और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

परी कथाओं जैसा नहीं है प्यार, जानिए प्यार के बारे में असल में आपको क्या समझने की जरूरत है

Published on:15 March 2021, 20:24pm IST
शेक्सपियर या शरतचंद्र को पढ़कर आप प्‍यार की राह पर बढ़ चली हैं, तो जरा ठहरिए। क्‍योंकि प्‍यार आपको हमेशा कुछ देने ही नहीं, बल्कि बहुत कुछ लेने भी आता है।
विनीत
  • 88 Likes
पुरुषों को सम्मान देना सीखें और उन्हें समझें। चित्र-शटरस्टॉक।

परियों की कहानियों में प्यार का एक गुलाब से रंगा हुआ संस्करण चित्रित किया गया है। इसलिए यह हम पर है  कि हम प्यार की वास्तविकता के बारे में खुद ही जान लें। प्यार हमेशा शूरवीरों के की तरह चमकता नहीं रहता है, और न ही यह बाद में आपको हमेशा खुश रख सकता है। प्यार जीवन का एक हिस्सा है और इसमें उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। इसलिए जरूरी है यह उन जिम्‍मेदारियों के बारे में जान लेना, जो आपको प्‍यार के साथ निभानी पड़ती हैं। 

हम यहां प्यार के बारे में 5 ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं, जिसके बारे में हम सभी को बेहतर तरीके से समझ लेना चाहिए 

  1. प्यार में देना और लेना दोनों है

किसी से प्‍यार होना या किसी से प्‍यार की चाहत होना बहुत सामान्‍य है। पर यह भी जानना होगा कि प्यार को पा लेना ही अंत नहीं है। जितना आप दूसरों के प्यार के लायक होते हैं, उतना ही आपको दूसरों से प्यार करना और समझौता करने के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

यह भी पढें: आप भी घोस्टिंग की शिकार हैं? तो ये 10 तरीके आपको इस परेशानी से निकलने में मदद कर सकते हैं

  1. प्यार में होने का मतलब खुद को भूल जाना नहीं 

आपको यह जानने की जरूरत है कि जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी तरह का बलिदान करना चाहिए और हर बात पर झुकने के लिए तैयार हो जाना है। 

बेशक, किसी भी रिश्ते में प्रतिबद्धता महत्वपूर्ण है, लेकिन किसी और से प्यार करने के लिए आपको खुद से कम प्यार नहीं करना चाहिए। बच्चे अपने माता-पिता के बीच संबंधों को देखकर यह सीखते हैं।

विल यू बे माय क्वारंटाइन यानि सुख दुःख में साझेदारी. चित्र : शटरस्टॉक
प्यार का मतलब यह नहीं है कि आप बलिदान  करें।चित्र:शटरस्टॉक
  1. सम्मान प्यार में महत्वपूर्ण है

प्यार में सम्मान महत्वपूर्ण है। आपको यह पता होना चाहिए कि सम्मान और प्यार का भाव दोनों का होना जरूरी है। आपको यह भी समझना चाहिए कि आप स्‍वयं भी उतने ही सम्‍मान की हकदार हैं, जितना वो जिसे आप प्‍यार करती हैं। बिना सम्मान के प्यार विषाक्त हो सकता है।

  1. कभी-कभी प्यार हमेशा के लिए नहीं होता है

रोमांटिक नॉवेल या मूवीज में डूबे युवाओं को यह लग सकता है कि प्‍यार ही जीवन की अंतिम राह है। ज्‍यादातर रोमांटिक कथाएं यही सिखाती हैं कि प्‍यार एक बार हो गया तो वह जीवन भर रहता है। लेकिन सच्चाई यह है कि प्यार अस्थायी है और कभी-कभी किसी रिश्ते को खत्म करना और आगे बढ़ना बेहतर होता है।

  1. कभी-कभी आप जिससे प्यार करतें हैं, वह आपको प्यार नहीं देता है

कुछ चीजें किसी के भी नियंत्रण से परे होती हैं। यही बात प्‍यार पर भी लागू होती है। कभी-कभी जिसे आप बहुत पसंद करते हैं और जीवन भर साथ रहना चाहते हैं, वह आपको प्‍यार दे ही नहीं पाता। एक तरफा प्यार सिरदर्द का कारण बन सकता है, लेकिन आपको इसे जाने देना सीखना होगा। यह अनुभव कम विनाशकारी होंगे यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आपको किससे और क्या उम्मीद रखनी है।

यह भी पढें: ये 5 संकेत बताते हैं कि आप हमेशा लोगों को खुश रखना चाहती हैं, और जानिए कि क्‍यों आपको ये नहीं करना चाहिए

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।