टर्निंग 30? मिडल एज तनाव से मुक्त कर बरसों बरस खुश रहने में मदद करेंगे ये 11 नियम  

अगर आप भी तीस की होने जा रही हैं, तो आपको भी अपने स्वास्थ्य समेत हर मोर्चे पर सजग होने की ज़रुरत है। 

ood boosting foods
आपके मूड को बूस्ट कर सकता है हेल्दी फूड्स। ,चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 7 September 2022, 17:55 pm IST
  • 111

जीवन ऐसे पलों से भरा हुआ है, जो हमें कई ऐसे मूल्यवान सबक सिखाता है जो हमें मुश्किल समय का मुकाबला करने की शक्ति देते हैं। जीवन का प्रत्येक पाठ हमें अधिक व्यवहारिक और मजबूत व्यक्ति बनाता है। यह महसूस करने के लिए कि आप सही दिशा में जा रहे हैं, 40 वर्ष की आयु तक पहुंचने की प्रतीक्षा न करें। आपकी 30 की उम्र सफलता के लिए खुद को स्थापित करने का वह समय है, जहां आपको अपने आप को हर मोर्चे पर जांचने की ज़रुरत है। आप तनाव मुक्त होकर बरसों बरस खुश रहें इसके लिए हम बता रहे हैं 11 आसान नियम। 

टर्निंग 30 का मतलब है शारीरिक और सामाजिक बदलाव के साथ ही सोच का भी बेहतर और मैच्योर होना। 

तो अगर आप भी तीस की होने जा रही हैं तो आपको भी अपने स्वास्थ्य समेत हर मोर्चे पर सजग होने की ज़रुरत है। इसी बारे में ज़्यादा जानने के लिए हमने बात की वेलनेस कोच और एक्सपर्ट ऋषि माथुर से 

 

आपको बरसों बरस तनावमुक्त और खुश रहने में मदद करेंगे ये 11 टिप्स 

1 अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें

कोच माथुर कहते हैं कि स्वास्थ्य मनुष्य की सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है। लंबी उम्र के लिए सेहत का ध्यान रखना जरूरी है। अपने स्वास्थ्य की देखभाल करना एक ऐसी चीज है, जो आपके लंबे और सुखी जीवन जीने की बाधाओं को काफी हद तक दूर कर सकती है।

2 नियमित रूप से व्यायाम करें

यदि आप कम उम्र में व्यायाम करना शुरू करती हैं, तो आपके शरीर के आकार में रहने और उम्र बढ़ने पर अच्छे स्वास्थ्य की संभावना अधिक होती है।

विटामिन डी से लेकर प्रोटीन तक, आपके लिए ज़रूरी है सभी पोषक तत्व । चित्र : शटरस्टॉक

व्यायाम आपके स्वास्थ्य में जबरदस्त सुधार के लिए प्रमाणित है। यह दिल के लिए विशेष रूप से अच्छा है, कैलोरी बर्न करता है और आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।

3 विटामिन सप्लीमेंट शुरू कर सकती हैं 

30 की उम्र से अपना ध्यान ज़्यादा रखना शुरू कर दें। आपको सभी फलों और एनिमल प्रोडक्ट्स से सभी विटामिन और पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए विटामिन की अपनी दैनिक खुराक लें। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। 30 की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी होना आम समस्या है। इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह लेकर सप्लीमेंट भी शुरू कर सकती हैं।

4 ध्यान करें

अपने फोकस को बेहतर बनाने और अपने मन को शांत करने में मदद करने के लिए नियमित ध्यान अथवा मेडिटेशन महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपको शांत करता है, बल्कि बेहतर तरीके से सोचने और फोकस्ड रहने में भी मदद करता है। 

5 सेविंग्स करें

देखते देखते उम्र 30 की दहलीज तक पहुंच गई। अगर आपने अभी तक सेविंग्स शुरू नहीं की है, तो अब सचेत होने का समय है। भविष्य के लिए पैसा बचाना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप अधिक पैसा कमाना शुरू करते हैं। आप जितने कम कर्ज मुक्त होंगे, आप अपनी आय को बचाने में उतने अधिक सक्षम होंगे।

6  अपने लिए खुद तय करें अनुशासन 

अनुशासन एक ऐसा गुण है, जो आपको जीवन में जो कुछ भी करता है उसमें आपको बना या बिगाड़ देगा। जबकि, अधिकांश छोटे बच्चों को किसी न किसी रूप में अनुशासन सिखाया गया है, जब तक वे वयस्क हो जाते हैं, तब तक उन पाठों को अक्सर भुला दिया जाता है या पूरी तरह से अनदेखा कर दिया जाता है। वे दुनिया में वयस्कों के रूप में उद्यम करते हैं। इसलिए अनुशासित रहना बहुत जरूरी है।

7 एक नया कौशल सीखें

हर कोई जो अपनी प्रोफेशनल लाइफ (professional life) में सफल होना चाहता है, उसे हर साल कुछ नए कौशल सीखने चाहिए।

steam method of cooking
कुकिंग जैसी स्किल्स को अपनी लाइफ में शामिल करें । चित्र शटरस्टॉक।

एक नया कौशल सीखना उन अवसरों के द्वार खोलकर आपके जीवन को पूरी तरह से बदल सकता है, जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा था।

8 कुकिंग

एज कर्व से आगे निकलने के लिए कुकिंग एक शानदार तरीका है। यह आपको अधिक स्वतंत्र होने के साथ सही मायनों में आत्म निर्भर बनाता है। यह अपना और अपने परिवार की देखभाल करने का भी एक बढ़िया तरीका है।

9 त्वचा की देखभाल करें

जब आप युवा होते हैं, तो सक्रिय जीवन शैली की आदत डालना आसान हो जाता है। आपको कम उम्र में एक दिनचर्या शुरू करनी चाहिए, क्योंकि यह आपकी त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाएगा। 

healthy relationship
रिश्तों को दें समय। चित्र-शटरस्टॉक

30 की उम्र तक आते-आते आपको इस रूटीन की खास ज़रूरत हो जाती है। इसलिए एक सही और प्राकृतिक स्किन केयर रुटीन का पालन करना शुरू करें। 

10 कुछ अच्छा पढ़ें

पढ़ना नि:संदेह एक बेहतरीन आदत है। हम जिस भागती दौड़ती दुनिया में रहते हैं, उसके साथ यह और भी कठिन हो गया है। किताब पढ़ने के लिए समय निकालने के लिए आपको टीवी,  कंप्यूटर और फोन को दूर कुछ अच्छा पढ़ना शुरू करना चाहिए!

11 अपने रिश्तों को महत्व दें

दोस्तों और परिवार के साथ अपने रिश्ते को पीछे छोड़ने के लिए जीवन बहुत छोटा है। आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों, अपने रिश्तों को महत्व दें और अपने दिल के करीब लोगों के लिए समय निकालें।

यह भी पढ़ें: सिर्फ मोटापा ही नहीं, हार्ट और ब्रेन के लिए भी समस्याएं बढ़ा सकता है विसरल फैट, जानिए इससे कैसे बचना है 

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory