क्या आपके लिए भी मुश्किल होता है किसी एक चीज़ पर फोकस कर पाना? तो जानिए इसके लिए जिम्मेदार कारण

यदि आपमें फोकस की कमी है या आपको बहुत जल्दी डिस्ट्रेक्शन होता है? तो आपके मानसिक कल्याण के लिए बेहतर होगा कि आप इसके कारणों को समझ लें।
भविष्य के बारे में अधिक सोचने से मन और तन दोनों प्रभावित होता है। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 23 March 2022, 20:30 pm IST
ऐप खोलें

क्या आप हमेशा अपने विचारों का फोकस खो देती हैं? क्या आपके सहकर्मी और साथी हमेशा आपको कहीं खोए हुए देखते हैं? यदि हां, तो आपको इस मामले को गंभीरता से लेने की आवश्यकता है, क्योंकि इससे आपकी उत्पादकता ही नहीं, बल्कि आपका मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर समय विचलित रहना सामान्य नहीं है।

डिस्ट्रैक्शन कई कारणों से हो सकता है – यदि आपने अपना भोजन ठीक से नहीं किया है, यदि आप कुछ सोच रहीं हैं, यदि आप भावनात्मक रूप से आहत हैं, एक हद तक यह सामान्य भी है।  लेकिन अगर यह आपके जीवन में बार-बार होने वाला मामला बन गया है, तो आपको इस पर नजर रखने की जरूरत है।

जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट ? 

जाने-माने मनोचिकित्सक डॉ. राहुल खेमानी के अनुसार, डिस्ट्रैक्शन का एक कारण ऊब है।  “ऊब एक सार्वभौमिक अनुभव है;  हम सभी ने इसे किसी न किसी बिंदु पर महसूस किया है।  ऐसा एक भी दिन नहीं होता है जब या तो हम या किसी और ने यह नहीं कहा हो कि ‘मैं ऊब गईं हूं’।

ध्यान भटकना कोई आम बात नहीं। चित्र : शटरस्टॉक

वह आगे कहते है,ऊब वास्तव में जटिल भावनाओं और भावनाओं के असंख्य गहरे अर्थ में है, यह करने के लिए कुछ भी नहीं है या आलस्य है और यह विचलित होने का सबसे आम कारण है।

ध्यान भटकाने के कुछ प्रमुख कारण यहां दिए गए हैं जिन्हें आप अकसर अनदेखा कर देती हैं 

  1. यदि आप चिंता, अवसाद, डिस्लेक्सिया, अटेंशन-डेफिसिट/हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) आदि जैसे मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से निपट रहीं हैं, तो ऐसा लगता है कि डिस्ट्रैक्शन इसका उप-उत्पाद बन जाए।
  2. आप जब भावनात्मक रूप से बहुत अधिक परेशान महसूस करती हैं, तो आप आमतौर पर विचलित महसूस करती हैं। मूल रूप से, जब आप भावनात्मक रूप से थक जाती हैं, तो आप सामान जमा करती रहती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि टालमटोल करने से आपको थकान महसूस होती है और आप किसी भी चीज़ पर ठीक से ध्यान केंद्रित नहीं कर पाती हैं।
  3. हम जब पर्याप्त रूप से चुनौती महसूस नहीं करते हैं या जब हम जो गतिविधियां कर रहे हैं, वे बहुत नीरस हो जाती हैं, तो यह व्यवहार का एक दोहराव चक्र बनाता है।
  4.  बिना किसी वास्तविक विराम के समय सीमा के निरंतर,जब हम कभी न खत्म होने वाले लूप में फंस जाते हैं, तो यह झुंझलाहट और निराशा की ओर ले जाता है।
  5. जब हम अटेंशन डेफिसिट डिसऑर्डर उर्फ ​​ADD जैसी स्थितियों में अटेंशन स्पैन कम होने के कारण फोकस नहीं कर पाते हैं।
  6. जब हमारे पास पर्याप्त प्रेरणा नहीं होती है या कार्य पर्याप्त रूप से फायदेमंद नहीं होता है।
  7. ध्यान भटकाने के पीछे एक और बड़ा कारण मल्टी-टास्किंग है।  अगर आप एक बार में बहुत सारे काम कर रहीं हैं तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप एक चीज पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकती, खासकर मानसिक रूप से।  आप हर समय अभिभूत महसूस करेंगी और अपनी पूरी क्षमता से प्रदर्शन करने में असमर्थ हो जाएंगी।
ADHD के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य का नियंत्रण वापस पाएं। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए इससे निपटने के लिए कुछ हैक

  1. अपना ख्याल रखना सीखें : 

अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए समय निकालें जैसे कि दैनिक व्यायाम करना, समय पर भोजन करना और पर्याप्त नींद लेना।

  1. अपनी दिनचर्या बदलें : 

बोरियत के अपने चक्र को तोड़ें और अपने दैनिक कार्यों को करने के रचनात्मक तरीके खोजें

  1. भावनात्मक परेशानियों पर ध्यान दें :

 अपने भावनात्मक स्वास्थ्य के संबंध में किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श लें।  दिमाग के लिए थेरेपी शरीर के लिए स्पा और दिमाग के लिए मेडिटेशन करें।

महिलाओं के लिए आपको जिस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है, वह यह है कि जब आपकी मानसिक भलाई की बात आती है तो आपको दोगुना सुनिश्चित होने की आवश्यकता होती है।  आप एक भी संकेत को जाने नहीं दे सकती, भले ही वह एक व्याकुलता के रूप में हानिरहित हो।

यह भी पढ़े : 6 महिलाओं ने साझा किए बेस्ट मेंटल हेल्थ टिप्स, जो उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story