सात फेरों के बाद अपने रिश्तें में जरूर रखें इन 7 बातों का ध्यान, नहीं होगा कभी झगड़ा और तनाव

स्वस्थ और संतुलित रिश्ते को स्थापित करने में दोनों व्यक्ति की सूझबूझ और समझदारी की आवश्यकता होती है। हालांकि, हर किसी का रिश्ता और खुश रहने का तरीका एक दूसरे से अलग होता है, परंतु कुछ ऐसे आम संकेत हैं जो हर एक हेल्दी रिलेशनशिप में महत्व रखते हैं।
healthy relationship ke 7 sanket
यहां हैं हेल्दी रिलेशनशिप के 7 संकेत। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 26 Sep 2023, 05:57 pm IST
  • 111

आजकल रिश्ते बनाना जितना आसान है उसे निभाना उतना ही मुश्किल होता जा रहा है। ऑनलाइन डेटिंग एप से लेकर कैजुअल रिलेशनशिप और सिचुएशन के इस ट्रेंड में एक स्वस्थ और संतुलित रिश्ता बनाना लोगों के लिए वेहद मुश्किल हो चुका है। ज्यादातर व्यक्ति पार्टनर की परवाह किये बगैर अपने अनुसार रिश्ते को स्थापित करने की कोशिश करता है। परंतु एक स्वस्थ और संतुलित रिश्ते को स्थापित करने में दोनों व्यक्ति की सूझबूझ और समझदारी की आवश्यकता होती है। हालांकि, हर किसी का रिश्ता और खुश रहने का तरीका एक दूसरे से अलग होता है, परंतु कुछ ऐसे आम संकेत हैं जो हर एक हेल्दी रिलेशनशिप में महत्व रखते हैं।

इंडियन रिलेशनशिप कोच कस्तूरी एम ने हेल्दी रिलेशनशिप के कुछ सामान्य संकेत बताएं हैं, तो चलिए पता करते हैं अपने रिश्ते के बारे में (tips for healthy relationship)।

यहां हैं हेल्दी रिलेशनशिप के 7 संकेत (tips for healthy relationship)

1. एक-दूसरे पर पूर्ण भरोसा होना

हेल्दी रिश्ते में दोनों पार्टनर को एक दूसरे पर भरोसा होना बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आप दोनों एक दूसरे पर भरोसा कर सकते हैं, और उनके साथ शारीरिक और भावनात्मक रूप से सुरक्षित महसूस करते हैं, तो यह एक स्वस्थ संकेत है। यदि आपके पार्टनर आपको दोस्तों के साथ वक्त बिताने या कहीं अकेले बाहर घूमने जाने पर नहीं रोकते तो यह एक बेहद खूबसूरत रिश्ते का संकेत है। ऐसा रिश्ता व्यक्ति को मानसिक तथा भावनात्मक रूप से मजबूत बना देता है। जब आप अपने कार्यों और शब्दों में सुसंगत होते हैं (आप जो कहते हैं वह करते हैं और जो करते हैं वही कहते हैं), तो आप विश्वास का निर्माण कर रहे हैं।

healthy relationship ke sanket
आपको अपने रिश्ते में पार्टनर का सपोर्ट मिल रहा है, तो यह एक हेल्दी रेल्शनशिप का संकेत है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. एक दूसरे को सपोर्ट करना

यदि आप दोनों एक-दूसरे को अपना सर्वश्रेष्ठ बनने और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करते हैं, तो यह एक स्वस्थ रिश्ते का संकेत है।वहीं जब भी आप दोनों में से किसी एक के साथ भी कुछ नकारात्मक होता है, तो आप और आपके पार्टनर समर्थन के लिए एक-दूसरे के लिए मौजूद होते हैं। यदि आपको अपने रिश्ते में पार्टनर का सपोर्ट मिल रहा है, तो यह एक हेल्दी रेल्शनशिप का संकेत है।

3. रिश्ते में दोनों पार्टनर का बराबर का महत्व

रिश्ते में आपकी और आपके पार्टनर दोनों की राय और सहमति होना महत्वपूर्ण है। सप्ताहांत में क्या करना है से लेकर बच्चों की प्लानिंग करने तक का निर्णय आप साथ मिलकर लेते हैं, तो यह एक स्वस्थ रिश्ते का संकेत है। आप एक-दूसरे को समान मानते हैं, कोई भी साथी रिश्ते में खुद को बेहतर या अधिक शक्तिशाली नहीं दिखाता है।

रिश्ते में यदि आप दोनों का अपना उचित योगदान है, जैसे कि यदि आपके पार्टनर खाना नहीं बना सकते, लेकिन किराने की खरीदारी का ध्यान रखते हैं। यह सभी संकेत आपके हेल्दी रिलेशनशिप को दर्शाते हैं।

यह भी पढ़ें : अगर आपको भी नजर आ रहे हैं ये 5 ‘लव साइन’ तो परिणीति और राघव की तरह आप की भी जल्दी बन सकती है जोड़ी

4. अपनी वास्तविकता को प्रकट कर सकती हैं

आप एक ऐसे साथी के हकदार हैं जो आपको वैसे ही प्यार करे जैसे आप हैं। किसी भी रिश्ते में अपनी पहचान को बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है और अपनी पसंद-नापसंद के प्रति ईमानदार रहें, अपनी विचित्रताएं दिखाएं, और अपने शौक जारी रखें।

communication healthy rakhen
रिश्ते में बातचीत है सबसे जरुरी। चित्र : एडॉबीस्टॉक

आप एक दूसरे को उस व्यक्ति के रूप में स्वीकार करते हैं जो आप अभी हैं। आप एक दूसरे को बदलने की कोशिश नहीं कर रहे हैं तो आप एक स्वस्थ रिश्ते में हैं। कुछ समय अकेले बिताएं साथ ही दोस्तों से मिलने और अपने करीबियों के साथ कुछ वक्त बिताएं।

5. बात-चीत भी बताती है आपके रिश्ते का हाल

आप और आपके पार्टनर एक-दूसरे के सामने अपने विचार और भावनाओं को स्वतंत्र रूप से और ईमानदारी से व्यक्त करने में सहज महसूस करते हैं तो यह एक स्वस्थ रिश्ते का संकेत है। कठिन मुद्दों पर बात करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन एक स्वस्थ रिश्ते में हर मुद्दे को लेकर स्पष्ट रूप से बातचीत करना बेहद महत्वपूर्ण है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

बहस होना सामान्य है, क्योंकि स्वस्थ जोड़े निष्पक्ष रूप से लड़ते हैं। हालांकि, दोनों पार्टनर का लक्ष्य अपने साथी के दृष्टिकोण को समझना है।

6. रिश्ते में प्यार के साथ साथ फन भी है जरूरी

यदि आप दोनों एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेते हैं, तो इसका मतलब यह है की आप एक स्वस्थ रिश्ते में हैं। वहीं जब आप एक दूसरे के साथ होते हैं तो आपका जीवन ज्यादातर समय खुश और मजेदार रहता है। एक स्वस्थ रिश्ते में प्यार के साथ-साथ एक दूसरे का दोस्त बनना बेहद महत्वपूर्ण है। अपने पार्टनर के साथ खुलकर हंसी मजाक और बातचीत करती हैं या फन एक्टिविटीज में एक साथ पार्टिसिपेट करती हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह हैं।

पार्टनर के साथ लड़ाई होने के बावजूद दुबारा रिश्ते में प्रेम को लौटाया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

7. रिश्ते में रिस्पेक्ट होना है बेहद महत्वपूर्ण

दो लोगों के बीच में प्यार होने के साथ-साथ रिस्पेक्ट की भावना होना भी बेहद महत्वपूर्ण। आप एक-दूसरे की गरिमा, इच्छाओं का सम्मान करते हैं और एक-दूसरे में मूल्य देखते हैं तो यह आपके स्वस्थ रिश्ते की निशानी है। पार्टनर का मान सम्मान करना, उनके लिए अपशब्द का प्रयोग न करना या उनके सम्मान को ठेस न पहुंचना एक स्वस्थ रिश्ते में जरूरी है।

यह भी पढ़ें : Tips to stay Calm : गुस्से में आउट ऑफ कंट्रोल होने से बेहतर है इन 6 टिप्स के साथ खुद को शांत रखें

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख