वैलनेस
स्टोर

आपके रिश्‍ते की गर्माहट बयां करता है आप दोनों के गले मिलने का तरीका, जानिए कैसे

Updated on: 9 February 2021, 19:43pm IST
गले मिलना सिर्फ प्‍यार जताने का ही तरीका नहीं है, बल्कि यह आपको दिन भर की थकान और जमाने भर के तनाव से भी बाहर ला सकता है। 
विनीत
  • 91 Likes
आपके रिश्ते को दर्शाता है आपके गले मिलने का तरीका। चित्र: शटरस्टॉक

अपने साथी के साथ अंतरंगता का एक गर्म आलिंगन (warm embrace) आपको सभी चीजों को प्यारा महसूस करा सकता है। जब आपको कोई कसकर गले लगाता है, तो यह आपको सुरक्षित महसूस करा सकता है। साथ ही इसका भी एहसास करवाता है कि वह व्यक्ति आपसे प्यार करता है और आपकी परवाह करता है। हैरानी की बात है, जिस क्षण आप अपने किसी प्रियजन को गले लगाते हैं, तो यह न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, बल्कि यह आपके तनाव के स्तर को भी कम करता है। यह आपके और आपके साथी के बीच एक मजबूत संबंध बना सकता है।

क्‍या कहती है स्‍टडी

आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर स्टडी के मुताबिक, सेक्स के बाद कडल (Cuddle) करने वाले कपल्स को, उन लोगों की तुलना में जो ऐसा नहीं करते थे, अपनी सेक्स लाइफ से ज्यादा संतुष्ट और खुश पाया गया।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

इसलिए हम यहां आपको बता रहे हैं कि किस तरह आपका गले मिलने का तरीका आपकी रिलेशनशिप की हेल्‍थ बयां करता है।

  1. साइड हग (Side hug)

किसी को हग करने के लिए यह बहुत ही आरामदायक स्थिति है। कई लोगों को यह रोमांटिक न लगे, लेकिन साइड हग एक संकेत है कि व्यक्ति आप पर काफी भरोसा करता है और आपके साथ समय बिताने के लिए सहज है। वहीं अन्य किसी समय में, इसका मतलब यह भी है कि व्यक्ति वास्तव में रूचि के मामले में आप में दिलचस्पी नहीं रखता है। यह उन लोगों के लिए एक सरल, अभिव्यंजक हग (expressive hug) है जो एक- दूसरे पर भरोसा करते हैं।

सेक्स के बाद कडल हग आपको अधिक संतुष्टि प्रदान करता है’। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. बीअर हग (Bear hug)

जब आप पूरी तरह से अपने पार्टनर की बांहों में होती हैं, तो यह बीअर हग कहा जाएगा। निश्चित रूप से बीअर हग  का मतलब है कि आप दोनों का भावनात्‍मक जुड़ाव बहुत ज्‍यादा है। जहां आपका साथी उतना ही प्रतिबद्ध और समर्पित है जितनी आप हैं। यह हग गहन स्नेह का प्रतीक है और आपके साथी को सुरक्षित महसूस करवाता है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ वेलेंटाइन वीक के लिए किसी के प्‍यार में पड़ना आपकी मेंटल हेल्‍थ के लिए हो सकता है जोखिम भरा

  1. स्ट्रेडल हग (Straddle hug)

एक-दूसरे को गले लगाने के दौरान अपने साथी की गोद में बैठने का यह अर्थ है कि आप दोनों शारीरिक अंतरंगता (physical intimacy) को अपने रिश्ते का महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हैं। आप देखेंगे कि आप अपने साथी को जोश में देखते हुए गले लगाने का आनंद लेते हैं। यह एक घनिष्ठ भावनात्मक और शारीरिक अंतरंगता का भी संकेत है।

  1. सिर को आराम देते हुए हग (Resting your head hug)

एक दूसरे से सट कर अपने सिर को आराम देना, जबकि आप अपने साथी के साथ अपनी पीठ के साथ बैठते हैं इसका मतलब यह हो सकता है कि आप दोनों एक-दूसरे से बौद्धिक रूप से उत्तेजित होना पसंद करते हैं। आप दोनों एक-दूसरे के इंटेलेक्‍ट का सम्‍मान करते हैं। इसलिए, आपका रिश्ता आपको ज्ञान और जानकारी के माध्यम से एक-दूसरे से गहराई से जुड़ने का आधार भी प्रदान करता है।

सेक्‍स आपका तनाव भी कम करता है। चित्र: शटरस्टॉक
गले मिलना आपके तनाव को भी कम करता है। चित्र: शटरस्टॉक
  1. रिवर्स हग (Reverse hug)

पीछे से गले लगना, हमेशा सबसे अधिक आराम प्रदान करने वाली मुद्राओं में से एक हो सकता है। जब आप अपने साथी को इस तरह से गले लगाते हैं, तो आप रिश्ते में विश्वास, प्यार और स्थिरता की तलाश करते हैं। यह स्थिति आपको सुरक्षा और विश्वास का एहसास दिलाती है जो आप अपने साथी से आसानी से उम्मीद करते हैं। इससे यह भी पता चलता है कि आप अपने रिश्ते को सफल बनाने के लिए अधिकतम प्रयास करने के लिए तैयार हैं।

  1. कडल हग (Cuddle hug)

एक थकावट भरे दिन के बाद, अपने साथी की बांहों में आना आपको सुरक्षित और तनाव मुक्त महसूस करा सकता है। यह आपके और आपके साथी को एक सुरक्षित आश्रय प्रदान करता है। क्योंकि आप दोनों एक- दूसरे से स्नेह और प्यार की तलाश करते हैं। यह खास हग आप दोनों को एक-दूसरे के साथ गले मिलने का फैसला करने के लिए हर बार करीब ला सकता है।

साथ ही आपको यह महसूस करा सकता है कि दुनिया की सभी नकारात्मकता और तनाव को छोड़ दें और बस अपने प्रियजन की बाहों में रहें।

यह भी पढ़ें: छोटी-छोटी परेशानियों पर टेंशन लेने लगती हैं, तो ये 6 टिप्‍स करेंगे टेंशन फ्री रहने में आपकी मदद

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।