वैलनेस
स्टोर

खुश रहिए! ये 10 लक्षण बताते हैं कि आपको मिला है आपका परफेक्‍ट पार्टनर

Updated on: 3 February 2021, 20:07pm IST
असल में परफेक्‍ट कोई भी नहीं होता। इसके बावजूद ज्‍यादातर लड़कियां चाहती हैं कि उनका साथी उनके लिए परफेक्‍ट हो। हम बता रहे हैं ऐसे बिंदु जो बनाते हैं उन्‍हें आपके लिए परफेक्‍ट
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 85 Likes
जब आप किसी तरह की असुरक्षा महसूस करती हैं, तब ऐसे व्‍यक्तियों से संबंध बनते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

हां, यह सच है कि इस दुनिया में परफेक्ट जैसा कुछ भी नहीं। हर व्‍यक्ति में बहुत सारी कमियां होती हैं। उन्हें उन ख़ामियों के साथ पसंद करना ही प्यार का दूसरा नाम है। हमें एक ऐसे साथी की तलाश होती है, जो हमारी कमियों के साथ हमें अपनाये। हमारी पसंद-नापसंद जिससे मेल खा सके। शायद यही परफेक्शन की सही परिभाषा है।

ऐसी ही कुछ बातों को ध्यान में रखकर हमने एक सूची तैयार की है, जो आपको आपका परफेक्ट पार्टनर ढूंढने में मदद करेंगी

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1 जो आपकी बात सुनें

हम सब चाहते हैं कि हमें कोई सुनने और समझने वाला हो। कोई ऐसा जो हमें समझ सके। बोलना तो सभी को पसंद होता है, लेकिन जीवन में ऐसे कम ही लोग होते हैं जो आपकी बातों को ध्यान से सुनते और समझते हैं।

इसलिए अगर आपका पार्टनर अगर आपको धैर्यपूर्वक सुनता है, तो यह बताता है कि वे सचमुच आपके लिए हैं।

2 अपने मन की बातें साझा करना

ज्‍यादातर लोग ऐसा मानते हैं कि सभी पुरुष बहुत टफ, इमोशनलेस या “मजबूत” ही होते हैं। पर यह धारणा बिलकुल गलत है। असली पुरुष अपनी भावनाएं बताने से कभी नहीं डरते। अगर वे अपने अतीत, अपने डर, अपनी इच्छाओं को आपसे साझा करता है और अपने प्यार का इज़हार करने में कतराता नहीं है, तो यह एक अच्छे पार्टनर की निशानी है।

एक परफेक्ट पार्टनर अपनी भावनाओं को कभी नहीं छुपाता है । चित्र: शटरस्‍टॉक
एक परफेक्ट पार्टनर अपनी भावनाओं को कभी नहीं छुपाता है । चित्र: शटरस्‍टॉक

3 खामियों से साथ अपनाना

हर व्‍यक्ति की तरह आप में भी कुछ कमियां होंगी। ये आप जानती ही होंगी। पर क्‍या आपका पार्टनर अकसर उसी बात पर चर्चा कर उसे दूर करने की कोशिश करता रहता है। या फि‍र वह उन कमियों के साथ आपको प्‍यार करता है।

अगर वे दूसरी तरह के व्‍यक्ति हैं, यानी आपकी कमियों के बावजूद आपको स्‍वीकार करते हैं, तो वे सचमुच एक अच्‍छे साथी हैं।

4 रिश्ते में अपना स्पेस देना

माना कि रिश्ते हमारे लिए सब कुछ होते हैं। पर यह आपसे आपकी निजी ज़िन्दगी या खुद का वक़्त नही छीन सकते। एक सही साथी आपको स्पेस देता है और आपकी अभिरूचियों को सपोर्ट करता है। किसी भी रिश्ते में सामंजस्य स्थापित करने के लिए खुद को और दूसरे को वक़्त देना सबसे ज्यादा ज़रूरी है।

5 रिश्‍ते में खुशी बरकरार रखना

भले ही वक़्त कितना भी ख़राब हो, लेकिन एक अच्‍छा पार्टनर आपको दुनिया भर की थकान और चिंताओं से मुक्ति दिला सकता है। अगर वो आपको हमेशा हंसाते रहते हैं और आपके चेहरे की एक हंसी देखने के लिए कुछ भी कर सकतें हैं, तो आप खुशकिस्मत हैं।

6 पूरी तरह भरोसा करना

भरोसा हर स्वस्थ रिश्ते की नींव है। इसी बुनियाद पर रिश्ते बनते-बिगड़ते हैं। ऐसा अक्सर देखा जाता है कि छोटी-छोटी ग़लतफहमी की वजह से रिश्ते टूट जाते हैं। अगर आप दोनों एक-दूसरे पर विश्‍वास करते हैं, तो आप एक-दूसरे के लिए परफेक्‍ट हैं।

एक परफेक्ट पार्टनर आपके साथ मुश्किल समय में हमेशा खड़ा रहेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक
एक परफेक्ट पार्टनर आपके साथ मुश्किल समय में हमेशा खड़ा रहेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

7 हमेशा साथ निभाना

जिंदगी में उतार – चढाव आते रहते है और ऐसे वक़्त में अगर आपको किसी के साथ की उम्मीद होती है, तो वो है आपका पार्टनर। एक परफेक्ट पार्टनर आपके साथ हमेशा खड़ा रहेगा और जीवन के कठिन दौर से निकलने में सपोर्ट करेगा। अगर, वो आपके अच्छे-बुरे में आपका साथ निभा रहा है, तो वही आपके लिए परफेक्ट हैं।

8 लड़ाई सुलझाना और बातों को न बढ़ाना

छिटपुट नोंकझोंक उन लोगों में भी होती है, जो आपको सबसे आदर्श लगते हैं। पर सही साथी इस नोंक-झोंक को मुद्दा बनाने की बजाए सुलझाने या भूलने पर फोकस करता है। क्‍योंकि उसे पता है कि कोई भी मुद्दा आपके प्‍यार से ज्‍यादा कीमती नहीं।

यह भी पढ़ें : ये 10 लक्षण बताते हैं कि आप या आपका पार्टनर हैं अति संवेदनशील व्‍यक्ति

9 कथनी और करनी एक होना

अगर हमारी कही हुई बातें हमारे कर्मो से मेल नहीं खाती, तो ऐसे झूठे दिलासों से कोई फायदा नहीं। अगर आपका पार्टनर आपसे वादे करता है और उन्हें कभी पूरा नही करता, तो संभल जाइये। शायद वह आपके लिए सही नहीं है।

हम चांद-तारे तोड़ने की बात नहीं कर रहे, रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातों में उनकी कथनी और करनी एक होनी चाहिए।

10 आपकी इज़्ज़त करना

किसी भी रिश्‍ते में परस्‍पर सम्‍मान होना सबसे जरूरी है। सम्‍मान ही एक-दूसरे के प्रति आपको विनम्र और ईमानदार बनाता है। जब सम्‍मान होता है, तब आप मतभेद को भी आपसी सहमति से सुलझा सकते हैं। वरना छोटी सी बात भी बहुत अपमान‍जनक स्थिति तक ले जा सकती है।

तो डियर गर्ल्‍स, उन्‍हें समय दें जो आपको सम्‍मान देते हैं और प्‍यार करते हैं। वही आपके लिए परफेक्‍ट पार्टनर है।

0 कमेंट्स

कमेंट पोस्ट करें

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।