विटामिनों की कमी आपकी याद्दाश्त को भी कर सकती है प्रभावित, जानिए उनके बारे में सब कुछ

Published on: 26 March 2022, 14:30 pm IST

क्या आपके माता - पिता भी चीज़ें भूलने लगे हैं? तो उनके शरीर में हो सकती है विटामिन B12 की कमी।

विटामिन बी12 की कमी से याददाश्त कमजोर हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

बढ़ती उम्र के साथ चीज़ें याद रखना मुश्किल हो जाता है। और आपने कई बार अपने माता – पिता के साथ यह होते हुए देखा होगा। यह बिल्कुल नॉर्मल है। मगर यदि यह बार – बार देखने को मिल रहा है, तो यह एक खास पोषक तत्व की कमी के कारण हो सकता है। जी हां… यह स्थिति विटामिन बी12 की कमी के कारण उत्पन्न हो सकती है।

आईएसआईसी के न्यूरोलॉजी- डिपार्टमेंट की सीनियर कंसल्टेंट डॉ अपर्णा गुप्ता बताती हैं कि – ”विटामिन बी-12 स्वस्थ तंत्रिका कोशिकाओं और लाल रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन बी -12 की कमी – वृद्ध वयस्कों और शाकाहारियों में सबसे आम है। और इसकी वजह से आपको मेमोरी लॉस का भी सामना करना पड़ सकता है।”

हालांकि यह अल्जाइमर बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं, मगर आपके लिए इन दोनों के बीच के अंतर को पहचानना सबसे ज़रूरी है। क्योंकि विटामिन B12 की कमी के कारण होने वाले मेमोरी लॉस को सही किया जा सकता है।

क्या हैं विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

कब्ज, दस्त, भूख न लगना, या गैस
तंत्रिका संबंधी समस्याएं जैसे सुन्नता या झुनझुनी
मांसपेशियों में कमजोरी और चलने में समस्या
दृष्टि खोना
मानसिक समस्याएं जैसे अवसाद
याददाश्त कम होना या व्यवहार में बदलाव

डॉ अपर्णा के अनुसार – ”कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कम विटामिन बी -12 का स्तर मनोभ्रंश के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हो सकता है। विटामिन बी-12 प्राकृतिक रूप से उन खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जो जानवरों से आते हैं, जिनमें मछली, मांस और मुर्गी शामिल हैं।”

aahar mein shaamil kare vitamin B12
आहार में शामिल करें विटामिन बी 12। चित्र : शटरस्टॉक

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार शोधकर्ताओं का अनुमान है कि 1.5% से 15% आबादी में B12 की कमी है। यह विशेष रूप से वृद्ध वयस्कों के लिए सच है, जिनके शरीर बी 12 को दूसरों की तुलना में कम कुशलता से अवशोषित करते हैं

तो विटामिन बी12 की कमी को कैसे पूरा करें

अधिकांश लोग पर्याप्त मांस, मुर्गी पालन, सी फूड, डेयरी उत्पाद और अंडे खाकर विटामिन बी 12 की कमी को रोक सकते हैं।

यदि आप पशु उत्पाद नहीं खाते हैं, या तो आप विटामिन बी12 को मल्टीविटामिन या अन्य पूरक और विटामिन बी12 युक्त खाद्य पदार्थों में ले सकते हैं।

यदि आप विटामिन बी12 की खुराक लेना चुनते हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं, ताकि वे आपको बता सकें कि आपको कितनी जरूरत है। सुनिश्चित करें कि वे आपके द्वारा ली जा रही किसी भी दवा को प्रभावित नहीं करेंगे।

डॉ अपर्णा के अनुसार – ”अगर आपकी उम्र ज्यादा है या आप शाकाहारी हैं तो इस सम्बन्ध में ख़ास करके आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें।”

यह भी पढ़ें : क्या आपने “हैप्पी और सैड फूड्स” के बारे में सुना है? जी हां, आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं कुछ खाद्य पदार्थ

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें