वैलनेस
स्टोर

प्राइड मंथ : जानिये जेंडरक्वीयर होने का क्या मतलब है?

Published on:9 June 2021, 17:30pm IST
जेंडरक्वीयर अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द है, लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते कि इसका मतलब क्या होता है। इसके बारे में सब कुछ जानने के लिए पढ़ें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 142 Likes
यह गौरव का महीना है यानी प्राइड मंथ। चित्र : शटरस्टॉक

यह गौरव का महीना है यानी प्राइड मंथ। एक ऐसा समय जो विशेष रूप से विभिन्न लिंग पहचान के बारे में जागरूकता के संबंध में आवश्यक है। हालांकि, क्वीर समुदाय के बारे में लोग जागरूक हो रहे हैं, फिर भी अधिकांश लोगों को पता नहीं है कि उन्हें ठीक से कैसे संबोधित किया जाए। उदाहरण के लिए, जेंडरक्वीयर शब्द के बारे में बात करते हैं। यह बहुत संभव है कि अधिकांश लोगों ने इसे सुना हो मगर, बहुत से लोग नहीं जानते कि इसका क्या अर्थ है।

इससे पहले कि हम उस तक पहुंचे, यह समझना महत्वपूर्ण है कि इसका क्या अर्थ है। यह अस्तित्व का एक तरीका है, जो जरूरी नहीं कि विषमलैंगिक या समलैंगिक मानदंडों के साथ संरेखित हो।

यह याद रखना आवश्यक है – ज्यादातर मामलों में, इसका उपयोग किसी व्यक्ति के यौन अभिरूचि का वर्णन करने के लिए किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग नॉन-बाइनरी जेंडर लिंग पहचान को व्यक्त करने के लिए भी किया जा सकता है।

जब आप एक ‘क्वीर’ जेंडर के होते हैं, तो आप या तो इससे अलग होते हैं, या इसके बीच में आते हैं, या पुरुष और महिला की नॉन – बाइनरी श्रेणियों के बीच स्विच करते हैं। ऐसा माना जाता ​​​​है कि जेंडर फ्लूइड होता है, जिसका अर्थ है कि यह किसी भी समय बदल या उतार-चढ़ाव कर सकता है।

अच्छी खबर यह है कि यह सबसे आम पहचानों में से एक है, जो ट्रांसजेंडर के नीचे आती है। ऐसे सर्वेक्षण हैं, जो इसकी स्वीकृति की गवाही देते हैं- उदाहरण के लिए, GLAAD के 2017 त्वरित स्वीकृति सर्वेक्षण में पाया गया कि 18 से 34 वर्ष की कुल आबादी का एक प्रतिशत जेंडरक्वीयर के रूप में पहचानी जाती है।

जेंडर अभिव्यक्ति वह तरीका है, जिससे आप खुद को व्यक्त करते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

जेंडर स्पेक्ट्रम क्या है?

यह समझने के लिए कि जेंडरक्वीयर का वास्तव में क्या मतलब है, हमें यह याद रखना होगा कि जेंडर जरूरी नहीं कि ब्लैक एंड व्हाइट हो। हमें यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पुरुष या महिला होना आपके जैविक सेक्स के बारे में है। लिंग पहचान यह है कि आप खुद को कैसे पहचानते हैं, चाहे वह पुरुष, महिला या कुछ और हो। इसके अलावा, जेंडर अभिव्यक्ति वह तरीका है, जिससे आप खुद को व्यक्त करते हैं।

कुछ लोग पुरुष या महिला होने के साथ अधिक निकटता से पहचान कर सकते हैं, या वे दो श्रेणियों के बीच कहीं भी हो सकते हैं। साथ ही, यह याद रखना आवश्यक है कि जो व्यक्ति जेंडरक्वीयर है, वह अपनी पसंद के किसी भी तरीके से खुद को अभिव्यक्त कर सकता है।

उन्हें जेंडरक्वीयर के रूप में पहचानने के लिए बहुत अधिक मर्दाना या स्त्रैण कार्य करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे चाहें तो ऐसा कर सकते हैं। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि वे कैसा महसूस करते हैं!

क्या जेंडरक्वीयर होना गैर-बाइनरी जैसा ही है?

जरूरी नहीं, लेकिन हो सकता है। दोनों कभी-कभी एक दूसरे के साथ ओवरलैप कर सकते हैं। जब नॉन-बाइनरी होने की बात आती है, तो इसका वास्तव में मतलब यह है कि ये लोग पुरुष और महिला की द्विआधारी श्रेणियों के साथ की पहचान नहीं करते हैं। जो जेंडरक्वीयर होते हैं वे अपने जेंडर को तरल समझते हैं।

सबसे लंबे समय तक, बहुत से लोगों ने अलग पहचान बनाई है, लेकिन वे पुरुषत्व और स्त्रीत्व के पारंपरिक मानदंडों के अनुरूप हैं। लेकिन जो लोग जेंडरक्वीयर हैं वे ऐसे काम करते हैं जिन्हें पारंपरिक मानकों द्वारा ‘सामान्य’ नहीं माना जा सकता है, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। वास्तव में जो मायने रखता है वो यह शब्द है जो उनके लिए सबसे अच्छा काम करता है। यह एक व्यक्तिगत पसंद है, लेकिन यह आवश्यक है कि दूसरे भी उनका सम्मान करें।

जो लोग ट्रांसजेंडर हैं वे भी जेंडर के रूप में पहचान कर सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक

जेंडरक्वीयर के अंतर्गत आने वाली पहचान क्या हैं?

विभिन्न पहचानें हैं जो जेंडरक्वीयर के अंदर आते हैं।

इसमे शामिल है:

एजेंडर
बिगेंडर
पैंजेंडर
लिंग द्रव
उभयलिंगी
न्यूट्रोइस
डिमिगेंडर

यह एक और बिंदु है जिस पर हम ध्यान देना चाहिए। जो लोग ट्रांसजेंडर हैं वे भी जेंडर के रूप में पहचान कर सकते हैं।

और अंत में, लिंगभेदी लोग अपने आराम के आधार पर विभिन्न सर्वनामों का उपयोग करते हैं। ये वह / उसके / उसके और वह / उसके हैं। कुछ अधिक लिंग-तटस्थ भी हो सकते हैं, जैसे कि वे/उनके/उनके। इसके अलावा, कुछ जेंडरक्वीयर लोग हैं जिन्होंने अपने स्वयं के सर्वनाम बनाए हैं, अर्थात् ज़ी/हिर/हिर्स। इसके अलावा, कुछ ऐसे भी हैं जो अपने लिए इस्तेमाल किए जाने वाले किसी भी सर्वनाम को पसंद नहीं करते हैं।

यहां बताया गया है कि आप किसी भी तरह के गलत लिंगभेद को कैसे रोक सकते हैं:

– किसी की जेंडर आइडेंटिटी के बारे में धारणा न बनाएं। बस उनसे पूछें कि वे किस रूप में संबोधित करना चाहेंगे।

– किसी व्यक्ति के शरीर या मेडिकल हिस्ट्री को लेकर किसी भी तरह से दखल न दें।

– इस तथ्य को स्वीकार करने के लिए अक्सर रहें कि समय के साथ आपके लिंग मित्र की पहचान बदल सकती है। बस प्रवाह के साथ चलें।

– यदि आप गलती करते हैं, या तो उन्हें संबोधित करने में या अन्यथा, कृपया क्षमा करें और खुद को शिक्षित करने का प्रयास करें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।