वैलनेस
स्टोर

खुशहाल और संतुष्ट जीवन जीना है, तो हमेशा याद रखें ये 10 बातें

Updated on: 13 April 2021, 17:56pm IST
हम सभी खुश रहना चाहतें हैं। पर अब यह थोड़ा मुश्किल हो गया है! पर चिंता न करें, क्‍योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं खुशहाल जीवन जीने के 10 आसान उपाय।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 88 Likes
इस तरह आप ज्‍यादा खुश महसूस कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

खुशी एक ऐसा शब्द है जो आपको अच्छा महसूस कराता है। फिर भी, हम में से अधिकांश इसे अपने जीवन में पाने के लिए संघर्ष करते रहते हैं। हम इस तथ्य को खारिज नहीं कर रहे कि जीवन कठिन है। इसकी चुनौतियों से निपटते हुए आप कई बार तनावग्रस्त भी हो सकते हैं।

मगर इसका मतलब यह नहीं है कि हम कभी भी खुश नहीं हो सकते हैं। आखिर खुश कैसे रहा जाए? यह मिलियन डॉलर का सवाल है! है ना? हमारे पास कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स हैं, जो आपको ज्‍यादा खुश और संतुष्ट महसूस करने में मदद करेंगे, भले ही जीवन बाधाओं से भरा हो।

1. सकारात्मक पहलू पर ध्यान दें

आप सोच सकते हैं कि यह कुछ ऐसा है जो आप पहले से जानते हैं। पर किसी भी आदत को विकसित करने में समय लगता है और इसके साथ भी ऐसा ही है! इसीलिए हम आपको एक अभ्‍यास सुझाते हैं: अपने जीवन में सकारात्मकता की तलाश में एक या दो मिनट बिताने का प्रयास करें।

अपनी सोच को सकरात्‍मक रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपनी सोच को सकरात्‍मक रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसे दिन में कम से कम तीन बार करें और 45 दिनों तक हर दिन करते रहें। आप आखिरकार बिना किसी परेशानी के इसे कर पाएंगे!

2. स्वीकृति महत्वपूर्ण है

हम में से अधिकांश संतोष को खोजते रहते हैं और चाहते हैं कि हर बार चीजें हमारे हिसाब से ही सही हों। लेकिन अगर आप वास्तव में खुश रहना चाहती हैं, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि पूर्णता एक ऐसी चीज है, जिसे हासिल नहीं किया जा सकता।

हां, आप अपना हर संभव प्रयास कर सकते हैं, लेकिन जीवन अपूर्ण है। तो इसकी सुंदरता को गले लगाए और इतनी जल्‍दी निराश न हों!

3. समय-समय पर अनप्लग करें

हम हमेशा जुड़े रहते हैं, चाहे वह हमारे फोन, लैपटॉप पर हो या लोगों के आसपास हो। कभी-कभी अपने मन को शांत और खुश महसूस करवाने के लिए इन सबसे थोड़ा अनप्लग करें।

कभी-कभी खुद को सबसे अनप्‍लग कर लेना अच्‍छा होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कभी-कभी खुद को सबसे अनप्‍लग कर लेना अच्‍छा होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अध्ययन बताते हैं कि हमारे उपकरणों पर हमारा निरंतर ध्यान खुश न रहने का प्राथमिक कारण है। इसके विपरीत, जब आप उन उपकरणों को बंद कर देते हैं और थोड़ी देर के लिए डिस्कनेक्ट हो जाते हैं, तो आप स्वचालित रूप से खुश महसूस करेंगे!

4. अधिक उपहार दें

अजीब लगता है, है ना? मगर अध्ययन बताते हैं कि कोई भी उपहार देना, जैसे – पत्र हो, एक ईमेल या कुछ और वास्तव में किसी और को बेहतर महसूस करवा सकता है। बदले में, यह आपके मूड को भी अच्छा कर सकता है! क्या यह वास्‍तव में कमाल की बात नहीं है?

5. प्रकृति के बीच समय बिताएं

हम अधिकांश समय घर के अंदर ही रहते हैं, कॉफी पीते हुए अपने लैपटॉप पर लगातार टाइपिंग करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आपको कुछ समय निकाल कर अपने आसपास के वातावरण में घुलने-मिलने की ज़रुरत है। ऐसा कहा जाता है कि, प्रकृति में हीलिंग गुण होते हैं। तो अपने स्थानीय गार्डन में टहलें और कुछ ताजी हवा लें।

घास पर पैदल चलना आपके स्वासथ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

6. ओवरस्पेंड न करें

आप जो चाहते हैं, उसे पाने के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करना, आपको लगता है कि आपको ज्‍यादा ख़ुशी देगा! लेकिन वास्‍तव में ऐसा नहीं है। यह आपके पैसे खर्च करने का तरीका है जो आपको खुश करता है।

यदि आप इसे बुद्धिमानी से खर्च करते हैं, तो आप अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे। इसलिए भौतिक संपत्ति के लिए जाने के बजाय अनुभवों पर अधिक ध्यान केंद्रित करें।

7. संगीत को अपना परम मित्र बनाएं

संगीत सुनने से आप रिलैक्‍स महसूस करती हैं, है न? इसकी एक खास वजह है। हर बार जब आप संगीत सुनते हैं, तो आपका मस्तिष्क डोपामाइन नामक एक न्यूरोकेमिकल जारी करता है, जो आनंद और ख़ुशी से जुड़ा होता है।

संगीत सिर्फ आपकी पसंद ही नहीं व्‍यक्तित्‍व का भी आईना है। चित्र: शटरस्‍टॉक
संगीत आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

वास्तव में, अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से संगीत और नृत्य में संलग्न होते हैं, वे दूसरों की तुलना में अधिक खुश रहते हैं!

8. अपने जीवन की जिम्‍मेदारी लें

सलाह लेना कभी भी एक बुरा नहीं है, लेकिन जब बड़े फैसलों की बात आती है, तो आपको खुद निर्णय लेना चाहिए! आपकी पसंद आपकी है और केवल आप उनके पीछे की प्रेरणा जानते हैं। इसके अलावा, आप कभी भी खुश नहीं हो सकते हैं, अगर कोई और आपके जीवन में निर्णय लेता है।

यह भी पढ़ें – आपके हर दिन को प्‍लान करने और प्रोडक्टिव बनाने में मदद करेंगे ये 3 टिप्‍स, जानिए कैसे बढ़ानी है एकाग्रता

9. जानिए आपके सच्चे दोस्त कौन हैं

आपके पास एक बड़ा सामाजिक दायरा हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हर व्यक्ति आपका सच्चा दोस्त है! पार्टी के लिए बाहर जाना, पीना और मज़े करना मज़ेदार लग सकता हैं, लेकिन जब आप लो फील करते हैं तो क्या आपके दोस्त आसपास होते हैं? यदि हां, तो बहुत अच्छी बात है। यदि नहीं, तो आपको उन लोगों के लिए अधिक समय निकालना बंद कर देना चाहिए।

सच्‍चे दोस्‍तों का चुनाव करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
सच्‍चे दोस्‍तों का चुनाव करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

10. जितना हो सके यात्रा करें

ऐसा कहने का एक बड़ा कारण है; क्योंकि यात्रा आपको फ्री कर देती है। बाहर जाएं, एक नई जगह या देश का पता लगाएं, नए लोगों से मिलें, दोस्त बनाएं, नए व्यंजनों को ट्राई करें और एक अलग संस्कृति में रहें। हमारा विश्वास करें, यह आपको बहुत ज्‍यादा खुशी देने वाला होगा।

यह भी पढ़ें – क्‍या आप हर काम जल्‍दबाजी में करती हैं, तो जानिए क्‍या होता है आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर इसका असर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।