यदि आप दिखना चाहती हैं खूबसूरत और महसूस करना चाहती हैं ख़ुशी, तो आज से आजमाएं ये 5 टिप्स

क्या आप लो फील कर रही हैं? अपना चेहरा मुर्झाये फूल-सा दिख रहा! खिला-खिला चेहरा और बेहतर महसूस करने के लिए आज से ही यहां बताये 5 टिप्स को आजमाना शुरू कर दें।निश्चित सफलता मिलेगी।
आपकी हंसी सेहत के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 1 December 2022, 17:00 pm IST
ऐप खोलें

कभी-कभी लाख चाहने के बावजूद ऑफिस परफॉर्मेंस में सुधार नहीं आ पाता है। घर पर भी कुछ तनाव होने से मूड खराब हो जाता है। कई तरह की कोशिशों के बावजूद सब कुछ बेकार लगता है। इस समय आइना भी झूठ बोलता हुआ प्रतीत होता है। खुद का चेहरा देखने में अच्छा नहीं लगता है। ऐसी स्थिति में यदि खुद को खूबसूरत दिखने और मूड को बेहतर बनाने की कोशिश ((tips to look good and feel better) नहीं की जाए, तो धीरे-धीरे हम अवसाद और एंग्जायटी की ओर बढ़ने लगते हैं।

मन को खुश रखने का प्रयास 

यह कहावत तो हम सभी जानते हैं कि सुंदरता आंखों और मन में बसती है। यदि मन खुश है तो अपना चेहरा भी सुंदर दिखने लगता है। मशहूर साइकोलोजिस्ट बी. एफ. स्किनर ने कहा था, अच्छे और बुरे वक्त में बहुत अधिक फर्क नहीं होता है। यदि व्यक्ति अच्छा महसूस करे, तो उसे समय अच्छा लगने लगता है। इसलिए खुद को खुश रखने का (tips to look good and feel better) प्रयास करना चाहिए।

यहां हैं बढ़िया महसूस करने और खूबसूरत दिखने के 5 टिप्स (tips to look good and feel better)

1 अपने मेकओवर और स्किन पर काम करें (makeover and skincare)

कभी-कभी खुद का चेहरा दाग-धब्बेदार और डल दीखता है। हेयर स्टाइल भी काफी पुराना-सा दीखता है। दुनिया की नंबर 1 मेकओवर आर्टिस्ट बॉबी ब्राउन ने कहा था, समय की कमी के कारण आप तुरंत महंगे कॉस्मेटिक उपचार और मेकओवर के लिए बाहर नहीं जा सकती हैं। लेकिन कुछ ऐसा जरूर कर सकती हैं, जो दूसरों और खुद को भी अच्छा लगेगा। सबसे अधिक स्किन संवेदनशील होती है। उसे ठीक करने का प्रयास करें। एक्सफ़ोलिएटिंग और मॉइस्चराइजिंग आपकी स्किन को शायनी बना सकता है।

चेंज करें हेयर स्टाइल 

वर्षों से आजमा रहीं हेयर स्टाइल को अपने चेहरे के अनुकूल चेंज कर सकती हैं। रिसर्च भी यह प्रमाणित कर चुका है कि हेयर कटिंग या हेयर स्टाइल चेंज करने से तनाव दूर भागता है। साथ ही, ऑफिस जाने से पहले एक नई या जिसे बहुत दिनों से नहीं पहन पाई हैं, उस ड्रेस को निकाल कर पहनें। आप पहले की अपेक्षा बेहतर महसूस करेंगी। आपको अपना चेहरा भी खिला-खिला लगेगा।

2 एक्सरसाइज तनाव को दूर भगाता है (exercise to feel better)

फिटनेस ट्रेनर रुजुता दिवेकर अपनी इन्स्टाग्राम पोस्ट में बताती हैं, एक्सरसाइज करने से व्यक्ति न सिर्फ फिटनेस की ओर कदम बढाता है, बल्कि खुद बेहतर महसूस भी करता है। दरअसल एक्सरसाइज से शरीर में ब्लड फ्लो सुचारू रूप से हो पाता है। इससे माइंड और स्किन दोनों पर बढ़िया प्रभाव पड़ता है। चाहे आप कितनी भी व्यस्त रहें कम से कम सुबह 10-20 मिनट योग और व्यायाम जरूर करें।

एक्सरसाइज से शरीर में ब्लड फ्लो सुचारू रूप से हो पाता है। इससे माइंड और स्किन दोनों पर बढ़िया प्रभाव पड़ता है। चित्र : शटरस्टॉक

3 स्वादिष्ट लेकिन पौष्टिक खाएं (nutritious food)

यह हम सभी जाने कितनी बार बोल और सुन चुके हैं-जैसा अन्न वैसा मन। हम यदि तला-भुना, बासी या अत्यधिक मांसाहार का सेवन करते हैं, तो हमारा डायजेस्टिव सिस्टम प्रभावित हो जाता है। इसका प्रभाव सीधे हमारे मेंटल हेल्थ पर पड़ता है। खराब आहार, व्यायाम की कमी ये सभी मिलकर तनाव को बढाते हैं और हमारी स्किन भी प्रभावित होती है। अच्छा महसूस करने और खूबसूरत दिखने के लिए स्वादिष्ट लेकिन पौष्टिक खाएं।

4 पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें ( Hydration to look good)

कई बार वर्कलोड की वजह से पर्याप्त मात्रा में हम पानी नहीं पीते हैं। पानी नहीं पीने का प्रभाव हमारी स्किन, लिप्स, यूरीन सिस्टम पर दिखने लगता है। पानी की कमी के कारण हम चिडचिडा महसूस करने लगते हैं। इसलिए हमें काम से ब्रेक लेकर पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए। इससे स्किन बेजान नहीं, बल्कि यूथफुल दिखती है। इसलिए सुंदर दिखने के लिए पानी लगातार पीती रहें।

5 सुंदर और चीयरफुल महसूस करने के लिए पर्याप्त नींद लेने की आदत डालें (sound sleep to look good and feel better)

आपने गौर किया होगा कि जिस रात आप जल्दी सो जाती हैं, सुबह तरोताज़ा महसूस करती हैं। आपका मन भी प्रसन्नचित्त रहता है। साउंड स्लीप चमत्कार की तरह काम करता है।

साउंड स्लीप जरूरी है।  यह चमत्कार की तरह काम करता है।चित्र: शटरस्टॉक

यह हमें पफी आई (puffy eye) नहीं, बल्कि खूबसूरत और स्वस्थ आंखें उपहारस्वरुप देता है। यदि आप सुंदर(look good) और चीयरफुल (feel better) महसूस करना चाहती हैं, तो आज से ही रात में सोने से पहले सारे गजेट से कनेक्शन काट लें। जल्दी सोने की आदत बना लें।

यह भी पढ़ें :- तनाव से हर रोज हो जाती है मुठभेड़, तो इन 6 टिप्स के साथ कर दें डेली स्ट्रेस की छुट्टी

लेखक के बारे में
स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story