क्या मिंट एसेंशियल ऑयल को सूंघना मानसिक तनाव से छुटकारा दिला सकता है? आइए पता करते हैं

Published on: 28 March 2022, 08:00 am IST

डिप्रेशन (depression) , एंग्जाइटी (Anxiety), थकान (tiredness) आज के दौर की आम मानसिक परेशानियों (mental problems) में से एक हैं। काउंसलिंग और ट्रीटमेंट के अलावा मिंट एसेंशियल ऑयल (mint essential oil for stress) भी इनसे बचने में आपकी मदद कर सकता है।

Mint essential oil anxiety, depression aur thakan ko dur karta hai
मिंट एसेंशियल ऑयल निराशा, थकान और अवसाद को कर सकता है दूर। चित्र:शटरस्टॉक

क्या आप अपने 9-5 जॉब और घर की जिम्मेदारियों के बीच फंसकर रह गईं हैं? यह लंबे समय में आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। निराशा, थकान और डिप्रेशन से पीड़ित होना कोई नहीं चाहता। लेकिन तनाव आपको इनका शिकार बना सकता है। हेल्दी लाइफस्टाइल में जरूरी व्यायाम और आहार के अलावा आप कुछ एसेंशियल ऑयल ट्रीटमेंट भी शामिल कर सकती हैं।

अवसाद आपके महसूस करने, सोचने और आपके कार्य करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है। हालांकि यह एक मूड डिसऑर्डर है, लेकिन डिप्रेशन शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह के लक्षण पैदा कर सकता है। ये लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन इनमें अक्सर शामिल होते हैं:

  1. चिंता (stress)
  2. बेचैनी (anxiety)
  3. उदासी (sadness)
  4. निराशा (upset)
  5. फोकस में मुश्किलें (difficult to focus)
  6. सोने में कठिनाई (difficulty in sleeping)
Mint essential oil mental health ke liye faydemand hai
मिंट एसेंशियल ऑयल को सूंघना मानसिक तनाव से छुटकारा दिला सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जड़ी बूटियां हैं मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने का तरीका (Herbs can cure mental health problems) 

प्राचीन काल से भारतीय संस्कृति में जड़ी-बूटियों का उपयोग रोगों के इलाज के रूप में किया जाता रहा है। आपके द्वारा निर्धारित सभी गोलियों और दवाओं के विपरीत, जड़ी-बूटियों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। जड़ी-बूटियां आपको चिंता और अवसाद से बचा सकती हैं। जिसका सामना सभी उम्र के लोग करते हैं। वे आपको बेहतर महसूस करने और सकारात्मक रहने में मदद करेंगे।

अवसाद या चिंता विकारों से निपटना वास्तव में आसान नहीं है। यह एक धीमी प्रक्रिया है और इसके लिए आपको धैर्य की आवश्यकता है। डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको स्थिति के बारे में जानना होगा।

क्या मिंट एसेंशियल ऑयल निराशा, थकान और अवसाद को कर सकता है दूर?

जड़ी-बूटियां रातों-रात काम नहीं करतीं जैसे कुछ गोलियां करती हैं। वे अपना समय लेती हैं, लेकिन बहुत प्रभावी होते हैं। हम सभी जिस तरह का जीवन जीते हैं, उसमें तनाव अपरिहार्य है।

मिंट यानी पुदीना के कई औषधीय गुण और फायदे हैं। यदि आप अपने मिजाज और संज्ञानात्मक कौशल में कुछ बदलाव चाहते हैं, तो पुदीने से बने एसेंशियल ऑयल को सूंघें। यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी जड़ी- बूटियों में से एक है। आप या तो पत्तियों का उपयोग करते हैं या आप प्रारंभिक अवस्था में पाए गए अवसाद के इलाज के लिए पेपरमिंट ऑयल का भी उपयोग कर सकते हैं। इन लाभों के अलावा, यह सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने में भी मदद करता है और पाचन में सहायता करता है।

नेचुरल मेडिसीन जर्नल 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल चिंता और अवसाद के लक्षणों के इलाज में मदद करने के लिए दिखाया गया है। यह मस्तिष्क के लिम्बिक सिस्टम को प्रभावित करता है, जो आपकी भावनाओं को नियंत्रित करता है। शोध से यह भी पता चला है कि इस तेल को सूंघने से चिंता का स्तर काफी कम हो सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए एसेंशियल ऑयल का उपयोग कैसे करें? (Use essential oil to boost mental health) 

पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल को मुख्य रूप से अवसाद और इसके लक्षणों पर उनके सुगंधित प्रभावों के लिए पहचाना जाता है। चाहे आप इसे सीधे सूंघते हैं या प्रभावित क्षेत्र पर लगाते हैं। यह आप पर निर्भर है।

Mental health ko noost karta hai yah tel
मेंटल हेल्थ को बूस्ट करता है यह तेल। चित्र:शटरस्टॉक

यहां ऑयल को सूंघने के सबसे सामान्य तरीके दिए गए हैं:

  1. सीधे तेल की बोतल या इनहेलर ट्यूब से गंध को अंदर लें।
  2. एक कॉटन बॉल पर तेल की कुछ बूंदे डालें और सीधे श्वास लें।
  3. अपने नहाने के पानी में शहद, दूध या एक वाहक तेल से पतले एसेंशियल ऑयल की कई बूंदों को मिलाकर एक अरोमाथेरेपी स्नान बनाएं।
  4. अपने पसंदीदा मालिश तेल में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाकर अरोमाथेरेपी मालिश का आनंद लें।

एरोमाथेरेपी के कुछ तरीके क्या हैं? (Ways of Aromatherapy) 

एसेंशियल ऑयल के लाभों को शामिल करने के लिए कुछ अलग तरीके भी हैं। आर्टिफिशियल या सिंथेटिक सुगंध से बने उत्पादों से बचें। यह आर्टिफिशियल स्मेल शुद्ध एसेंशियल ऑयल के समान लाभ प्रदान नहीं कर सकती है।

एसेंशियल ऑयल की गंध का आनंद लेने के विभिन्न तरीकों में शामिल हैं:

1. डिफ्यूजर (Diffusor) 

आप एक कमरे या अपने पूरे घर में तेल की गंध फैलाने के लिए डिफ्यूज़र नामक मशीन का उपयोग कर सकती हैं।

2. रूम स्प्रे (Room Spray) 

आप रूम स्प्रे का उपयोग करके अपने घर के किसी क्षेत्र में पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल की सुगंध जोड़ सकते हैं। प्रीमिक्स्ड रूम स्प्रे खरीदें या एसेंशियल ऑयल और पानी को मिलाकर अपना स्प्रे बनाएं।

Nahane se pehle tel maalish
नहाने से पहले करें तेल मालिश। चित्र ; शटरस्टॉक

3. मसाज (Massage) 

एसेंशियल ऑयल मालिश के लिए एक लोकप्रिय अतिरिक्त हैं। मालिश के साथ अरोमाथेरेपी का संयोजन तनाव को कम करने और आराम करने का एक शानदार तरीका है।

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आवश्यक तेलों को सीधे त्वचा पर न लगाएं। इसके बजाय, उन्हें अन्य तेल के साथ मिलाना सुनिश्चित करें।

4. स्नान (Bathing) 

पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल और नमक आपके स्नान या शॉवर को आराम के अनुभव में बदलने में मदद करने के लिए भी उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: Tips To Keep Your Brain Healthy : अपनी ब्रेन हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए अपनाएं ये आदतें

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें