अगर आपके दोस्त में भी दिखाई दें ये 7 लक्षण तो समझ लें आ गया है अलविदा कहने का समय

कैसे जानें कि सालों की दोस्ती के बावजूद आपके दोस्त में वाकई बदलाव आ गया है या यह सिर्फ आपके मन का वहम है।
क्या आपको भी अपने BFF को कह देना चाहिए अलविदा, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 2 June 2022, 18:14 pm IST
ऐप खोलें

अक्सर कहा जाता है कि अच्छे और बुरे समय के दौरान एक अच्छा दोस्त, जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, किसी नेमत की तरह है। जो आपको न सिर्फ समझता है, बल्कि आपका बेस्ट बाहर लाने में भी आपकी मदद करता है। वह आपके जीवन को आसान बनाता है। अगर ऐसा नहीं हो तो आपका सबसे बड़ा दुश्मन आपका सबसे करीबी दोस्त ही बन जाता है। पर क्या अचानक ही आता है यह बदलाव? क्या आप इन संकेतों को समझ सकती हैं? आइए यह जानने में हम आपकी मदद करते हैं कि कैसे आप किसी टॉक्सिक फ्रेंड (Signs of toxic friend) को पहचान सकती हैं।

आपने देखा होगा कि कई बार सालों की दोस्ती के बावजूद आपका सबसे अच्छा दोस्त आपसे छिटकने और दूर होने लगता है। वह आपकी तरक्की पर खुश होने की बजाय न सिर्फ आपसे जलने लगता है, बल्कि आपकी सफलताओं से चिढ़ने भी लगता है। कई बार आप यह पहचानने से चूक जाती हैं कि आप और आपके बीएफएफ (BFF) के रिश्ते अब पहले जैसे नहीं रहे।

 खैर, वजह कुछ भी हो पर भरोसे के टूटने से पहले उसे बचा लेना या उसके टूटने के लिए मानसिक रूप से तैयार होना बेहद ज़रूरी है। क्योंकि विश्वास का टूटना आपको भी तोड़ सकता है। तो चलिए जानें कि किस तरह आप जान सकती हैं कि सालों पुरानी दोस्ती में सेंध लग चुकी है और आपका दोस्त अब पहले जितना भरोसेमंद नहीं रह गया है। 

1 आपने उन्हें अपने बारे में बुरी बातें करते सुना है

यदि आपका दोस्त आपके पीठ पीछे आपकी बुराई करते सुनाई दे और पूछने पर वह आपसे कहे कि वह सीरियस नहीं था, बस मज़ाक कर रहा था, तो समझ जाइए कि यह दोस्त और दोस्ती को अलविदा कहने का समय है। कोई भी व्यक्ति जो वास्तव में आपको पसंद करता है, आपको बदनाम नहीं करेगा। किसी ऐसे व्यक्ति से दोस्ती करने की जोखिम क्यों उठाना जो आपसे प्यार नहीं करता, न आपकी सराहना कर सकता है?

 2 आपकी उपलब्धियों का जश्न नहीं मनाते

जब आप कुछ हासिल करते हैं, तो आपके सबसे अच्छे दोस्त आपकी खुशी पर खुश होते हैं उसका जश्न मनाते हैं। लेकिन, अगर आपका बीएफएफ इस तरह दिखाए कि यह कोई बड़ी बात नहीं है या आपकी सफलता को नजरअंदाज कर दे, तो इसका मतलब यह भी हो सकता है कि वे आपके लिए खुश नहीं हैं।

आपकी सफलता का अगर दोस्त जश्न न मनाए तो दोस्त कैसा, चित्र: शटरस्टॉक 

3 आपको छोटा महसूस कराते हैं

यदि आपका बीएफएफ लगातार आपकी साधारण गलतियों को इंगित करता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि वे आपकी बुद्धि को कमजोर बनाने की कोशिश कर रहा है। ताकि वह खुद को आपसे बेहतर साबित कर सके। ऐसा इसलिए भी हो सकता है कि उन्हें इस बात का डर हो कि आप अपनी सफलता में कहीं उन्हें ही न भूल जाएं।

 4 हर बार अगर आप ही पहल करते हों 

बात करनी हो, फोन करना हो, मिलना हो या साथ टाइम स्पेंड करना हो हर बार अगर पहल आप ही करती हैं और आपकी बीएफएफ की आवाज़ और बिहेवियर में वह पहले जैसा उत्साह नहीं नज़र आए, तो समझ लीजिए कि बात अब पहले जैसी नहीं रही और आपकी दोस्ती में बाल पड़ चुका है।

 5 वे परवाह नहीं करते

आप बुरे दिन के बाद अपनी यादें और भावनाओं को उनके साथ साझा कर रहे हों या उन्हें अपने ब्रेकअप के बारे में बता रहे हों और वे इसके बारे में ज्यादा परवाह न कर आपकी बातों को अनसुना कर रहे हों। वे आपको सुन रहे हों पर मन से नहीं, तो यहां ज्यादा देर बात करने का कोई अर्थ नहीं रह जाता है।

टॉक्सिक रिश्ते को कहें अलविदा । चित्र : शटरस्टॉक

 6 वे आपका मजाक उड़ाते हैं

यदि आपका BFF आपके आस-पास के लोगों के साथ मिलकर आपका मज़ाक उड़ाता है, तो यह कहना गलत नहीं होगा कि वह आपका सम्मान नहीं करता और आपको अपने बारे में बुरा महसूस कराना चाहता है। ऐसी स्थिति में, बेहतर यही होगा कि आप उनसे ऐसी बातें कहना बंद कर दें जिसकी वह खिल्ली उड़ा सकता है।

7 दिमागी रूप से थका हुआ महसूस करते हैं

क्या आपको अपनी बेस्टी के साथ संवाद करने में कठिनाई होती है? क्या आप उनसे बात करने के बाद लगातार मानसिक रूप से थका हुआ महसूस करते हैं? अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो अपनी ऊर्जा को कहीं और लगाने का समय आ गया है। दोस्ती या रिश्ते आपको सुकून देने के लिए हैं, न कि आपको दिमागी तौर पर थकाने या रुलाने के लिए।

तो अगर आपको भी लगता है कि ये बातें आपके बीएफएफ में नज़र आ रही हैं, तो खुलकर उनसे बात कीजिए। अगर फिर भी किसी तरह का बदलाव नज़र न आए तो उनसे धीरे-धीरे दूरी बना लीजिए। 

यह भी पढ़ें: ये 7 मानसिक व्यायाम न केवल आपकी मेमोरी बढ़ाएंगे, बल्कि तनाव से भी देंगे राहत

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story