Infidelity : पर्सनल स्पेस कब खत्म होता है और कब होती है बेवफाई की शुरुआत, एक्सपर्ट दे रही हैं जवाब

रिलेशनशिप की मजबूत बोन्डिंग के लिए सिर्फ पार्टनर के साथ सेक्सुअल रिलेशन ही नहीं एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्धता भी जरूरी है। पार्टनर के अलावा दूसरे को किस करना भी धोखे की श्रेणी में आता है। एक्सपर्ट से जानते हैं क्या है इन्फिडेलिटी?
partner ki bajay kisi doosre ko kiss karti hain, to yah dhokha hai.
यदि दोनों पार्टनर में से कोई एक किसी दूसरे को किस करता है, तो यह सीधे तौर पर बेवफाई मानी जाती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 31 Oct 2023, 09:00 pm IST
  • 125

प्यार सिर्फ आकर्षण और सेक्स तक ही सीमित नहीं है। इसमें एक-दूसरे के भावनाओं की कद्र, केयर और एक-दूसरे के प्रति समर्पण भी है। जब एक-दूसरे के साथ होते हैं, तो अंतरंगता यानी इंटिमेसी भी होती है। इसके तहत सिर्फ सेक्सुअल रिलेशन ही नहीं होता है, एक दूसरे को छेड़ना, आगोश में लेना, स्पर्श करना और चूमना भी होता है। मजबूत बोन्डिंग के लिए एक-दूसरे के प्रति प्रतिबद्धता जरूरी है। विशेषज्ञ मानते हैं कि यदि दोनों पार्टनर में से कोई एक किसी दूसरे के बारे में सोचता है, किसी दूसरे को किस करता है, तो यह सीधे तौर पर बेवफाई मानी जाती है। आइये एक्सपर्ट से जानते हैं इनफिडेलिटी से जुड़े सभी सवालों के जवाब (FAQs about infidelity)।

किसिंग इन्टिमैसी को दर्शाता है (Kissing for Intimacy)

मैरिज एंड रिलेशनशिप एक्सपर्ट अनु चौहान बताती हैं, अक्सर मेरे पास ऐसी महिलाओं के सवाल (FAQs about infidelity)आते हैं कि उसके साथी ने भावावेश में आकर किसी और को चूम लिया। उसने चूमा जरूर, लेकिन सेक्स नहीं हुआ। इसे मैं उसका धोखा मानूं या गंभीर भूल? मैं ऐसी महिलाओं को यह जरूर बताती हूं कि किस करना एक अंतरंग क्रिया (Intimate Relation) है। किसी भी सेक्सुअल रिलेशन में चुंबन पहली सीढ़ी है। पार्टनर को उत्तेजित करने के लिए यह की जाती है। पार्टनर के होते हुए यदि आप किस करती हैं या किसी और के बारे में सोचती भी हैं, तो यह इन्फिडेलिटी है।

क्या है इनफिडेलिटी या बेवफाई (What is Infidelity)

अनु चौहान बताती हैं, अलग-अलग लोगों के लिए धोखा देने का मतलब अलग-अलग हो सकता है। इसलिए कुछ लोग चुंबन को धोखा नहीं मान सकते हैं। बेवफाई, या धोखा लाइफ पार्टनर या अन्य प्रतिबद्ध पार्टनर को धोखा देने का कार्य है। इसका मतलब है कि पार्टनर के होने के बावजूद किसी अन्य व्यक्ति के साथ सेक्सुअल या रोमांटिक रिलेशन में शामिल होना। इसे पार्टनर के प्रति विश्वासघात करना भी माना जा सकता है।

सेक्स तक सीमित नहीं धोखा

धोखा सिर्फ सेक्स तक सीमित नहीं है। जो काम आप धोखे में करती हैं, लेकिन आप नहीं चाहेंगी कि आपका पार्टनर भी आपके साथ ऐसा करे। यह एक इमोशनल मामला (FAQs about infidelity) भी हो सकता है। यदि आप अपने पार्टनर की बजाय किसी अन्य के साथ चीजें साझा कर रही हैं और अधिक समय बिता रही हैं या अधिक भरोसा करती हैं, तो इसे एक भावनात्मक मामला कहा जा सकता है। यह बात पार्टनर को ठेस भी पहुंचा सकती है

partner ke alawa doosre ko kiss karna hai infedility
दूसरे को किस करने की बात पार्टनर को ठेस भी पहुंचा सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

पार्टनर के अलावा दूसरे को किस करना है धोखा (Kiss or Kissing others is cheating)

किसिंग सिर्फ एक किस मात्र नहीं होता है। किसी दूसरे को किया गया किस पार्टनर के प्रति आपकी निष्ठाहीनता को दर्शाता है। यह आपका लस्ट भी हो सकता है। इस चुंबन के पीछे आपकी हमेशा हुकअप करने की इच्छा या वर्तमान रिलेशन में समस्या और असंतोष को भी प्रकट करता है। संभव है कि इन भावनाओं के कारण वैसा हुआ हो, लेकिन यह चीटिंग की ओर ही इंगित करता है। यदि दूसरे को आप किस करती हैं, तो इसका मतलब है कि आप फ्लर्ट कर रही हैं। शराब की तरह सिर्फ इसके लिए अपनी भावनाओं या सामने वाले व्यक्ति को दोष नहीं दिया जा सकता है। इसे चीटिंग ही कहा जा सकता है

फ्लर्टिंग कभी भी हेल्दी नहीं होती (What is flirting)

अनु चौहान के अनुसार, ऐसा क्यों हुआ, यह जानना जरूरी है। यदि आपने किसी लड़के के साथ फ़्लर्ट किया (FAQs about infidelity)। शायद शराब पीने के बाद उसे किस किया। भले ही नशे में या कैजुअल वे में हुआ पर यह धोखा होगा। क्योंकि कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहेगा कि उसका पार्टनर किसी दूसरे के साथ किस या फ़्लर्ट करे।

flirting kabhi bhi healthy nahin hoti hai.
कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहेगा कि उसका पार्टनर किसी दूसरे के साथ किस या फ़्लर्ट करे। चित्र : शटर स्टॉक

दोस्ती में कभी भी फ़्लर्ट करने की कोई ज़रूरत नहीं होती। यह कार्रवाई जानबूझकर की गई थी और इससे ऑपोजिट सेक्स को गलत संकेत मिला था। यह जान बूझकर किया गया। इसलिए यह चीटिंग की श्रेणी में आएगा।

यह भी पढ़ें :- Financial issues in relationship : रुपया-पैसा ला रहा है रिश्तों में कड़वाहट, तो जानिए कैसे तय करनी है बाउंड्री

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख