थोड़ी ही सही, पर रोज़ पीना आपके दिल और दिमाग दोनों के लिए हो सकता है जोखिम भरा

रोजाना शराब पीने से न सिर्फ आपको सामाजिक और आर्थिक रुप से नुकसान होता है, बल्कि दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है।
अल्कोहल के सेवन से स्किन ड्राय हो जाती है। चित्र: शटरस्टॉक
मिथिलेश कुमार पटेल Published on: 25 May 2022, 19:33 pm IST
ऐप खोलें

ये एक तरह का पार्टी कल्चर बन चुका है। जब आप दावत पर किसी के घर जाते हैं, तो तमाम सुविधाओं के साथ मेजबान आपसे आपका फेवरिट ब्रांड भी पूछता है। ये कल्चर धीरे-धीरे कब आपकी रुटीन लाइफ का हिस्सा बन जाता है, आपको खुद भी पता नहीं चल पाता। एक समय ऐसा भी आता है, जब बिना शराब पिए आपके लिए सोना मुश्किल हो जाता है। और ये स्थिति आपके दिल, दिमाग और शरीर के अन्य अंगों के लिए घातक हो सकती है। हाल ही में सामने आए कई अध्ययन इस बात का दावा करते हैं, कि शराब के फायदों को बढ़ा-चढ़ाकर बताया जाता है। जबकि इससे होने वाले स्वास्थ्य जोखिम इसके फायदों से कई गुना ज्यादा हैं। आइए जानते हैं क्या होता है जब आप रोज़ाना (Alcohol health hazards) शराब पीती हैं।

22 मई को स्पेन के मैड्रिड में आयोजित हर्ट फेलियर एसोसिएशन ऑफ द यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी (HFA-ESC 2022) ने एक वर्चुअल सेशन का आयोजन किया। इस सेशन में डॉ बेथानी वांग ने रोज़ाना शराब पीने और हृदय स्वास्थ्य से संबंधित स्टडी के दूसरे चरण के परिणामों को प्रस्तुत किया। जिसमें सामने आया कि भले ही आप थोड़ी मात्रा में पिएं, पर रोज़ाना शराब पीने की आपकी आदत आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए जोखिम बढ़ा रही है। साथ ही इसका असर शरीर के अन्य अंगों पर भी देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें :- फिटनेस ही नहीं, आपके बालों के लिए भी कमाल कर सकता है क्विनोआ, हम बता रहे हैं इसका कारण 

एल्कोहॉल शौक से पिएं या फिर तनाव कम करने के लिए इस तरह के हर मौके पर यह आपको नुकसान पहुचाता है। चाहे आप इसकी कम मात्रा लें या अधिक, ये दोनों ही कंडीशन में आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है। नियमित शराब का सेवन दिल का दौरा और ब्रेन स्ट्रोक का भी जोखिम बढ़ा सकता है।

आयरलैंड में सेंट विंसेंट यूनिवर्सिटी हास्पिटल के डॉक्टर बेथानी वांग कहते हैं कि हमें एल्कोहॉल को लेकर काफी सावधान होने की जरुरत है। क्योंकि हम अभी तक केवल इसके फायदों में ही मगन हैं। जबकि इसके स्वास्थ्य जोखिम इससे कही ज्यादा हैं। डॉक्टर बेथानी चेतावनी देते हैं कि इसका नियमित सेवन आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप इसके खतरे को कम करना चाहते हैं, तो आप एल्कोहॉल न पिएं और अगर आप पीते भी हैं, तो सप्ताह में एक ही बोतल वाइन या 4.5 फीसद बीयर की कम मात्रा ही लें।

हर रोज़ शराब पीना आपको दे सकता है ये स्वास्थ्य जोखिम

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, एल्कोहॉल का नियमित और अत्यधिक इस्तेमाल सेवन आपको ढेर सारी गंभीर और लंबे दिनों में ठीक होने वाली बीमारियों के जोखिम में डाल सकता है। कई बार ये स्थिति जानलेवा भी साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें :- ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा खा रहीं हैं नमक, जानिए इसके जोखिम

1 कमजोर हो सकती है इम्युनिटी

एल्कोहॉल का अत्यधिक सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है। इससे आप बहुत जल्दी किसी भी बीमार की चपेट में आ सकते हैं। इम्यूनिटी कमजोर पड़ जाने पर आपको किसी भी बीमारी से उबरने में लंबा वक्त लग सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC, Center for Disease Control and Prevention) के मुताबिक, नियमित सीमा से अधिक एल्कोहॉल का सेवन करने का सीधा-सीधा असर इम्यूनिटी पर पड़ता है। इसलिए अगर आप अपना स्वास्थ्य सही रखना चाहते हैं और बीमार नहीं होना चाहते, तो अपने शराब के सेवन को नियंत्रित करें।

2 हृदय संबंधी बीमारियां

जो लोग एल्कोहॉल का अधिक सेवन करते हैं, उन्हें उनमें हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा, हार्ट स्ट्रोक और दिल संबंधी अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। CDC के मुताबिक, एल्कोहॉल अधिक पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ने लगता है। अगर एल्कोहॉल लेने पर लगाम नहीं लगाया, तो फिर गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसके आलावा ऐसे लोगों को टाइप 2 डायबीटिज और मोटापा का जोखिम भी बना रहता है।

यह भी पढ़ें :- ये 7 मानसिक व्यायाम न केवल आपकी मेमोरी बढ़ाएंगे, बल्कि तनाव से भी देंगे राहत

3 हो सकती हैं लिवर व पाचन संबंधी बीमारियां

कुछ शोध इस बात का दावा करते हैं कि सर्दियों में सीमित मात्रा में पी गई शराब आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होती है। पर इसकी अत्यधिक मात्रा आपको ढेर सारे बीमारियां दे सकती है। वहीं गर्मी के मौसम में ये आपके लिए पाचन एवं लिवर संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है। नियमित शराब पीने वाले लोगों का लिवर शराब न पीने वालों की तुलना में जल्दी खराब हो जाता है। साथ ही उनकी गट हेल्थ भी काफी कमजोर पड़ जाती है। आए दिन पाचन संबंधी गड़बड़ियां इस बात का संकेत हैं कि आपका लिवर धीरे-धीरे बीमार हो रहा है।

4 बढ़ जाता है कैंसर का जोखिम

क्या आप जानती हैं कि एल्कोहॉल पीने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। CDC के मुताबिक, रोजाना अत्यधिक एल्कोहॉल पीने से शरीर के कई हिस्सो जैसे ब्रेस्ट, मुंह, गला, एसोफैगस, वाॅइस बॉक्स, लिवर और बड़ी आंत, कोलन व रेक्टम में कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें :- Keto diet : इन 5 स्थितियों में आपको हरगिज फाॅलो नहीं करनी चाहिए कीटो डाइट

5 मानसिक स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है

एल्कोहॉल न सिर्फ शरीर के अंगो को प्रभावित करता है, बल्कि ये व्यक्ति के सामाजिक जीवन को भी बुरी तरह प्रभावित करती है। सीडीसी के मुताबिक, नियमित एल्कोहॉल का अधिक सेवन करने से सीखने और याद रखने संबंधी समस्या होने लगती है। जो लोग रोजाना सीमा से अधिक शराब पीते हैं, उन्हें नींद की समस्या भी होने लगती है। साथ ही ऐसे लोग अवसाद और चिंता सहित कई तरह की मानसिक बीमारियों में जूझने लगते हैं। जिसका असर आपके पारिवारिक, सामाजिक जीवन और कॅरियर पर भी पड़ सकता है।

ये सभी दुष्प्रभाव लंबे समय तक जीवन को प्रभावित करते हैं। इनकी वजह से कई ऐसी घटनाएं भी घट जाती हैं, जिससे किसी की जान तक चली है। अगर आप इस तरह के दुष्रभावो से बचना चाहती हैं और चाहती हैं कि ये गंभीर बीमारियां घर तक न आएं, तो शराब से दूरी बनाना ही आपके लिए फायदेमंद होगा। ऐसा करके आप कई गंभीर बीमारियों और परिवार दोनों को सुरक्षित बचा सकती हैं।

यह भी पढ़ें :- चावल आपकी सेहत का दोस्त है या दुश्मन? एक्सपर्ट दे रहीं हैं इस सवाल का जवाब

लेखक के बारे में
मिथिलेश कुमार पटेल

भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा कर चुके मिथिलेश कुमार सेहत, विज्ञान और तकनीक पर लिखने का अभ्यास कर रहे हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story