फॉलो
वैलनेस
स्टोर

डिप्रेशन और एंग्‍जायटी से जूझ रहीं हैं? तो इन 3 एक्‍सरसाइज को करें अपने रूटीन में शामिल

Updated on: 10 December 2020, 11:04am IST
अगर आप भी तनाव, एंग्‍जायटी और डिप्रेशन से जूझ रहीं हैं, तो ये तीन एक्‍सरसाइज आपकी मदद कर सकती हैं। और विस्‍तार से जानने के लिए इसे ध्‍यान से पढ़ें -
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 70 Likes

अवसाद (Depression) और चिंता (Anxiety) किसी को भी परेशान कर सकते हैं। कई बार ये इतने खतरनाक स्‍तर पर पहुंच जाते हैं कि बिस्तर से बाहर निकलना भी एक चुनौती बन जाता है। आपको अपने दैनिक काम निपटाने के लिए भी कड़ा संघर्ष करना पड़ता है, यही कारण है कि जब आप उदास या परेशान होती हैं तो आपका वयायाम करने का भी मन नहीं करता। पर असल में कुछ एक्‍सरसाइज ऐसी होती हैं, जो आपको तनाव और चिंता से छुटकारा दिला सकती हैं।

जी हां, आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में एक्‍सरसाइज महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करती है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

एक इवॉल्‍यूशनरी क्लिनिकल साइकोलॉजिस्‍ट और ‘Your Next Big Thing: 10 Small Steps to Get Moving and Get Happy’ के लेखक बेन माइकलिस ( पीएचडी) कहते हैं, “ शरीर मन है और मन शरीर है। जब आप खुद का ख्याल रखती हैं, तो आप अपने संपूर्ण शरीर को सुचारू रूप से काम करने में मदद कर रही होती हैं।”

शोध बताते हैं कि वयस्कों को हर हफ्ते मध्यम तीव्रता के व्यायाम 150 से 300 मिनट जरूर करने चाहिए। इनमें भी कुछ एक्‍सरसाइज ऐसी होती हैं, जो अन्‍यों की तुलना में आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए ज्‍यादा लाभदायक होती हैं। यही कारण है कि ऐसे व्‍यायाम को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करना चाहिए।

तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वे एक्‍सरसाइज जो आपके मानसिक स्‍वासथ्‍य के लिए फायदेमंद हैं :

1 दौड़ना

हम सभी जानते हैं कि दौड़ना शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी एक्‍सरसाइज है, लेकिन शायद आप नहीं जानती कि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। यह आपको कैलोरी बर्न करने, फैट कम करने और हृदय रोगों के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, दिन में सिर्फ पांच मिनट दौड़ने से आपको लंबे समय तक एक्टिव रहने में मदद मिल सकती है।

यह विभिन्न तरीकों से आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। रनिंग करने के दौरान और बाद में गुड न्यूरोट्रांसमीटर, सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्राइन में स्थायी परिवर्तन होता है।

रनिंग आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

जर्नल ऑफ सायकेट्री एंड न्‍यूरो सांइसेज में प्रकाशित 2006 के अध्‍ययन में शोधकर्ताओं ने यह साबित किया कि व्यायाम एंटीडिपेंटेंट्स के समान काम करता है। इसके काफी अच्‍छे परिणाम होते हैं। कुछ लोगों को इससे नींद लेने में आसानी होती है, तो कुछ के लिए यह तनाव को कम करने में मददगार साबित होता है।

2 लंबी पैदल यात्रा

बाहर निकल कर व्यायाम करना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, और यही कारण है कि लंबी पैदल यात्रा इस सूची का एक हिस्सा है। प्रकृति का आपके मन पर एक शांत प्रभाव पड़ता है। विभिन्‍न शोध भी इस बात को साबित करते हैं कि पैदल चलना वास्तव में आपको डिप्रेशन और एंग्‍जायटी के स्‍तर को कम करने में मदद करता है।

पर्यावरणीय स्वास्थ्य और निवारक चिकित्सा में प्रकाशित 2009 के एक अध्ययन में, जापानी शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को लंबी पैदल यात्रा के लिए भेजा। जिन लोगों ने 20 मिनट की बढ़ोतरी की थी, उनमें स्ट्रेस हार्मोन का स्तर कम था।

लैंडस्केप और अर्बन प्लानिंग जर्नल में 2015 के एक और अध्ययन में यह सामने आया‍ कि जब वयस्क प्रकृति के बीच 50 मिनट की पैदल यात्रा पर जाते हैं, तो उनकी चिंता का स्तर कम होता है और उनके मेमोरी फंक्‍शन में सुधार होता है।

3 योग

मेंटल हेल्‍थ में सुधार करने वाली एक्‍सरसाइज की लिस्‍ट अधूरी है अगर इसमें योग को शामिल न किया जाए। हम सभी जानते हैं कि यह योगाभ्यास शरीर, मन और आत्मा को जीवंत बना देता है।
2007 में एविडेंस-बेस्ड कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में, योगा क्‍लासेज में हिस्‍सा लेने वाले लोगों के एंग्‍जायटी लेवल में सुधार देखा गया। साथ ही उनके अवसाद, चिंता और क्रोध के लक्षण भी कम हुए।

एंग्‍जायटी को कंट्रोल करने के लिए योगाभ्‍यास करें। चित्र : शटरस्टॉक
एंग्‍जायटी को कंट्रोल करने के लिए योगाभ्‍यास करें। चित्र : शटरस्टॉक

सिर्फ इतना ही नहीं – वैकल्पिक चिकित्सा समीक्षा में प्रकाशित एक अन्य शोध अध्ययन में योग शुरू करने के बाद तनाव और चिंता के लक्षणों में उल्लेखनीय कमी पाई गई।

माइकलिस कहते हैं, “योग के बारे में सबसे अच्‍छी बात यह है कि स्ट्रेचिंग और कोर को मजबूत करने के अलावा, इसमें सांस लेने पर भी जबरदस्त ध्यान केंद्रित किया जाता है। जो मन को शांत करने में मदद करता है।”

तो लेडीज, इन एक्टिविटीज को अपने रूटीन में शामिल करें और चिंता एवं तनाव को खुद से दूर रखें।

यह भी पढ़ें – किसी भी बैड डे को अच्‍छे दिन में बदल सकते हैं ये 4 आसान उपाय, जानिए क्‍या हैं वे हैप्‍पीनेस टिप्‍स

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।