वैलनेस
स्टोर

आपका खराब मूड भी हो सकता है समय से पहले एजिंग के लिए जिम्मेदार, हम बता रहे हैं कैसे

Published on:19 July 2021, 16:45pm IST
दुख, तनाव, गुस्सा और डर इन सभी का आपके मूड पर अलग-अलग असर होता है। पर क्या आप जानती हैं कि ये असर एक समय के बाद आपकी स्किन पर भी नजर आने लगता है!
मोनिका अग्रवाल
  • 98 Likes
आपका खराब मूड आपकी स्किन को भी प्रभावित करता है। चित्र शटरस्टॉक

काम का बोझ ज्यादा है, रिलेशनशिप को लेकर स्ट्रेस में हैं या रात में आपने कोई हॉरर सिरीज देखी है…. क्या आप जानती हैं कि इनका असर सिर्फ आपके मूड पर ही नहीं, बल्कि आपकी स्किन पर भी हो सकता है। गहन रिसर्च के बाद हमने पता लगाया कि कैसे तनाव, गुस्सा या डर आपकी स्किन को समय से पहले एजिंग का शिकार बना सकते हैं।

खुश रहना  है जरूरी 

हंसी हर मर्ज की दवा है। इस हंसी को हर पल चेहरे पर बरकरार रखना बेहद मुश्किल काम है। क्योंकि जिस तरह से हंसी हमारे मूड का हिस्सा है ठीक उसी तरह से कई और चीजें भी हमारे मूड का हिस्सा हैं। जिन पर चाह कर भी कंट्रोल नहीं किया जा सकता।

पर अगर आपका रोजमर्रा का तनाव आउट ऑफ कंट्रोल हो गया तो यह आपकी स्किन को भी प्रभावित कर सकता है। हमने पता लगाया कि कैसे एक खराब मूड आपकी स्किन को एजिंग की तरफ ले जा सकता है। 

तनाव आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है। चित्र: शटरस्टॉक

क्या कहते हैं शोध  

शोध के मुताबिक हंसी हमारी स्किन के लिए एक ऐसी खुराक है, जिससे वो एक बार फिर से जी उठती है। वहीं नेगेटिव मूड न केवल हमारी हेल्थ को प्रभावित करता है, बल्कि हमारी स्किन पर भी गहरा असर डालता है। आपका मूड कैसा है, आप क्या सोचती हैं, आप कैसी दिखती हैं?  

ये सोच आपके मूड को बार-बार बदलती है। और इन्हीं सब का असर आपकी स्किन पर भी पड़ता है। जानना चाहती हैं कैसे? तो बस इसे पढ़ती रहें – 

1 टेंशन

शोधकर्ताओं के मुताबिक टेंशन या तनाव न सिर्फ शरीर को, बल्कि चेहरे को भी बुरी तरह प्रभावित करता है। आप तनाव में हैं, तो आपके चेहरे में बुढ़ापा तेजी से आएगा। तनाव कोर्टिसोल हार्मोन्स की वजह से बढ़ता है। जिससे नई कोशिकाओं की संरचना तेजी से नहीं होती। 

यह भी पढ़ें-क्या हैं वॉटर पिल्स जो सेलेब्स इंस्टेंट वेट लॉस के लिए अपनाते हैं, क्या हैं इसके खतरे

अक्सर चाकलेट, चिप्स की क्रेविंग तनाव के समय बढ़ जाती है। इतना ही नहीं लोग एल्कोहल तक का सेवन करने लगते हैं, और पानी कम पीते हैं। इन सभी खराब आहार की वजह से चेहरे पर झुर्रियां होने लगती हैं और आप का चेहरे डल दिखने लगता है। 

2 गुस्सा

अगर आपका स्वभाव बात-बात पर नाराजगी या गुस्सा दिखाने वाला है, तो आप इस बात को सोचिये कि आपके चेहरे पर इसका क्या असर पड़ेगा। गुस्से की वजह से आपके चेहरे की मांसपेशियों में भी तनाव आ जाता है और ये मूड आपकी स्किन को झुर्रियों की ओर ले जाता है।

मैक्स हॉस्पिटल, डिपार्टमेंट ऑफ पल्मनोलॉजी एंड स्लीप मेडिसिन, प्रिंसिपल कंसल्टेंट, डॉ. विकास मित्तल के मुताबिक गुस्सैल लोगों के गुस्से को कंट्रोल करने में ज्यादा समय लग सकता है। क्योंकि कोर्टिसोल हार्मोन्स की तीव्रता तेज हो जाती है। जिससे कोलेजन बनने से रुकता है और यही वो वजह है जब झुर्रियों को छुपाने के लिए मेकअप भी काम नहीं आता।

3 डिप्रेशन

अगर आप उदास रहती हैं, या यूं कहें कि डिप्रेशन का शिकार हैं, तो आपके चेहरे पर झुर्रियों की समस्या हो सकती है। न चाहते हुए भी हमारी भावनाएं चेहरे पर झलकने लगती हैं। इसमें आइब्रोस तनी रहती हैं। काफी लोग हैं जिनका इलाज एंटीडिप्रेसेंट की मदद से किया जाता है। 

डिप्रेशन से त्वचा को रौनक खो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इलाज के दौरान माथे पर बोटॉक्स इंजेक्शन दिए जाते हैं, जिनके बाद आइब्रोस हिलाने की क्षमता नहीं रहती। लम्बे समय से डिप्रेशन आपके लिए जानलेवा हो सकता है। जिससे नींद भी काफी प्रभावित होती है। साथ ही आंखों में सूजन आ जाती है और वह बेरंग नजर आने लगती हैं। 

4 डरना

अगर आप हमेशा अपने आस-पास किसी खतरे को महसूस करके डरती हैं, तो इसमें दिमाग अपनी पहली प्रतिक्रिया देता है। जिससे दिल की धडकन बढ़ जाती है और खून तेजी से मांसपेशियों में दौड़ने लगता है। ये सभी चीजें एड्रेनालाईन नाम के हार्मोन्स की वजह से होता है और इसी हार्मोन की वजह से इसका असर चेहरे पर नजर आने लगता है। और चेहरा पीला और सुस्त नजर आता है।

यह भी पढ़ें-जानिए क्या होता है एंग्जायटी अटैक और आप इसे कैसे मैनेज कर सकती हैं

तो क्या है त्वचा को इन सभी से बचाने के उपाय  

  1. अगर आप अपने नेगेटिव मूड से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो एक हेल्दी लाइफ जीने की कोशिश करें।
  2. खुद को हाईड्रेट करें, स्किन के लिए हेल्दी डेली रूटीन का चयन करें। 
  3. स्मोकिंग और एल्कोहल से दूरी बनाएं। 
  4. आप पॉजिटिव लोगों से ज्यादा से ज्यादा बात करें। हर रोज योग करें और खुलकर हंसे।
  5. एक मुस्कराहट होने से आपकी स्किन को कितने फायदे हो सकते हैं, ये बात तो आप समझ ही गयी होंगी । क्योंकि वास्तव में खुलकर हंसना ही हर मर्ज की दवा है।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।