और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

वन साइडेड रिलेशनशिप भी हो सकती है आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, जानिए इसके 3 संकेत

Published on:1 October 2021, 16:00pm IST
एकतरफा रिश्ता एक व्यक्ति को उपेक्षित और अस्वीकृत महसूस करवा सकता है। यह किसी व्यक्ति के भावनात्मक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव डाल सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 106 Likes
Ek tarfa rishta mansik swasthya ko nuksaan pahuchata hai
एक तरफा रिश्ता मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता हैं। चित्र: शटरस्टॉक

हम सभी प्यार को महसूस करना चाहते हैं, कम्पैन्यन्शिप का आनंद लेना चाहते हैं, और अपनेपन की भावना महसूस करना चाहते हैं। हालांकि संबंध, चाहे वह रोमांटिक हो, पारिवारिक हो, या दोस्ती का हो, हम उनमें दोतरफा योगदान देखना चाहते हैं। यदि किसी रिश्ते में दूसरा व्यक्ति अपने काम या व्यक्तिगत कारणों को आपसे अधिक महत्वपूर्ण मानता है, तो यह एकतरफा रिश्ते का एक क्लासिक संकेत है।

एकतरफा रिश्ता क्या है?

अनिवार्य रूप से, एकतरफा संबंध एक ऐसी स्थिति है जहां एक व्यक्ति एक रिश्ते में अपना भरपूर समय, ऊर्जा और संसाधनों को न्योछावर करता है। वहीं दूसरी ओर उसका साथी यह नहीं कर पाता। 

मुद्दा यह है कि एकतरफा रिश्ता उस व्यक्ति के लिए असुरक्षा, चिंता और एंग्जायटी को ट्रिगर करता है जिसने रिश्ते में अपना पूरा योगदान दिया हैं। इसलिए, पार्टनर के साथ का आनंद लेने के बजाय, अधिक योगदान करने वाला व्यक्ति मायूस होने लगता हैं। साथ ही, उनके किसी भी प्रयास को कभी भी दूसरी ओर से प्रोत्साहन नहीं मिलता है।

Yah aapke rishte ko toxic bana sakta hai
यह आपके रिश्ते को टाक्सिक बना सकता हैं। चित्र : शटरस्टॉक

मित्र, रोमांटिक साथी, या परिवार के सदस्य, ऐसे व्यवहार में लिप्त होकर आपके तनाव के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यह आपके मनोबल को नीचे खींचता है और आपके आत्मसम्मान पर गलत प्रभाव डालता है।

क्या एकतरफा रिश्ते हानिकारक हो सकते हैं?

पार्टनर, दोस्त या परिवार के किसी सदस्य के साथ एकतरफा बंधन आपको अकेला महसूस कराएगा। ऐसा व्यक्ति आपकी आवश्यकताओं को स्वीकार नहीं करेगा और अपनी इच्छाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगा। फिल्म चुनने से लेकर बातचीत के विषय तक को वह खुद तय करने लगते हैं। 

ऐसी स्थिति बहुत कष्टदायक हो सकती हैं, क्योंकि आप किसी के स्नेह को जीतने की कोशिश करने के लिए अपना व्यक्तित्व छोड़ देते हैं। ऐसे रिश्ते में आप लगातार अस्वीकृति और हीनता की भावनाओं का अनुभव करेंगे।

जानिए वन साइडेड रिलेशनशिप आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकती है 

1. तनाव के स्तर में वृद्धि 

एकतरफा संबंध आपको चिंतित महसूस करा सकते हैं, क्योंकि सपोर्ट और प्यार की कमी तनाव हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकती है।

aapke mental health ko hota hai nuksaan
आपके मेंटल हेल्थ को होता हैं नुकसान। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. कम आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास

जब आप निराश, अस्वीकार और उपेक्षित महसूस करते हैं, तो यह अक्सर सोचते हैं कि आप में कुछ गलती तो नहीं हैं। यह आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास पर भारी असर डाल सकता है।

3. स्वास्थ्य समस्याएं

यूसीएलए द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि तनावपूर्ण संबंधों से प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता हैं, जो शरीर में सूजन का कारण बनता है। समय के साथ यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है।

तो लेडीज, कोई व्यक्ति कितना ही प्यारा, सम्माननीय और इंटेलीजेंट क्यों न हो, उससे एक तरफा रिश्ते में बंधने का जोखिम न उठाएं। आपका स्वास्थ्य, मानसिक शांति और आत्मविश्वास इस सबसे ज्यादा जरूरी है। 

यह भी पढ़ें: आपके सोने का अंदाज बताता है कि कैसा है पार्टनर के साथ आपका रिश्ता

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।