लॉग इन

थोड़ी देर की चिंता आपकी घंटों की इम्युनिटी छीन सकती है, जानिए आप इससे कैसे निपट सकती हैं

तनाव और चिंता को हमारे समय का अभिशाप माना जा सकता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि आप उन्हें नियंत्रण में रख सकती हैं। तनाव से राहत के लिए हमारे पास कुछ योगासन हैं!
एंग्जाइटी के लिए 3-3-3 नियम एक ऐसी तकनीक है जो घबराहट को कम करने के लिए भावनात्मक आधार का उपयोग करती है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 29 Oct 2023, 07:58 pm IST
ऐप खोलें

तनाव आपके दिमाग और शरीर के लिए सबसे खतरनाक दुश्मन हो सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ सेकंड की चिंता भी कुछ घंटों के लिए आपकी राेग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर सकती है। लेकिन हम अपनी मदद कैसे कर सकते हैं? उत्तर है योग! हां, तनाव से राहत में योग आपकी मदद कर सकता है। 

योग पर एक मूल विश्वास यह है कि मन स्वाभाविक रूप से शांत होता है और योग एक व्यस्त, विचलित अवस्था से मन की प्राकृतिक शांति को वापस लाने में मदद करता है। शांत या सुलझे हुए दिमाग से हमें अपनी धारणाओं को स्पष्ट करने, बुद्धिमानी से निर्णय लेने और शांतिपूर्ण जीवन जीने में मदद मिल सकती है।

किसी भी तनावग्रस्त व्यक्ति के लिए, योग एक गेम-चेंजर हो सकता है, खासकर मेडिटेशन। शारीरिक आसन तनाव को तुरंत दूर करने में मदद कर सकते हैं। अभ्यास न केवल आपके मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है, बल्कि तनाव के स्तर को भी कम करता है। यदि आपको तनाव और चिंता को प्रबंधित करने में सहायता की आवश्यकता है, तो योग एक बेहतरीन समाधान और सेल्फ केयर रिजीम हो सकता है।

जब तनाव कम करने और शरीर को शारीरिक रूप से आराम देने की बात आती है, तो योग सबसे बेहतरीन उपाय हो सकता है। कुछ आसनों का पूरी प्रणाली पर गहरा शांत प्रभाव पड़ता है, विशेष रूप से आगे की ओर झुकना और उलटा होने पर।

यहां बताया गया है कि तनाव से राहत के लिए योग कैसे काम करता है:

  1. ध्यान

मन को शांत करने और धीमा करने के लिए ध्यान एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली उपकरण है। चाहे आप आसन धारण कर रहीं हों, अनुक्रमों के माध्यम से मूव कर रहीं हों, या ध्यान की मुद्रा में बैठी हों, जब आप अपनी जागरूकता को सांस तक ले जाती हैं, तो सब कुछ धीमा होने लगता है।

ध्यान आपको आंतरिक होने का मौका दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. सकारात्मक ऊर्जा

योग स्वयं के तीन पहलुओं को लाभ पहुंचा सकता है, जो अक्सर तनाव से प्रभावित होते हैं: हमारा शरीर, मन और श्वास। रोजाना योग का अभ्यास करके आप सकारात्मक तरीके से अपने स्वास्थ्य को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।  योग के लाभों में यह शामिल है कि आपके शरीर में सकारात्मक ऊर्जा को प्रेरित करता है, जिससे आप शांत, केंद्रित, संतुलित और तनावमुक्त हो जाती हैं। चाहे आप घर पर हों, काम पर हों, या कहीं भी हों, योग हमेशा आपको आराम देने में मदद करने के लिए होता है।

  1. नकारात्मक भावनाओं को दूर रखता है

भय, क्रोध और अपराधबोध जैसी भावनाएं तनाव पैदा कर सकती हैं। किसी भी सोच का निर्माण दबाव बनाता है।  हम वास्तव में अपने पूरे योग अभ्यास में भावनात्मक ऊर्जा को वास्तव में प्रभावी ढंग से छोड़ते हैं, भले ही आप इसके बारे में नहीं जानती हों। कूल्हों और कंधों को मुक्त करने वाली मुद्राएं विशेष रूप से प्रभावी होती हैं।

  1. मूड बढ़ाने वाला

योग आपके मूड और समग्र कल्याण की भावना को बढ़ा सकता है। यह कठिन परिस्थितियों के परिणामस्वरूप होने वाले अवसाद और चिंता के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यदि आप बाहर योग कर रहीं हैं, तो अपने योग अभ्यास के दौरान जीवंत रंगों, ध्वनियों और बाहर के अनुभव सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा दे सकते हैं।

मानसिक रूप से मजबूत रहने के लिए हर संभव प्रयास करें। चित्र: शटरस्टॉक
  1. मानसिक दृढ़ता

एक आम लाभ जो ज्यादातर लोग याद करते हैं, वह यह है कि योग शरीर के साथ-साथ आपके दिमाग के लिए आपकी ताकत और लचीलेपन में सुधार करता है। योगाभ्यास से मानसिक दृढ़ता में सुधार होता है। जब कोई योग कर रहा होता है, तो मन मांसपेशियों के समन्वय का ध्यान रखने में, या शरीर को किसी विशेष मुद्रा, या रूप में रखने में व्यस्त हो जाता है।

  1. नींद में सुधार

तनाव आपके स्लीप साइकल का दुश्मन भी हो सकता है।  यह आपके सोने के पैटर्न पर कहर बरपा सकता है, जो बदले में आपको और भी अधिक तनावग्रस्त बनाता है।  तनाव से राहत के लिए योग दुष्चक्र को तोड़ने में मदद कर सकता है और आपको आराम करने की अनुमति देता है। 

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़े : कोविड-19 रिकवरी के बाद अगर डायबिटीज या डिप्रेशन से जूझ रहीं हैं, तो यहां है उससे उबरने का उपाय

टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख