वैलनेस
स्टोर

हमने ढूंढ ली है परफेक्ट  पार्टनर मिलने की आपकी सही उम्र, जानिए इस बारे में क्‍या कहता है गणित 

Published on:7 April 2021, 12:48pm IST
प्‍यार कभी-कभी भावनाओं से आगे बढ़कर कुछ और चीजों पर भी आधारित होता है। खासतौर से जब वह आपकी प्रकृति और जरूरतों के लिए एकदम परफेक्‍ट हो। 
विनीत
  • 87 Likes
यहां जानिए कब मिलेगा आपको आपके पर्फक्ट पार्टनर। चित्र-शटरस्टॉक।

प्यार या प्रेम एक एहसास है। जो दिमाग से नहीं दिल से होता है। प्यार अनेक भावनाओं जिनमें अलग-अलग विचारों का समावेश होता है! लेकिन वर्तमान समय में आप जितना जल्दी किसी के प्यार में पड़ते हैं, उतनी ही तेजी से अपने संबंधों को तोड़ते हैं। आप एक दीर्घकालिक संबंध में शामिल होते हैं, लेकिन 2-3 साल या उससे अधिक समय के बाद उससे भागने लगने थे।

इसका मतलब यह नहीं है कि आपने या आपके साथी ने रिलेशनशिप में पर्याप्त योगदान नहीं दिया है, बल्कि यह हो सकता है कि अभी आपको अपना परफेक्ट लाइफ पार्टनर नहीं मिला है, या उसे पहचानने का सही समय अभी नहीं आया है।

प्‍यार और आपकी उम्र 

सौभाग्य से, प्यार वास्तव में नंबरों का खेल है। गणितज्ञों (mathematicians) ने उस उम्र की खोज की है जब हम अपने परफेक्ट मैच को खोजने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं। हमें विज्ञान की यह शाखा और मानव आत्मा इतनी आकर्षक लगी कि हम इसे आपके साथ साझा करने के लिए बिल्कुल भी इंतजार नहीं कर सकते।

यह भी पढें: जानिए क्‍या होता है जब तनाव बन जाता है आपका परमानेंट साथी

आपके रोमांस की भी हो सकती है कैलकुलेशन 

डॉ. हन्नाह फ्राई ने एक अध्ययन किया, जिसमें उस उम्र का पता चला जिस पर लोगों को सच्चा प्यार मिलने की सबसे अधिक संभावना है। अपने शोध में, उन्होंने गणित-आधारित पैटर्न, सांख्यिकी और एल्गोरिदम पर भरोसा किया, जिसे वे “इष्टतम रोक सिद्धांत” (optimal stopping theory) कहती हैं।

संक्षेप में, हम अपने पूरे जीवनकाल में कई लोगों को डेट कर सकते हैं। ये सभी संबंध गुणवत्ता में भिन्न हैं। इस सिद्धांत के अनुसार, हम अनुमान लगा सकते हैं कि “उस एक” सही साथी को खोजने से पहले हमारे पास कितने काल्पनिक पार्टनर (hypothetical partners) होंगे।

जैसा हमने परियों की कहानियों में पढ़ा है, प्यार उससे कहीं ज्यादा अलग है। चित्र-शटरस्टॉक।

तो क्‍या है साथी तलाशने की सही उम्र 

अपनी उम्र 27वें साल में आपको अपनी पसंद का पार्टनर मिलने की सबसे ज्‍यादा संभावना होती है। इस उम्र तक आते कई लोग अपने कॅरियर में सैटल हो चुके होते हैं और फैमिली के लिए तैयार होने लगते हैं। 

गणित (Mathematics) हमें बताता है कि जिन लोगों को हम अपने रोमांटिक जीवन के पहले 37% के दौरान जानते हैं, उनके साथ सच्चा प्यार पाने की संभावना बहुत कम है। मान लीजिए कि आप 40 से पहले शादी करना चाहती हैं और आपने 15 साल की उम्र से डेटिंग शुरू कर दी है।

इसका मतलब यह है कि आपकी 15 और 27 साल की उम्र के बीच मिलने वाले लोगों के साथ हैप्पी एंडिंग (happy ending) की संभावना नहीं है।

27 और 35 के बीच की उम्र आपकी सबसे रोमांटिक विंडो है जो आपको किसी ऐसे व्यक्ति को चुनने की अनुमति देती है जो आपके द्वारा पहले चुने गए सभी लोगों की तुलना में आपके लिए बेहतर है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अब आप उन सभी 37% को वापस देख सकते हैं और उनकी तुलना कर सकते हैं।

हमें उन असफल रिश्तों की भी जरूरत रहती है 

27 वर्ष की आयु से पहले आप सभी लोग इस प्रक्रिया का हिस्सा हैं, जो आपको अपना सच्चा प्यार पाने के लिए प्रेरित करेगी। आपका रोमांटिक अनुभव और आपके पिछले रिश्ते, आपको उनसे सीखने और समझने की अनुमति देते हैं कि आप अपने रोमांटिक पार्टनर से क्या उम्मीद करते हैं।

ये पहले आपके अवलोकन कौशल में सुधार करते हैं, आपको उस व्यक्ति को पहचानने में मदद करते हैं, जो आपको सबसे ज्‍यादा सूट करता है। आप अपने 20 के दशक के अंत में और तीसवें दशक में, उन चीजों को लेकर अधिक परिपक्व और अनुभवी होंगे, जिसे आप एक रिश्ते में ढूंढ रहे हैं।

हमने हमेशा इसे अवचेतन रूप से किया है

आपने देखा होगा कि हम इसे वैसे भी करते हैं। जब तक हम अपने शुरुआती 20 के दशक में थे, तब तक हम संभावित “विवाह सामग्री” पर गंभीरता से विचार करना शुरू नहीं कर सकते थे।

डॉ. फ्राई की थ्योरी गणित के साथ मानव व्यवहार को जोड़ती है, लेकिन प्यार हमेशा संख्या से परे होता है। गणित झूठ नहीं बोलता, लेकिन दिल भी ऐसा नहीं करता है।

इसलिए यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलती हैं, जो 27 साल की उम्र से पहले अपने शेष जीवन को बिताने की कल्पना कर सकता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह व्यक्ति आपका सच्चा प्यार नहीं हो सकता। वह चुनें जो आपको अपने लिए सबसे अच्छा लगता है!

यह भी पढें: एक्‍सपर्ट बता रहीं हैं क्‍या होता है जब आप अनिच्‍छा से बनाती हैं सेक्‍स संबंध, जानिए क्‍यों जरूरी है सहमति

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।