एंग्जायटी लाने वाले विचारों को दूर करने में मदद करेगी 5 मिनट की ये प्रभावशाली तकनीक

यदि आप अकसर परेशान और तनावग्रस्त रहती हैं, तो आपको इससे निजात पाने के लिए मदद की जरूरत है। कभी-कभार हम सभी को तनाव होता है, लेकिन इसे रूटीन का हिस्सा नहीं बनना चाहिए।

stress ko khud par havi hone n dein
गहरी और लंबी सांसें लें। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 25 April 2022, 22:32 pm IST
  • 83

हम आपको डरा नहीं रहे हैं, न ही आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत है। हमारे पास आपके लिए कुछ प्रभावी 5 मिनट की तकनीकें हैं जो आपको एंग्जायटी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती हैं।

अगर आपको कोई परीक्षा देनी है या आपको कोई प्रेजेंटेशन देना है, जिसे लेकर आप चिंतित महसूस कर रहीं है तो ये बिल्कुल सामान्य है। लेकिन अगर ये आपकी रोजमर्रा की समस्या है, तो ये एंग्जायटी का कारण है। क्योंकि ये जेनरालाइजड एंग्जायटी डिसऑर्डर हो सकता है (generalized anxiety disorder) जिसमें आपको तीव्र चिंता, घबराहट और विकार जैसे लक्षण होते हैं। जो कंपकंपी या यहां तक ​​​​कि दिल का जोरों से धड़कना भी शामिल कर लेता है।

एंग्जायटी होना काफी परेशानी भरा होता है, इसलिए अपनी एंग्जायटी को नियंत्रण में रखने के लिए कुछ तरीकों का उपयोग करें। बेशक, आप मेडिकल दवा ले सकती हैं, आपनी दवा के साथ इन तरीकों का इस्तेमाल करें, तो आइए जानें कि वो तरीके क्या हैं!

1. वर्तमान में रहें

ज्यादातर समय में एंग्जायटी वाले व्यक्ति को भविष्य में क्या होने वाला है, इस बारे में चिंता सताती रहती है। लेकिन इससे निपटने के लिए अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें कि ये आपके साथ क्या हो रहा है? क्या आप सुरक्षित महसूस कर रही हैं? क्या आप बेहतर महसूस करने के लिए कुछ कर सकती हैं? यदि आप बेहतर महसूस नहीं पा रही हैं, तो इसे कुछ घंटे करती रहें, इससे आपको मदद मिलेगी।

एंग्‍जायटी को प्रबंधित करना सीखें चित्र: शटरस्‍टॉक
एंग्‍जायटी को प्रबंधित करना सीखें चित्र: शटरस्‍टॉक

2. गहरी सांस लें

हां, ये एक सरल तरीका है! एंग्जायटी को दूर भगाने के लिए, जितना हो सके उतनी गहरी सांस लें और छोड़ें। जब आप कुछ मिनटों के लिए ऐसा करती हैं, तो आपका शरीर धीमा हो जाएगा और आपके दिमाग को केन्द्रित कर देगा। हमारा विश्वास करें, आप कुछ ही समय में बेहतर महसूस करेंगी!

3. 3-3-3 नियम का पालन करें

इसे एक खेल की तरह समझें! अपने चारों ओर देखें और तीन चीजों के नाम बताएं जो आप देखती हैं। उन तीन ध्वनियों की तरफ आगे बढ़ें जिन्हें आप सुन सकती हैं, और फिर अंत में अपने शरीर के तीन भागों के नाम बताएं। ये ट्रिक आपके दिमाग को केंद्रित करने में काफी लाभकारी है।

4. किसी भी गतिविधि में शामिल हों

आप कुछ भी कर सकती हैं – कोई प्रतिबंध नहीं हैं! खड़ी हो जाएं, घूमें, अपनी डेस्क साफ करें, नाचें या किसी दोस्त से बात करें। ये आपके नियंत्रण की भावना वापस पाने में मदद करेगा।

घूमें, अपनी डेस्क साफ करें, नाचें या किसी दोस्त से बात करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
घूमें, अपनी डेस्क साफ करें, नाचें या किसी दोस्त से बात करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. सीधे खड़ी हो जाएं

विशेषज्ञ बताते हैं कि जब हमें एंग्जायटी होती हैं, तो हम बिना एहसास के भी अपने आप को परेशान समेटने लगते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये हमारे दिल और फेफड़ों की रक्षा करने के लिए एक त्वरित प्रतिक्रिया है। लेकिन अगली बार जब आप इसका अनुभव करेंगी, तो सचेत रहें और सीधी खड़ी हो जाएं। ये आपके शरीर को एक निश्चित स्तर का नियंत्रण हासिल करने में मदद करता है।

6. लैवेंडर का तेल सूंघें

अंतिम लेकिन ज्यादा असरदार, ये ट्रिक बहुत ही मददगार है क्योंकि लैवेंडर का तेल शांति की भावना को बढ़ावा देता है और ये आपकी अच्छी नींद को भी बढ़ावा देगा।

तो, लेडीज ज्यादा न सोचें और बेहतर महसूस करने के लिए तैयार हो जाएं।

इसे भी पढ़ें-जानिए आपका आहार कैसे करता है आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित

  • 83
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory