तनाव, अवसाद और थकान तीनों को कम करने में आपकी मदद कर सकता है ये नया खिलौना

Updated on: 14 December 2021, 22:24 pm IST

अगर आप ओमिक्रॉन को लेकर चिंता में हैं, अकेली होने पर विंटर ब्लूज की शिकार हो जाती हैं या फिर काम के बोझ से उबर नहीं पा रहीं हैं, तो पॉप इट टॉय आप ही के लिए है।

pop it toys stress buster hain
ये खिलौने खास तनाव को कम करने के लिए बनाए गए हैं। चित्र: शटरस्टॉक

कभी न कभी हम सब के जीवन में ऐसे मौके आते हैं, जब हम तनाव ग्रस्त होते हैं। मगर कोरोना महामारी के बाद से तनाव (Stress) जैसे हम सभी के जीवन का हिस्सा बन गया है। नौकरी गवाना, किसी अपने का जाना, आर्थिक तंगी, और बीमारियों के बीच स्ट्रेस फ्री लाइफ क्या होती है, हम भूल गए हैं और शायद यही अब हमारा ‘न्यू नॉर्मल’ (New Normal) है। तो इस न्यू नॉर्मल से अपने मानसिक स्वास्थ्य को बचाने के लिए हम आपके लिए लाए हैं एक नया टॉय, जिसका नाम है पॉप इट। जानिए यह कैसे आपका तनाव (Stress), अवसाद (Depression) और थकान (Tiredness) को छूमंतर कर सकता है।

न्यू नॉर्मल और आपकी मेंटल हेल्थ

लगातार बढ़ती खबरों, टेंशन के बीच एंग्जाइटी (Anxiety) और डिप्रेशन (Depression) जैसी नकारात्मक भावनाएं हम सभी के मन में घर करने लगती हैं। न केवल बड़े बल्कि बच्चे भी खुद को नेगेटिव या लो महसूस करने लगते हैं। जिसकी वजह से वे अपने आसपास के वातावरण में स्ट्रेस बस्टर्स (Stress Buster) और रिलीवर की तलाश शुरू कर देते हैं।

New normal ne hum sabhi ko stress diya hai
न्यू नॉर्मल हम सभी के लिए तनाव लेकर आया है। चित्र: शटरस्टॉक

कुछ लोग अपना सारा ध्यान सोशल मीडिया (Social Media) पर केन्द्रित करने लगते हैं, तो कुछ ऑनलाइन गेमिंग (Online Gaming) का सहारा लेते हैं। मगर यह सब, कुछ समय के लिए सही है! हालांकि आगे चलकर हमें इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। तो ऐसे में आप स्ट्रेस रिलीज करने के लिए ‘पॉप इट; का इस्तेमाल कर सकते हैं? अब आप कहेंगे कि यह ‘पॉप इट’ (Pop It) क्या है? तो चलिये जानते हैं इसके बारे में –

स्ट्रेस रिलीज करने के लिए इस्तेमाल करें ‘पॉप इट’

‘पॉप इट’ एक नया टाॅय है, जिसे आप अपना स्ट्रेस रिलीज करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इन टॉयज ने अपनी मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के कारण लोगों का स्ट्रेस रिलीज करने में कामयाबी हासिल की है। कई वयस्क इंस्टेंट स्ट्रेस रिलीज करने के लिए इसके साथ खेलना पसंद करते हैं। इससे बच्चों में सकारात्मक मस्तिष्क विकास को बढ़ावा दिया जा सकता है।

कैसे काम करता है ये टाॅय

जैसा कि नाम से पता चलता है, ‘पॉप इट’, यह बिल्कुल किसी बबल रैप की तरह है। हमें यकीन है बबल रैप तो आपने देखे ही होंगे जिसमें बहुत सारे बबल होते हैं और उन्हें फोड़ने पर ‘पॉप’ की साउंड आती है। ठीक इसी तरह ‘पॉप इट टाॅय’ (Pop It Toy) भी काम करता है। इस टाॅय को एक तरफ से पॉप करने के बाद आप दूसरी तरफ से भी वही कर सकते हैं और फिर यह सिलसिला कभी नहीं रुकता है।

‘पॉप इट टाॅय’ में भी कई तरह की वेराइटी आती हैं, जो अलग – अलग तरह से काम करती हैं और आपको धीरे – धीरे इनके साथ खेलने में मज़ा आने लगता है।

कुछ ‘पॉप इट टाॅय’ इस प्रकार हैं

फिजेट पज़ल पॉपिंग साउंड्स टॉय
पॉप इट फिजेट स्पिनर टॉय
स्क्वायर पॉप इट फिजेट कॉम्बो
जाइंट पॉप- इट डाइस गेम

तनाव दूर करने में कैसे मददगार हैं ‘पॉप इट टाॅयज’

1 इंस्टेंट स्ट्रेस बस्टर हैं

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में हुये एक अध्ययन के अनुसार यह टॉयज सबसे जल्दी तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। क्योंकि तनाव के दौरान व्यक्ति अपने आप को इस गेम में व्यस्त कर लेता है और फिर उसे मज़ा आने लगता है।

ye toys bachcho aur bado dono ke liye faydemand hain
ये खिलौने बच्चों और बड़ों दोनों के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्टॉक

2017 के अध्ययन में सामने आया था कि फिजेट स्पिनर भी इसी तरह से काम करते थे। व्यक्ति का पूरा ध्यान इसे घुमाने में लग जाता है। तो इंस्टेंट स्ट्रेस बस्ट करने के लिए आप ‘पॉप इट फिजेट स्पिनर टॉय’ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2 आपका ध्यान तनाव से हटाता है

यह खिलौना आपका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए बनाए जाते हैं, जिससे वयस्क या बच्चे इसके साथ खेलने के लिए मजबूर हो जाएं। ‘जाइंट पॉप- इट डाइस गेम’ दोस्तों के साथ खेलने के लिए बना है।

फिक्र न करें, ये टॉयज ऑनलाइन बड़े ही सस्ते दामों में उपलब्ध हैं। तो अगली बार जब आप तनाव ग्रस्त महसूस करें जस्ट ‘पॉप इट’!!

यह भी पढ़ें – प्यारी ध्वनियां अथवा संगीत बढ़ा सकते हैं आपकी प्रोडक्टिविटी और मानसिक शांति, जानिए कैसे

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें