वैलनेस
स्टोर

अगर रिश्ते में दिखें ये 8 लक्षण, तो एक मनोवैज्ञानिक की राय में समझ लें ब्रेकअप है जरूरी

Updated on: 10 December 2020, 11:04am IST
एक्सपर्ट की इस सलाह पर ध्यान दें और ब्रेकअप के इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes
ये संकेत बताते हैं कि अब आपका रिश्‍ता खत्‍म हो चुका है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक रिश्ता एक सुरक्षित जगह की तरह होता है, जहां आप जैसे हैं वैसे रह सकते हैं। आप और आपके पार्टनर के बीच रिश्ते में भरोसा, प्यार और सपोर्ट होना चाहिए। लेकिन कई बार ये रिश्ते टॉक्सिक हो जाते हैं और आपके मानसिक स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डालते हैं।

कई बार रिश्ते में ऐसी खतरे की घण्टी होती हैं जिन्हें हम जानबूझकर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अपने रिश्ते को हम प्यार के चश्मे से देखते हैं। लेकिन याद रखें, आपका रिश्ता आपकी प्राथमिकता होनी चाहिये।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

दिल्ली की जानी मानी क्लीनिकल मनोवैज्ञानिक डॉ भावना बर्मी बताती हैं वे 8 निशानियां जो चीख-चीख कर कहती हैं कि आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए।

1. आप अतीत में जी रही हैं

डॉ बर्मी कहती हैं, “अगर आप बीते हुए अच्छे पलों को याद कर के इस रिश्ते को निभा रही हैं, तो आपको इस रिश्ते से आगे बढ़ने की जरूरत है।” आप अतीत में जी रही हैं, वर्तमान को पूरी तरह नजरअंदाज कर रही हैं इसका मतलब है कि उस रिश्ते में सब कुछ ठीक नहीं है। कम से कम अब आप उस रिश्ते में उतनी खुश नहीं हैं जितनी आप पहले थीं। ऐसे रिश्ते से बाहर निकल आना ही बेहतर है।

2. आप बदल चुकी हैं

अगर कोई आपको अपने अनुसार ढालना चाहता हो या बदलना चाहता हो, तो वह व्यक्ति आपके लायक नहीं है। डॉ बर्मी कहती हैं,”अगर आपको लगता है कि अपने रिश्ते के कारण आप बदल गई हैं, तो आपको खुद को प्राथमिकता देने की जरूरत है। चाहें उसके लिए आपको उस रिश्ते को अलविदा ही क्यों ना कहना पड़े।”

अगर आप दोनों एक-दूसरे का साथ पसंद नहीं कर रहे। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आप दोनों एक-दूसरे का साथ पसंद नहीं कर रहे। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. आप ही एकतरफा प्रयास कर रही हैं

एक तरफ से कोई रिश्ता नहीं चल सकता। यह तो एकतरफा प्यार की तरह हो गया और यह रिश्ता नहीं है। एक ही व्यक्ति प्रयास करे तो उसके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। अगर आपको लगता है ऐसा आपके साथ हो रहा है, तो अपने पार्टनर से बात करें या आगे बढ़ें।

4. आपको हर वक्त ऊर्जा हीन महसूस होता है

डॉ बर्मी कहती हैं,”अगर आपको लगता है कि आपका रिश्ता आपकी बहुत ऊर्जा ले रहा है, आप किसी और बात पर फोकस नहीं कर पाती हैं और इसका कोई सार्थक परिणाम नहीं हो रहा है, तो इस रिश्ते को खत्म करने का समय है।”

5. आप बहुत समझौते कर रही हैं

डॉ बर्मी बताती हैं, “हर रिश्ते में आपको एडजस्ट करना ही पड़ता है। लेकिन अगर सिर्फ आप समझौते कर रही हैं या ये समझौते आपके मानसिक स्वास्थ्य पर असर कर रहे हैं तो आपका रिश्ता सही नहीं है। आप खुश नहीं हैं, और इस रिश्ते से बाहर निकलने में ही समझदारी है।”

6. आप दोनों हर वक्त झगड़ते रहते हैं

अगर आप दोनों जब भी बात करते हैं, लड़ाई ही होती है तो इसका मतलब है आपका रिश्ता टॉक्सिक है। अलग विचार होने में समस्या नहीं है, लेकिन अगर आपके विचारों के बीच का ये अंतर रिश्ते में खटास पैदा कर रहा हैं तो इस रिश्ते को खत्म कर देना ही बेहतर है।

एक टॉक्सिक संबंध आपस मे खटास पैदा कर सकते है। चित्र: शटरस्टॉक
एक टॉक्सिक संबंध आपस मे खटास पैदा कर सकते है। चित्र: शटरस्टॉक

7. आप सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं

आपके पार्टनर के साथ आपको सबसे सहज महसूस होना चाहिये। अगर ऐसा नहीं है तो यह निशानी है कि आप दोनों का रिश्ता ठीक नहीं है।

8. आप को उनके साथ समय बिताने की इच्छा नहीं होती

डॉ बर्मी का कहना है,”जब आप दोनों को एक-दूसरे का साथ पसन्द नहीं आता, तो यह साफ है कि इस रिश्ते में कोई उम्मीद नहीं बची है। इस रिश्ते को जबरन घसीटने की कोई जरूरत नहीं है।”

तो सहेलियों, इन लक्षणों को समझें और अगर आपको लग रहा है आपके रिश्ते में भी ऐसा ही है तो उस रिश्ते को खत्म कर दें। ऐसे रिश्ते में रहकर अपने मानसिक स्वास्थ्य को ताक पर ना रखें।

यह भी पढ़ें – पार्टनर से झगड़े के बाद कभी नहीं माननी चाहिए दोस्‍तों की ये 4 सलाह, मनोवैज्ञानिक बता रहीं हैं क्‍यों

0 कमेंट्स

कमेंट पोस्ट करें

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।