वैलनेस
स्टोर

क्या आपके रिश्ते में इंटलेक्चुअल इंटीमेसी है? जानिए क्या है ये और इसे कैसे बढ़ाया जा सकता है

Published on:13 July 2021, 18:00pm IST
इंटेलेक्चुअल इंटिमेसी दो लोगों को भावनात्मक रूप से जोड़ने का सिमेंटिक फैक्टर है। यहां हैं कुछ तरीके जिनसे आप भी अपने रिश्ते में बढ़ा सकती हैं इंटेलेक्चुअल इंटीमेसी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 102 Likes
वैचारिक या बौद्धिक आत्मीयता आपके रिश्ते को और भी मजबूत बना सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

इंटलेक्चुअल इंटिमेसी यह टर्म आपके लिए नई हो सकती है। असल में क्या है इंटलेक्चुअल इंटिमेसी (intellectual intimacy) ? जब किसी मुद्दे पर आप अपनी दोस्त से बात कर रही होती हैं, तो आप दोनों एक- दूसरे को सुनती हैं और समझती हैं। लेकिन इस पूरी डिबेट में आप दोनों के बीच, कहीं भी एक- दूसरे से आगे निकलने की होड़ नहीं होती। यही है इंटलेक्चुअल इंटिमेसी (intellectual intimacy in relationship)। यही आत्मीयता जब प्यार के रिश्ते में भी शामिल हो जाती है, तो वह और मजबूत हो जाता है।

रिश्ते में कैसे काम करती है बौद्धिक आत्मीयता (intellectual intimacy)

जब आप अपने किसी पुरुष मित्र से मिलती हैं, आपको उनकी बातें सुनना उनसे बात करना अच्छा लगता है। ऐसा ही उस पुरुष मित्र को भी महसूस हो रहा होता है। मतलब कि आप सामने वाले व्यक्ति के बारे में अपने मन में कैसी तस्वीर बनाती हैं।

अगर साधारण शब्दों में कहें, तो आप किसी व्यक्ति को किस आधार पर अपना पार्टनर या दोस्त बनाती हैं? उनके बारे में आपको कुछ न कुछ खुद के समान लगता होगा।

यह बात आपको कैसे पता चलती है, क्योंकि आप उनके साथ रह कर उनके मन में आपके बारे में क्या चलता है यह जान लेती हैं। इसी को इंटेलेक्चुअल इंटिमेसी कहा जाता है।

जब आप एक जैसे विचार साझा करते हैं तो यह रिश्ते को मजबूत बनाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक रिश्ते में आपसी समझदारी होना बहुत अधिक जरूरी होता है। यह एक रिश्ते में दो लोगों को एक-दूसरे से पूरी तरह अटैच कर देती है। चाहें वह शारीरिक रूप से हो या इमोशनल रूप से।

जानिए कैसे बढ़ाई जा सकती है इंटेलेक्चुअल इंटीमेसी

आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके द्वारा आप अपने रिश्ते में इंटेलेक्चुअल इंटिमेसी बढ़ा सकती हैं और अपने पार्टनर के करीब आ सकती हैं।

1 एक-दूसरे के साथ अपने इंटरेस्ट और एटीट्यूड शेयर करें

अगर आप अपने पार्टनर के साथ अपनी रुचि शेयर करती हैं, तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। इससे आप दोनों के इंटरेस्ट एक जैसे होने से आपके रिश्ते में और अधिक करीबियां आती हैं।

जैसे अगर किसी समाचार या किसी अन्य विषय को ले कर आप दोनों के एक जैसे विचार हैं, तो आपके लिए यह बहुत अधिक लाभदायक होगा।

2 किताबें और रीडिंग शेयर करें

किताबें आप दोनों के दिमाग को शार्प करने की एक बहुत अच्छी तकनीक होती हैं। अगर आप अपने बॉन्ड को और अधिक मजबूत बनाना चाहती हैं, तो उनके साथ अपनी किताबें और रीडिंग शेयर करें। आप दोनों किसी रोमांटिक नॉवल को भी शेयर कर सकते हैं। इसके साथ ही कुछ दोनों की पसंद के स्नैक्स भी ले सकती हैं।

3 फिल्म देखें और उन पर बात करें

आप एक साथ कोई थ्रिलिंग या रहस्यमई फिल्म देखने जा सकती हैं। जिसमें आप दोनों के दिमाग, आगे क्या होगा यह सोचने पर मजबूर हो जाएं। अगर इंटेलेक्चुअल इंटिमेसी बढ़ाना चाहती हैं, तो हमेशा एक जैसी मूवीज देखने की बजाए थोड़ी फनी मूवीज भी देख सकती हैं। ताकि आपको एक-दूसरे के इंटरेस्ट पता चल सकें।

रोमांस बनाए रखने के लिए दोस्‍ती होना बहुत जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 अगर मसला नैतिकता का है, तो एक मत रहें

बहुत से कपल ऐसे होते हैं, जो राजनीति और अर्थव्यवस्था आदि पर अलग-अलग मत रखते हैं और इन कारणों की वजह से एक-दूसरे से सहमत भी नहीं होते। यह कई बार झगड़े का भी कारण बन सकता है।

इसलिए कुक मोरल वैल्यूज जैसे ईमानदारी, अपने अधिकारों और एक पक्षपात रहित रवैया अपनाने पर अपने मत एक समान रखें। इससे आप-एक दूसरे से बहुत कम असहमति जता पाएंगे।

5 अपने पुराने अनुभवों के बारे में बात करें

अगर जब भी आप अपने पुराने अनुभवों के बारे में बात करती हैं, तो आप किसी अलग ही दुनिया में पहुंच जाती हैं। मानो वह सब बातें आज ही हो रही हैं। इसलिए अपनी जिंदगी की कुछ पुरानी और मधुर बातों को याद करें। ताकि आप एक बार फिर उन यादों को जी सकें। इससे आप दोनो एक-दूसरे के बहुत ज्यादा करीब भी आ पाएंगे।

अगर आप अपने रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाना चाहती हैं और अपने बॉन्ड को काफी स्ट्रॉन्ग करना चाहती हैं तो इंटेलेक्चुअल इंटिमेसी को भी बढ़ाना ही होगा।इसके लिए आप आज की टिप्स का प्रयोग कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – प्यार की कोई उम्र नहीं होती, ये 5 आदतें आपको बना सकती हैं सबसे सफल जोड़ा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।