की दैनिक गतिविधियों को भी प्रभावित करने लगता है। यदि कोई एक पार्टनर दूसरे की मौजूदगी के बावजूद स्वयं को दुखी और अकेला पाए, तो वह रिलेशनशिप टॉक्सिक कहलाने लगता है। अक्सर किसी न किसी कारणवश पार्टनर टॉक्सिक रिलेशन को भी जीवन भर ढोते रहने (How to leave a toxic relationship) के लिए विवश होते हैं। किसी एक पार्टनर के लिए अनहेल्दी या टॉक्सिक रिलेशनशिप को छोड़ना मुश्किल हो जाता है।

मैं अपने कई ऐसे फ्रेंड्स को जानती हूं, जो अपने टॉक्सिक रिलेशन को सालों-साल ढोने के लिए मजबूर हैं। एक बार उनकी मजबूरियों का कारण जानने के दौरान मेरी नजर इंस्टाग्राम पर डॉ. ललिता के पोस्ट पर गई। डाॅ. ललिता साइकोलॉजिस्ट, मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट और लेखिका भी हैं। ललिता ने टॉक्सिक रिलेशन में जी रहे लोगों के डर को खत्म करने और उन्हें जागरूक करने के लिए

अपनी पोस्ट में अनहेल्दी रिलेशनशिप से निकलने के टिप्स बताए।

 जानिए अनहेल्दी रिलेशन से बाहर निकलने के कुछ टिप्स

किसी ऐसे व्यक्ति से अलग होना, जिनकी आप कभी परवाह करती थीं, कभी आसान नहीं होता। बात जब अनहेल्दी रिलेशन को छोड़ने की हो, तो यह और भी मुश्किल लग सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ब्रेकअप के बाद व्यक्ति घोर उदासी से तो घिर ही आता है, साथ ही साथ, इससे उसका आत्म-सम्मान, अटैचमेंट और कनेक्शन भी प्रभावित होता है। 

यदि आपके साथ भी ऐसा है, तो कुछ बातों को ध्यान में रखने से मुश्किल आसान हो सकती है।  

1 आंतरिक स्तर पर स्वयं को समर्थ बनाएं

रिश्ते के दौरान की गई बातें, स्थितियां, अनुभव- ये सभी चीजें लगातार व्यक्ति को भ्रमित करती रहती हैं। किसी रिश्ते को छोड़ते समय कई कारक और परतें विचार बन कर सामने आने लगते हैं। यह क्षण काफी मुश्किल भरा और तकलीफदेह साबित हो सकता है। 

जब आप आंतरिक स्तर पर काम करना शुरू करती हैं और यह विचार करने के लिए स्वयं को समर्थ बना लेती हैं कि आपके साथ क्या गलत हो रहा है, तो रिलेशन को लीव करने का निर्णय आप आसानी से ले लेती हैं। कहना जितना आसान है करना उतना ही अधिक मुश्किल है। अपने मन को समझाने के लिए यह काफी है कि आप हमेशा इस रिश्ते से फंस कर नहीं रह सकती हैं।

 2 डेवलप करें स्वयं से प्रेम करने की आदत 

लूप को तोड़ने के लिए अपने आत्मविश्वास की पहचान करनी होगी। जिन चीजों और बातों की वजह से आप वापस टॉक्सिक रिलेशन में फंसती चली जाती हैं, उन विचारों को आपको स्वयं चुनौती देनी होगी। स्वयं को प्रेम करने की हैबिट डेवलप करनी होगी। अपनी खुशी के लिए जिम जाना या ऐसे किसी शौक के लिए समय निकालना, जिसे करने पर आप खुशी से भर जाती हैं। इससे धीरे-धीरे आपमें आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप जिस हेल्दी रिलेशनशिप को डिजर्व करती हैं, उस ओर बढ़ पाएंगी।

स्वयं को खुश रखने की कोशिश करके टॉक्सिक रिलेशन से बाहर निकला जा सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

3 प्रियजनों से बात करें

इसमें आप किसी थेरेपी की भी मदद ले सकती हैं। यह आपको अनहेल्दी रिलेशनशिप को पहचानने और आगे बढ़ने के तरीके सीखने में मदद कर सकती है। अपने प्रियजनों के साथ बात करना भी एक और तरीका हो सकता है। लेकिन आत्म-सम्मान का निर्माण आपको स्वयं अपने बलबूते करना होगा।

यहां पढ़ें:-स्कूल जाने से कतराता है बच्चा, तो जानिए क्या हो सकते हैं इसके कारण

लेखक के बारे में
स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story