वैलनेस
स्टोर

ध्‍यान केंद्रित करने के लिए शिल्पा शेट्टी कुंद्रा फॉलो करती हैं श्‍वास तकनीक, जानिए इसके फायदे

Published on:4 January 2021, 18:56pm IST
गहरी सांस लेने के कई फायदे हैं, जिसमें आपको शांत और अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद मिलना भी शामिल है। यदि आप हमारी बात पर विश्वास नहीं कर पा रहीं, तो शिल्पा शेट्टी कुंद्रा पर भरोसा करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
खुद को फोकस्‍ड रखने के लिए शिल्‍पा शेट्टी कुंद्रा ध्‍यान का अभ्‍यास करती हैं। चित्र: शिल्‍पा शेट्टी कुंद्रा

अगर कभी ऐसा साल था जिससे हमें राहत की जरूरत थी, तो वह साल 2020 था। इस साल आपको सिर्फ कोविड -19 से ही नहीं जूझना पड़ा, बल्कि घर में बंद रहना, कमजोर अर्थव्यवस्था से उपजी नौकरी की असुरक्षा का तनाव और कोरोनवायरस से संक्रमित होने की निरंतर चिंता का भी सामना हम सभी को 2020 में करना पड़ा है। जिसका सबसे ज्‍यादा असर हुआ हमारे मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर।

हालांकि 2021 भी महामारी का वर्ष है, लेकिन हम अब जानते हैं कि हमें अपने दिमाग की बेहतर देखभाल के लिए क्या करना चाहिए। शुरूआत करने के लिए ध्यान लगाने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है?

ध्यान यानी मेडिटेेशन के अब दुनिया भर में कई प्रशंसक हैं। उनमें से एक हैं बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी कुंद्रा। हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक ध्यान अभ्यास के बारे में बात की, जो उन्हें अपना ध्‍यान केंद्रित करवाने में मदद करता है।

वे लिखती हैं, “छुट्टियों के मौसम के बाद गियर बदलना और वापस डेली रूटीन अपनाना आसान नहीं होगा। लेकिन, शांत और अराजकता के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना अति महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा आसन है जो मैं बहुत ईमानदारी से करती हूं। जब भी मुझे अपने आप को केन्द्रित करने की जरूरत महसूस होती है।”

वे आगे लिखती हैं:

“अंदर की ओर गहरी सांस लेते हुए उसके साथ सभी सकारात्मक विचारों को भी अपने भीतर महसूस करें। दूसरे क्रम में श्‍वास बाहर छोड़ते हुए उसके साथ सभी नकारात्‍मक विचारों को भी बाहर निकाल देना चाहिए।”

यह गहरी सांस लेने का यह अभ्यास आपको अपने दिमाग से नकारात्मक विचारों को बाहर निकालने के साथ-साथ सकारात्मक विचारों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। यह आपको खुश और अधिक सकारात्मक महसूस करवाने में भी मदद कर सकता है और साथ ही आप एक आशावादी सोच के साथ अपना दिन शुरू कर सकती हैं।

यहां कुछ अन्य चीजें दी गई हैं, जो गहरी सांस लेने पर आपके लिए लाभकारी हो सकती हैं-

ध्यान शुरू करने के लिए गहरी सांस लेना सबसे आसान तरीका है। वास्तव में यह सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, जब भी आप खुद को भावनात्‍मक रूप से असंतुलित और तनाव में महसूस करती हैं। ऐसी स्थिति में, गहरी सांस लेने से आप अपने मन और शरीर को शांत कर सकती हैं। यह आपको रिलैक्‍स भी करता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

इतना ही नहीं, गहरी सांस लेने से आपको कुछ और भी फायदे होते हैं:

1. शरीर में तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। हम सभी जानते हैं कि इस हार्मोन का बढ़ता स्तर सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है!
2. आप अपनी हृदय गति और रक्तचाप को नियंत्रण में रख सकती हैं।
3. यह आपके कोर को मजबूत कर सकता है, क्योंकि आपको सांस लेने और सांस छोड़ने के लिए अपने डायाफ्राम का उपयोग करना होता है।
4. यह आपके फेफड़ों को मजबूत कर सकता है।

गहरी सांस लेने का अभ्यास सभी के लिए आवश्यक है, क्योंकि विशेष रूप से उस समय हम खुद में रहते हैं। तो अगर आप कल से मेडिटेशन का यह अभ्‍यास शुरू करने वाली हैं, तो शिल्‍पा शेट्टी कुंद्रा को इसका धन्‍यवाद दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें – 2021 में खुश रहना चाहती हैंं, तो आज ही अपने आप से करें ये 5 वादे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।