फॉलो
वैलनेस
स्टोर

मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जरूरी 5 सबक, जो कोविड-19 ने हमें सिखाए

Published on:19 October 2020, 19:31pm IST
कोरोनावायरस ने हमारे जीवन के तौर तरीके पर सवाल उठाया है, लेकिन इसने हमें महत्वपूर्ण मानसिक स्वास्थ्य सबक भी सिखाए हैं, जिनका हमें पालन करने की आवश्यकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
इस समय अपने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोरोनवायरस महामारी ने हमें यह सिखाया है कि हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास करने की आवश्यकता है। पिछले सात महीनों में हमें ऐसा करने में मदद करने के लिए कुछ मूल्यवान सबक प्रदान किए हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह सभी के लिए एक कठिन वर्ष रहा है। हमारे जीवन और जीवनशैली में अचानक बहुत बड़ा बदलाव आया है। जिसका संयुक्त रूप से हम सब पर एक मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक प्रभाव पड़ा है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

हालांकि, एक अच्छी बात यह है कि लोगों की बढ़ती संख्या मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के बारे में बात कर रही है। ऐसे जीवन के निर्माण पर अधिक जोर दिया जा रहा है जहां किसी के मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा करना प्राथमिकता हो।

इस महामारी के कारण हमने मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी पांच अत्‍यंत मूल्यवान सबक हमने सीखे हैं, जिनका हमें पालन करना चाहिए –

1.लोगो से बात करें

इस समय खुद को आइसोलेटेड कर लेना एक आम बात है। यह सुनने में एक आसान चीज लगती है, परन्तु आप अपने आस पास ट्रस्टेड लोगो के साथ मिल कर उनसे बातें करें। यह आपको सुकून देगा। हेल्दी बातचीत आपकी मेंटल हेल्थ को लंबे समय तक मदद करेगी।

दोस्‍तों के साथ समय बिताना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
दोस्‍तों के साथ समय बिताना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2.पर्याप्त नींद लें

इससे पहले कि हम महामारी की उलझन में फंसे, हमारी अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण भी हमारा स्‍लीप पैटर्न डिस्‍टर्ब हो चुका होता है। जबकि पर्याप्त नींद न ले पाना वास्तव में हमारे मूड को प्रभावित करता है और हमें चिड़चिड़ा बना सकता है। अनगिनत वैज्ञानिकों के अध्ययन से पता चला है कि रात को कम से कम 7.5 से 8 घंटे की लेना आपके लिए बहुत जरूरी है।

3.एक ब्रेक जरूर लें

हम लगातार अपने कार्य और जीवन में प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए मेहनत कर रहे हैं। परन्तु सच तो यह है कि,ज्यादा काम करना आपके मेंटल हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसलिए, जब भी आपको ब्रेक की जरूरत महसूस हो, तो एक ब्रेक जरूर लें।

4.मेडिटेशन कर सकती है आपकी मदद

माइंडफुलनेस, विज़ुअलाइज़ेशन और ब्रीदिंग एक्सरसाइज जैसी तकनीकें आपको बाहरी दुनिया के शोर से दूर करने में मदद कर सकती हैं। यहां तक कि अगर आप यह प्रत्येक दिन सिर्फ 20 मिनट के लिए करते है,तो यह निश्चित तौर पर आपको आराम देगा। नियमित अभ्यास से ध्यान और धैर्य में सुधार होगा, जिससे मन में शात स्थापित होगी। आरंभ करने के लिए माइंडहाउस ऐप आज़माएं!

मेडिटेशन आपको अकेलेपन से उबरने में मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मेडिटेशन आपको अकेलेपन से उबरने में मदद कर सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5.चुनिए कोई नया शौक

हमने लॉकडाउन के दौरान अपने सभी दोस्तों और परिवार को सोशल मीडिया शेफ बनते देखा है। आप भी कुछ इसी तरह की कोशिश क्यों नहीं करते? खाना पकाने, इंस्ट्रूमेंट बजाने से लेकर ड्राइंग या नृत्य करने का तक का एक नया शौक शुरू कीजिए। यह आपके व्यस्त जीवन में भी आपकी मेंटल हेल्‍थ को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

इनके अलावा, हम सभी के पास अपने स्वयं के मैकेनिज्म हैं, जो तनाव के समय में हमें आराम देने वाले साबित होते हैं। मूल रूप से, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिए हर रोज कुछ समय निकालती रहें।

यह भी पढ़ें – मोटापा आपकी मेंटल हेल्‍थ को भी करता है प्रभावित, हम समझाते हैं इन दोनों का कनैक्‍शन

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।