वैलनेस
स्टोर

वैचारिक उथल-पुथल से परेशान हैं, तो मन को शांत करने में मेेडिटेशन कर सकती है आपकी मदद

Published on:9 February 2021, 09:00am IST
अगर आप भी कई और लोगों की तरह ध्यान लगाने की कोशिश कर रही हैं, पर फिर भी मन को शांत करने में असमर्थ हैं.. यह कुछ बातें ज़रूर ध्यान में रखें
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
ध्‍यान लगाना इतना मुश्किल नहीं है, जितना आप समझ रहीं हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम भागती – दौड़ती दुनिया में रहते हैं, जो कभी रुकने का नाम ही नहीं लेती। घर, परिवार, काम और रिश्तों की जद्दोजहद को संभालते- संभालते हमारे पास खुद के लिए वक़्त ही नहीं रहता। वास्तव में, हम दिन भर मशीन की तरह काम करते हैं। जब दिन के अंत में आराम करने के लिए बैठते हैं, तो हमारा मन शांत ही नहीं हो पता। अंततः यह हमारी बेचैनी का कारण बन जाता है और नकारात्मक भावनाओं को जन्म देता है। ज्यादातर मामलों में, नींद को भी प्रभावित करता है।

इन सभी समस्याओं का सिर्फ एक ही सरल समाधान है: ‘ध्यान’। ध्यान किसी लोकप्रिय धारणा के विपरीत, भावनाओं को ठीक करने के बारे में नहीं है, बल्कि उनके साथ सामंजस्य स्थापित करने का नाम है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

हम पहले से ही मेडिटेशन के चमत्कारों के बारे में जानते हैं, लेकिन हम में से ज़्यादातर लोग, अपने मन को स्थिर रखने में विफल हो जाते हैं। लेकिन, यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है! आपको केवल कुछ समय और अभ्यास की आवश्यकता है क्योंकि शुरुआत में भी ध्यान उतना कठिन नहीं है जितना कि यह बताया जाता है।

आपको अपने दिमाग पर महारत हासिल करनी होगी। हम यहां कुछ ऐसी ही टिप्स आपको बताएंगे जो आपकी इस प्रक्रिया को सही तरह से करने में सहायता करेंगे:

अपने ध्यान की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए इन 5 चीजों को आज़माएं:

1. आप छोटे लक्ष्यों के साथ शुरू कर सकती हैं, लेकिन बस शुरू करें

ध्यान लगाना एक रोमांचक खोज करने जैसा है। लेकिन आप इसमें शुरू से ही सही परिणाम दिखाने की उम्मीद नहीं कर सकतीं। महत्वाकांक्षी होना अच्छी बात है, लेकिन उम्मीदों का संसार सजा लेना आपको निराश कर सकता है। इसलिए, कोशिश करें और कुछ मिनटों के लिए ध्यान करना शुरू करें, फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाएं।

छोटे लक्ष्‍यों से भी ध्‍यान की शुरूआत की जा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
छोटे लक्ष्‍यों से भी ध्‍यान की शुरूआत की जा सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप बहुत लंबा ध्यान लगाने में सक्षम नहीं हैं, तो दोषी महसूस न करें। याद रखें कि आपको नियमित रूप से ध्यान करना है क्योंकि आप केवल इसके अभ्यास के साथ बेहतर होंगे।

2. ध्यान करने के लिए सही समय का इंतजार न करें

आप सोच सकती हैं कि आपको अपने सभी कार्यों को पूरा करने के बाद रात में ध्यान लगाना चाहिए, लेकिन यह बिल्कुल सही तरीका नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको इसे करने का सही समय कभी नहीं मिलेगा।

इसके बजाय, इसे अपने दैनिक जीवन में समायोजित करें। ध्यान तब लगाएं जब आप दिन में काम से छोटा ब्रेक लें या शायद सुबह उठने के तुरंत बाद। अगर आपको लगता है कि आप इसे रोज़ रात में कर सकती हैं, तो ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है। बस इंतज़ार न करें!

अपनी सुविधानुसार समय चुनें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपनी सुविधानुसार समय चुनें। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. अवास्तविक अपेक्षाएं न रखें

मान लें कि आपने इस सप्ताह हर दिन ध्यान लगाने का सोचा है, लेकिन आप ऐसा करने में कामयाब नहीं हुए। तो यह सोच लेना बिलकुल गलत है कि अब आप कभी ध्यान लगा ही नहीं पायेंगे। इसमें स्थिरता मायने रखती है। हम तात्कालिक संतुष्टि के समय में रहते हैं यही कारण है कि हमें लगता है कि हर चीज़ का बस तत्काल परिणाम दिख जाये।

खैर, ध्यान के साथ ऐसा नहीं है। इंटरनेट आपको जो बताता है, उसके विपरीत, ध्यान शुरू से ही जीवन-परिवर्तन नहीं है, लेकिन एक बार जब यह अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देता है, तो कोई तरीका नहीं है कि आप इस पर ध्यान न दें। तो, अभ्यास करते रहें और आप इसका जादू देख पाएंगे!

4. ध्यान के लिए अपनी रूचि कैसे जगाएं

हम वास्तव में इसे स्वीकार नहीं कर सकते, लेकिन हम अपने पर्यावरण और हमारे आसपास के लोगों से बहुत प्रभावित हैं। तो, एक दोस्त के साथ ध्यान के बारे में बात करना जो कुछ समय से अभ्यास कर रहा है, प्रेरक साबित हो सकता है, या यहां तक ​​कि इस विषय पर एक TED TALK देखना एक अच्छा विचार है। आप माइंडफुलनेस पर किताबें पढ़कर भी ध्यान में अपनी रुचि जगा सकती हैं।

मेडिटेशन आपको अकेलेपन से उबरने में मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मेडिटेशन आपको अकेलेपन से उबरने में मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. गाइडेड मैडिटेशन (Guided Meditation) ट्राई करें

जब आप ध्यान करना शुरू करते हैं, तो आपके लिए मार्गदर्शन के बिना इसे करना आसान नहीं हो सकता है। शुक्र है, यह इंटरनेट का स्वर्णिम युग है, और YouTube पर एक लाख वीडियो हैं जो आपकी सहायता करते हैं।

ये गाइडेड मैडिटेशन सत्र छोटे और पालन करने में आसान होते हैं। इसलिए, केवल बैठने और ध्यान करने के लिए संघर्ष करने के बजाय, वीडियो को ध्यान से सुनकर सब कुछ वैसे ही करते जाएं और आपको बस अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करना है!

तो लेडीज, ध्यान लगाने की एक बार ज़रूर कोशिश करें!

यह भी पढ़ें – ये 10 लक्षण बताते हैं कि आप या आपका पार्टनर हैं अति संवेदनशील व्‍यक्ति

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।