सोशल मीडिया अकाउंट बढ़ा रहा है एंग्जाइटी, तो जानिए इसके हेल्दी इस्तेमाल का तरीका

सोशल मीडिया का इस्तेमाल इस तरह किया जाना चाहिए कि आपका सुकून बना रहे और यह आपके लिए अच्छी यादें संजोने की जगह रहे

Social-media-anxiety
सोशल मीडिया से उपजे तनाव को खुद पे हावी न होने दें
शालिनी पाण्डेय Published on: 30 May 2022, 22:00 pm IST
  • 120

यह समय सोशल मीडिया का है, जहां बेड टी से भी पहले हाथ में फोन होता है और हम प्रकृति से भी पहले सोशल मीडिया के दर्शन करना पसंद करते हैं। काम के दौरान हमारा दिमाग लगातार यही सोचता रहता है कि ट्विटर पर क्या ट्रेंड कर रहा है। जब हम बाहर जाते हैं, तो हम लगातार कम से कम एक सेल्फी लेने की कोशिश कर रहे होते हैं। सेल्फी या उस जगह की तस्वीरें भी महज यादें संजोने के लिए नहीं, बल्कि अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपडेट करने के लिए लेते हैं। यह सब हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। इन सबके बीच हम सोशल मीडिया को बुरा नहीं कह रहे हैं, क्योंकि इसने हमें जागरूक ही नहीं हर परिस्थिति में समझदार भी बनाए रखा है। साथ ही हमें अपनी प्रोफेशनल लाइफ को आगे बढ़ाने में मदद भी की है। लेकिन अगर सोशल मीडिया का दबाव आपको चिंतित करता है या आपके आत्मविश्वास को प्रभावित करता है, तो आपको एक कदम पीछे हटना चाहिए और इसके उपयोग का तरीका बदलना चाहिए। चलिए देखें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सकारात्मकता के साथ कैसे किया जा सकता है। जिससे इसके इस्तेमाल से हमारा सुकून न खोए। 

यहां हैं सोशल मीडिया एटिकेट्स के टिप्स 

1 बिना किसी अपराध बोध के अनफॉलो करें

ऐसी मशहूर हस्तियों, फॉलोअर्स और दोस्तों या परिचितों को बेझिझक अनफॉलो करें जो आपकी शांति या मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। ऐसे दोस्त जिन्होंने आपके साथ कभी अच्छा व्यवहार नहीं किया, लेकिन फिर भी आपके सोशल मीडिया पर हैं, उन्हें जाने देना ठीक है। 

आपका एक्स जिसे देख कर आप मन ही मन कुढ़ती रहती हैं, जो अपने नए साथी के साथ तस्वीरें पोस्ट करते रहते हैं और आपको दुखी या असहज महसूस होता है, तो उन्हें भी अनफॉलो करना ठीक है। ऐसी किसी भी चीज़ को सहन करने की ज़रूरत नहीं है, जो आपके सोशल मीडिया के अनुभव की सकारात्मकता या शांति को बाधित करती है।

Social detox hai jaroori
सोशल डिटॉक्स है जरूरी। चित्र: शटरस्टॉक

2 वह पोस्ट करें जो आपको खुश करे

 क्या कभी ऐसा हुआ है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी का पीछा करने के बाद आप दुखी हुई हों? ऐसी तस्वीरें पोस्ट करें जो वास्तव में आपको खुश करें। अगर आपको प्रकृति पसंद है, तो हरियाली, पेड़, पौधे, पहाड़ की तस्वीर पोस्ट करें। जो बाद में मेमोरी में दिखाई देकर आपको अच्छा महसूस कराएंगी। 

यदि आप दोस्तों के साथ हैं और वास्तव में बहुत अच्छा समय बिता रहे हैं, तो उसे अपने फीड पर पोस्ट करें। ताकि हर बार जब आप अपनी प्रोफाइल देखें, तो आपको यह दिन याद रहे। जब आप वास्तव में खुश थे, तब अपनी तस्वीरें पोस्ट करें, अपने आप को अपने खुशी के दिनों की याद दिलाने के लिए फिर से पोस्ट करें। आपका सोशल मीडिया प्रोफाइल आपकी खुशी का स्थान हो सकता है। इसे सुखद यादों को इकट्ठी करने की जगह के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह हमेशा लाइक, कमेंट और फॉलोअर्स के लिए ही नहीं होता है।

3 अपनी तुलना किसी से न करें

सोशल मीडिया पर लोगों से अपनी तुलना न करें, क्योंकि तस्वीरें संपादित की जाती हैं और बेस्ट एंगल्स को तलाश कर ली जाती हैं। साथ ही, लोग अपने कम और नकारात्मक पलों को सोशल मीडिया पर नहीं दिखाते हैं। आमतौर पर आप स्क्रीन पर जो देखते हैं वह लोगों की हाइलाइट रील है न कि वास्तविकता। 

आप अच्छी तरह से जानते हैं, आपके द्वारा पोस्ट की गई एक तस्वीर के लिए, शायद उसी पोज़ और एंगल में 10 और ऐसी तस्वीरें भी हो सकती हैं जो शायद आपको पसंद भी नहीं आए। दूसरे भी यही कर रहे हैं। इसलिए आप अपनी अनफ़िल्टर्ड तस्वीरों की तुलना किसी और के एडिटेड और फ़िल्टर किए गए फोटो से नहीं की जानी चाहिए। 

4 हेल्दी ब्रेक लें

आप जानती हैं कि आपको नकारात्मक सामग्री से दूर रहना चाहिए, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है बिना हमारी इच्छा के ऐसी चीज़ें हमारे रास्ते में आ जाती हैं। इसलिए, जरूरत पड़ने पर सोशल मीडिया से हेल्दी ब्रेक लेना जरूरी है। आपके लिए सोशल मीडिया सकारात्मकता से भरा हो और आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करता हो, फिर भी आपको वास्तविकता से फिर से जुड़ने और कुछ अकेले समय बिताने के लिए इससे ब्रेक लेते रहना चाहिए।
आप भी पोस्ट करने के लिए दिलचस्प कहानियों या साझा करने के लिए मज़ेदार मीम्स की तलाश में रहती हैं, जो दिमाग को काफी हद तक इंगेज रखता है। ऐसे में आपको खुद को और अपने दिमाग को सोशल मीडिया कभी-कभार ब्रेक देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: अगर आपके दोस्त में भी दिखाई दें ये 7 लक्षण तो समझ लें आ गया है अलविदा कहने का समय 

  • 120
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory