जानिए कौन से 5 तरह के  दोस्त हो सकते हैं आपके बेस्ट इमोशनल सपोर्ट

हालांकि हर तरह का दोस्त आपके लिए जरूरी है। पर क्या आप जानती हैं कि आपकी मेंटल हेल्थ के लिए कौन से दोस्त सबसे अच्छे होते हैं। 

best friend qualities
अपनी मेंटल हेल्थ के लिए जानिए क्यों जरूरी है वीकेंड ट्रिप।। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 12 July 2022, 12:25 pm IST
  • 120

जब हम बच्चे थे, तो हमें हमेशा दोस्त बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता था। क्या आपने कभी सोचा क्यों? वजह है कि दोस्ती हिम्मत और भावनात्मक समर्थन (emotional support) का स्रोत है। अच्छे दोस्तों के होने से आपकी खुशी बढ़ सकती है, आपके तनाव का स्तर कम हो सकता है, आपके आत्म-सम्मान को बढ़ावा मिल सकता है, और जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो, आपको इमोशनल सपोर्ट मिल सकता है। आप जितने चाहें उतने दोस्त बना सकते हैं, लेकिन बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए कुछ ऐसे दोस्त होने चाहिए जो हर किसी के जीवन में होने ज़रूरी हैं।

यह सच है, सच्ची दोस्ती आपके जीवन में कई तरह की भूमिकाएं निभा सकती है और आपके जीवन को बदलने की शक्ति रखती है। लेकिन हम जानते हैं कि सच्चे दोस्त ढूंढना मुश्किल है। कुछ खास तरह के दोस्तों को बनाए रखने से आपको जीवन भर मदद मिल सकती है।

हेल्थ शॉट्स ने डॉ ज्योति कपूर, वरिष्ठ मनोचिकित्सक और संस्थापक, मानस्थली, गुरुग्राम से बात की कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए किस तरह के दोस्त सबसे अच्छे हैं।

डॉ कपूर कहते हैं, “दोस्ती की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें हमारे जीवन को बदलने की ताकत है। बेशक, दोस्ती हमेशा आसान या सुचारू रूप से नहीं चलती है, और जटिल (complicated) भी हो सकती हैं। दोस्ती की खूबी यह है कि यह लगातार विकसित होती है। हमारे कितने दोस्त हो सकते हैं या हमें उनके साथ कैसे जुड़ना चाहिए, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। ” इसलिए दोस्ती इतनी कीमती है।

यहां 5 प्रकार के मित्र हैं जो जीवन में निश्चित रूप से होने चाहिए:

1. देखभाल करने वाला

परिवार के अलावा, हमें एक ऐसे दोस्त की भी ज़रूरत होती है जो हमेशा हमारी देखभाल करे। डॉक्टर कपूर के मुताबिक आपका एक ऐसा दोस्त ज़रूर होना चाहिए जो आपसे प्यार करे और आपकी परवाह करे। यह व्यक्ति हमेशा आपकी तरफ रहेगा, और इस तरह का दोस्त होने से आप अपने आप को कॉन्फिडेंट और मोतिवेटेड महसूस कर सकती हैं।

2. सुनने वाला 

जीवन में कई बार ऐसा होता है जब हमें बस किसी ऐसे की जरूरत होती है जो हमारी बात सुने, हमें कोई सलाह न दें। उस समय एक दोस्त ही मदद कर सकता है। डॉ कपूर कहते हैं कि जब आपको किसी की सुनने की जरूरत होती है और आपके दिमाग में बहुत कुछ होता है, तो आपका यह दोस्त आपके पास होता है। 

एक दोस्त ऐसा ज़रूर होना चाहिए जिससे आप सब कह सकें, चित्र: शटरस्टॉक

इसलिए, जब हम मानते हैं कि कोई हम पर ध्यान दे रहा है, और हमारे विचारों और भावनाओं को उनके द्वारा स्वीकार किया जाता है, तो हमें ऐसा लगता है जैसे हमें किसी के सामने पूरी तरह से व्यक्त करने की आज़ादी और कम्फर्ट है।

3. मजेदार दोस्त

हर कोई ऐसे लोगों से प्यार करता है जो उन्हें हंसाते हैं। आपके दोस्त वही हैं जो चाहे कुछ भी हो आपको हंसा सकते हैं। इस व्यक्ति के साथ, आप कभी भी बुरे मूड में नहीं होते हैं और कभी भी कोई ऐसा क्षण नहीं होता है जो उबाऊ हो। 

डॉ कपूर का कहना है कि आपको खुश करने का तरीका जानना, आपके साथ नई चीजें करने से कभी नहीं डरना, आपको कभी बोर नहीं होने देना, आपको लगातार प्रोत्साहित करना, हर स्थिति में आपको मुस्कुराने का प्रयास करना और सबसे अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर ये सभी एक ऐसे अच्छे दोस्त की विशेषताएं हैं जिन्हें सेलिब्रेट किया जा सकता है। 

इसलिए, यदि आपका कोई ऐसा दोस्त है, तो उनके साथ समय गुजारने के लिए आप समय निकाल सकती हैं और इनपर भी  भरोसा कर सकती हैं।

4. वफादार

एक मित्र के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक वफादारी है। जिसके कारण दोस्ती मजबूत होती है, और विश्वास बढ़ता है। चाहे कुछ भी हो एक वफादार दोस्त आपके साथ खड़ा रहेगा और अपनी दोस्ती पर कायम रहेगा। 

जब आप उनके आसपास होंगे तो आप कभी अकेला महसूस नहीं करेंगे। वास्तव में, वे उन दोस्तों में से एक हैं जो आपके सफल होने पर हमेशा आपके लिए सच में खुश होंगे। तो, किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो आपके लिए वफादार हो।

5. समझदार 

क्या आप जानती हैं कि अगर आपके पास एक बुद्धिमान मित्र है तो आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाती है? एक बुद्धिमान मित्र आपको गिरने पर वापस उठने में मदद करेगा। डॉ कपूर के अनुसार, जब आपको सलाह या मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, तो आप इसी व्यक्ति की ओर रुख करते हैं। 

कुल मिलाकर, एक बुद्धिमान मित्र वह होता है जो आपको सिखा सकता है, आपका बचाव कर सकता है और परिवार के किसी सदस्य से अधिक समय तक आपके साथ रह सकता है।

यह भी पढ़ें: बारिश का मौसम कहीं आपके पेट पर भारी न पड़ जाए, याद रखें ये गट हेल्दी टिप्स

  • 120
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory