वैलनेस
स्टोर

क्‍या किस करते समय आपकी आंखें भी बंद हो जाती हैं? साइकोलॉजिस्‍ट बता रहे हैं इसका कारण

Published on:11 February 2021, 14:19pm IST
चुंबन किसी भी रिश्‍ते का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम में से अधिकांश लोग इससे अच्छी तरह परिचित हैं। यह न सिर्फ हमारे प्यार को बढ़ाता है, बल्कि आत्‍मीयता दर्शाने का सबसे मजबूत तरीका भी है।
विनीत
  • 88 Likes
यहां हम बता रहे हैं किस करते समय आंख बंद क्यों रहती हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

क्या आपने किस करते समय कभी यह नोटिस किया है कि आप और आपके साथी आंख बंद क्‍यों कर लेते हैं? क्या आपके मन में कभी यह प्रश्न आया है कि आखिर ऐसा क्यों हैं? किस करते समय हम आंख बंद क्यों कर लेते हैं? अगर आप अभी भी इस सवाल का जवाब तलाश रही हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। क्योंकि हम आपको बता रहे हैं इस खूबसूरत जेस्‍चर के पीछे का विज्ञान।

किस करते समय आंख बंद क्यों करते हैं

मनोवैज्ञानिकों का कहना है, लोग किस करते समय अपनी आंखें इसलिए बंद कर लेते हैं, ताकि हमारा दिमाग इस टास्क पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित कर सके।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

लंदन विश्वविद्यालय के रॉयल होलोवे में दृष्टि और स्पर्श संबंधी संवेदी अनुभव (vision and tactile sensory experience) पर एक अध्ययन किया गया। इसमें यह निष्कर्ष निकाला गया कि मस्तिष्क को दृश्य उत्तेजनाओं (visual stimuli) पर ध्यान केंद्रित करते हुए किसी अन्य कार्य को करना मुश्किल लगता है।

यह भी पढें: आपके रिश्‍ते की गर्माहट बयां करता है आप दोनों के गले मिलने का तरीका, जानिए कैसे

संज्ञानात्मक मनोवैज्ञानिक (Cognitive psychologists) पोली डाल्टन और सैंड्रा मर्फी ने पाया कि “स्पर्शीय (स्पर्श की भावना) जागरूकता एक समवर्ती दृश्य कार्य (concurrent visual task) में अवधारणात्मक भार के स्तर पर निर्भर करती है।”

इन निष्कर्षों को प्रायोगिक मनोविज्ञान जर्नल में प्रकाशित किया गया हैं।

चुंबन एक रिलेसनशिप का महत्वपूर्ण हिस्सा है। चित्र-शटरस्टॉक।

कैसे किया गया अध्ययन

अध्ययन के प्रतिभागियों को इसके लिए दृश्यात्मक कार्य सौंपे गए थे, जब उनकी स्पर्शात्मक समझ मापी गई थी।

दृश्य भावना (visual sense) को मापने के लिए, प्रतिभागियों ने अलग-अलग कठिनाई वाले लेटर-सर्चिंग टास्क (letter-searching tasks) को पूरा किया। उनके एक हाथ पर लगाए गए एक छोटे कंपन का जवाब देते हुए स्पर्श की प्रतिक्रिया को मापा गया।

एक विश्लेषण में पाया गया कि लोग स्पर्शीय समझ के प्रति कम संवेदनशील थे, क्योंकि उनकी आंखें अधिक काम करती थीं।

जब किस करते हैं और अन्य गतिविधियों के साथ संलग्न होते हैं जो कि सपर्श के लिए सुखद है जैसे सेक्स और डांसिंग। जिनमें लोग अन्य की बजाए स्पर्श पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, संभवित रूप से आपको विचलित कर सकता है।

डाल्टन कहती हैं, “ये नतीजे बता सकते हैं कि जब हम किसी अन्य अर्थ पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो हम अपनी आंखें क्यों बंद करते हैं।”

“दृश्य इनपुट को बंद करने से हमारे अनुभव के अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना ज्‍यादा आसान और प्रभावशाली हो जाता है।”

शोध में लोगों ने माना कि इसके व्यापक प्रभाव थे

डॉ. सैंड्रा मर्फी ने कहा, “यह पहले से ही ज्ञात था कि दृश्य कार्य की मांग बढ़ने से दृश्य और श्रवण उत्तेजनाओं (auditory stimuli) की सूचना कम हो सकती है।

“हमारा शोध इस खोज को स्पर्श की भावना तक बढ़ाता है। चेतावनी प्रणालियों में स्पर्श सूचना के बढ़ते उपयोग को देखते हुए, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।”

कुछ कारों और हवाई जहाजों में चेतावनी अलर्ट के रूप में स्पर्श अलर्ट का उपयोग किया जाता है। दोनों ही उच्च स्तर की दृश्य एकाग्रता की मांग करते हैं।

उदाहरण के लिए, कुछ कारें अब स्पर्श अलर्ट प्रदान करती हैं जब वे गलियों में ड्रिफ्ट लगाती हैं। हमारे शोध से पता चलता है कि जब ड्राइवर व्यस्त जंक्शन (busy junction) पर दिशाओं की खोज करने जैसे दृश्य कार्यों की मांग में संलग्न होते हैं, तो ड्राइवर इन चेतावनियों को नोटिस कर पाएंगे।

तो लेडीज, अगर आप भी अपने प्‍यार के उन पलों को भरपूर आनंद लेना चाहती हैं, तो कोई बुराई नहीं कि आप आंखें बंद कर सिर्फ उसे महसूस करें।

यह भी पढें: सिर्फ वेलेंटाइन वीक के लिए किसी के प्‍यार में पड़ना आपकी मेंटल हेल्‍थ के लिए हो सकता है जोखिम भरा

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।