मुहब्बत में और मिठास घोल सकती है टेक्स्टिंग, पर जान लें इसके लिए कुछ जरूरी बातें

जब आप एक-दूसरे से दूर होते हैं, तो एक छोटा सा संदेश आपको एक-दूसरे की मौजूदगी का अहसास दिला सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप इसका इस्तेमाल संजीदगी से करें।

relationship mei text krne ke fayade
जानिए रिलेशनशिप में टेक्स्टिंग के जरिए बात करने के फायदे
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 25 December 2022, 20:00 pm IST
  • 134
इस खबर को सुनें

अधिकांश रिश्तों/ रिलेशनशिप में टेक्स्टिंग के जरिए बात करना सबसे सामान्य तरीकों में से एक बन गया है। COVID के दौरान टेक्स्टिंग रिश्तों में बातचीत का एक बड़ा हिस्सा बन गया था। कुछ लोग तो केवल टेक्स्टिंग-ओनली रिलेशनशिप (Texting relationship) में होते हैं। केवल रोमांटिक रिश्ते ही नहीं, बल्कि टेक्स्ट कन्वर्सेशन हमारे काम से लेकर हमारे परिवार तक, हमारे पार्टनर तक हर तरह के रिश्ते का हिस्सा बन गए हैं।
आमतौर पर लोग इसके नकारात्मक पहलुओं पर ही बात करते हैं। पर टेक्स्टिंग के ऐसे कई फायदे हैं, जिससे आपकी बॉन्डिंग और भी मजबूत हो सकती है।

टेक्स्टिंग के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

मनोवैज्ञानिक तौर पर, जब आपको कोई टेक्स्ट मैसेज आता है, तो डोपामाइन (जो मस्तिष्क में आनंद की अनुभूतियों से जुड़ा होता है) जारी होता है। जिससे हम अच्छा महसूस करते हैं।

टेक्स्टिंग के जरिए आप पूरा दिन बात कर सकते हैं। जब आप अपने पार्टनर के साथ नहीं होते हैं, यह आपको सोचने और अपने शब्दों को ध्यान से चुनने का समय देता है।

यहां जानिए किसी भी रिलेशनशिप के लिए कैसे फायदेमंद है टेक्स्टिंग

1 कम शब्दों में प्यार दिखा सकते हैं

आप किसी भी समय अपने साथी को एक टेक्स्ट के जरिए जल्दी से प्यार/Affection दिखा सकते हैं। ‘आई लव यू’ या ‘आपके बारे में सोचना’ ये सभी टेक्स्ट आपके रिलेशन के लिए अच्छे साबित हो सकते है। खासकर जब उनका दिन खराब हो और उन्हें आपकी जरूरत हो।

इस तरह के मैसेज आपके रिश्ते को मजबूत करने का काम करते हैं। अपने साथी को टेक्स्ट करके उनके लिए चिंता दिखाना यह एक रिलेशनशिप में बहुत मायने रखता है और दिखाता है कि आप वास्तव में उनकी परवाह करते हैं।

2 कम्युनिकेशन बनाए रखता है

टेक्स्ट जल्दी से संवाद करने का एक शानदार तरीका है। यहां तक कि जरूरत पड़ने पर एक-दूसरे के लिए काम भी करता हैं। चाहे वह भूले हुए कामों या आपात स्थितियों के बारे में हो। अपने परिवार या नजदीकी को जल्दी से टेक्स्ट भेजना किसी भी नुकसान को कम करने का एक आसान तरीका है। इसके अलावा, यह आपको बताता है कि कोई आपकी केयर करता है।

relationship mei text ke fayade
टेक्स्टिंग के जरिए आप पूरा दिन बात कर सकते हैं।

3 नो नेटवर्क इश्यू

टेक्स्ट आपको उन परिस्थितियों में अपने पार्टनर के संपर्क में रहने का विकल्प देता हैं, जहां आप उन्हें कॉल करने का जोखिम नहीं उठा सकते। नेटवर्क इश्यू हो या बोरिंग प्रजेंटेशन वाली ऑफिस मीटिंग, आप कभी भी और कहीं भी अपने पार्टनर से कनेक्ट हो सकती हैं। कभी-कभी क्लासरूप में जब आपको नींद आने लगती है, तब भी उस बाेरियत से उबर कर आप अपने प्रिय से संवाद कर पाते हैं।

इंटरनेट पर वॉयस कॉल के साथ, यह अब कम समस्या है, लेकिन पहले, फोन बिल आपकी जेब पर बहुत भारी पड़ता था तो अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान संपर्क में रहने का एकमात्र तरीका टेक्स्ट था।

4 आप अपने जवाबों को फाइन-ट्यून कर सकते हैं

बातचीत के माध्यम के रूप में टेक्स्ट आपको यह सोचने के लिए पर्याप्त समय देता है कि आप क्या भेज रहे हैं। आप अपने जवाबों को अपने मन के अनुसार बेहतर बना सकते हैं और केवल सबसे अच्छे शब्दों को चुन सकते हैं। सहज और तेज-तर्रार होने की आवश्यकता के बिना बातचीत को किसी भी दिशा में ले जाने के लिए आपके हाथों में बहुत समय होता है।

यदि आपको लगता है कि आप वास्तविक जीवन में बहुत दिलचस्प व्यक्ति नहीं हैं, और आपकी बातचीत बोरिंग होती है, तो आप टेक्स्ट के जरिए अपनी बातचीत को मजेदार बनाने के प्रयास कर सकती हैं।

5 लंबी दूरी में भी कनेक्शन बनाए रखता है

लॉन्ग डिस्टेंन्स के रिश्तों में कपल्स के व्यस्त होने पर कॉल के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है। रात में भी, आप बहुत थके होने के कारण बातचीत करने के लिए समय न निकाल पाएं और जैसे ही आप बिस्तर पर आते हैं, सो जाते हैं। इस प्रकार, पूरे दिन आप अपने साथी से जी भरकर बात कर सकते हैं। वॉयस नोट्स भी एक शानदार विकल्प है, जो लगभग कॉलिंग के जैसा ही लगता है।

टेक्स्टिंग के दौरान न करें ये गलतियां

किसी टेक्स्ट को पढ़ कर छोड़ना

बातचीत समाप्त होने पर किसी टेक्स्ट को पढ़ कर छोड़ना ठीक नहीं है। यदि आपने कोई संदेश पढ़ा है तो उस पर प्रतिक्रिया जरूर दें। आपके पास लिखने का समय नहीं है, तो इमोजी आपकी मदद कर सकती हैं। पर संदेश पढ़कर उसे बिना जवाब दिए छोड़ देना इग्नोरेंस की ओर इशारा करता है। तो संभावना है कि रिश्ता लंबे समय तक नहीं चलेगा।

एक घंटे में सौ संदेश भेजना

यदि कोई 24/7 आपके टेक्स्ट का रिप्लाई देता है, तो ये नहीं होना चाहिए। आप हमेंशा टेक्स्ट करते रहें सिर्फ इसीलिए कि आपको रिप्लाई मिलता है। कोई व्यक्ति अगर व्यस्त है, तो आपको उन्हें संदेशों, प्रश्नवाचक चिह्नों के साथ स्पैम नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़े- पुरुषों में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और महिलाओं में लो लिबिडो का कारण बनती है शराब, जानिए कैसे

  • 134
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें