फिजिकल फिटनेस के अलावा मानसिक कसरत करनी है, तो ट्राई करें वर्डल जैसे वर्ड गेम्स

Published on: 3 February 2022, 16:10 pm IST

जब से इसे पेश किया गया था तब से वर्डल लोकप्रिय रहा है। लेकिन इस तरह के शब्द खेल आपके दिमाग की मदद कैसे करते हैं? विशेषज्ञों से जानिए।

Mental exercise ke liye trykare wordle
मानसिक कसरत के लिए ट्राई करें वर्डल। चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप सोशल मीडिया पर नियमित हैं, तो इस बात की कोई संभावना नहीं है कि वर्डल ने आपका ध्यान आकर्षित नहीं किया होगा। हाल ही में शुरू किया गया वर्ड गेम पिछले कुछ हफ्तों से चलन में है। भले ही शुरुआत में यह आपके लिए मायने नहीं रखते हों, लेकिन यह केवल समय की बात है। आप जल्दी ही इस खेल का आनंद लेना शुरू कर देते हैं। साथ ही, यदि आप अपनी याददाश्त तेज करना चाहते हैं, तो हम कहते हैं कि इससे बेहतर कुछ नहीं है!

यह पहली बार नहीं है जब किसी दिमागी खेल ने जनता के बीच अपनी पकड़ बनाई है। सुडोकू और क्रॉसवर्ड भी लंबे समय से मौजूद हैं। लेकिन इन खेलों में ऐसा क्या है जिससे लोगों को, खासकर पुरानी पीढ़ी को फायदा हो सकता है?

2019 में एक अध्ययन में कुछ खुलासे हुए हैं। उसमें पाया गया कि 50 से अधिक उम्र के वयस्क जो अक्सर वर्ड गेम में संलग्न होते हैं, जैसे क्रॉसवर्ड, या सुडोकू , उन कार्यों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं जिनमें उनकी स्मृति, तर्क और ध्यान कौशल के उपयोग की आवश्यकता होती है।

Games aapke cognitive brain ko badhawa dete hai
ऐसे गेम आपकी संज्ञात्मक बुद्धि को बढ़ावा देते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के एसोसिएट डायरेक्टर न्यूरोलॉजी, कुणाल बहरानी, हेल्थशॉट्स को बताते हैं, “वर्डल और सुडोकू जैसे ब्रेन गेम्स के साथ ट्रेनिंग विशिष्ट तंत्रिका पैटर्न को उत्तेजित करता है। निरंतर प्रशिक्षण के माध्यम से इस पैटर्न की पुनरावृत्ति नए सिनेप्स और तंत्रिका सर्किट के निर्माण में सुधार करने में मदद कर सकती है। यह क्षतिग्रस्त या कमजोर संज्ञानात्मक कार्यों को पुनर्गठित करने और पुनर्प्राप्त करने में सक्षम हैं।

इस तरह के ब्रेन गेम्स की मदद से कोई भी अपने याददाश्त में सुधार, जानकारी को बनाए रखने और अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचने के लिए प्रशिक्षित कर सकता है।

क्या हैं वर्डल?

सीधे शब्दों में कहें, यह एक वेब गेम है जहां लोगों को छह कोशिशों में पूर्व निर्धारित पांच-अक्षर वाले शब्द का अनुमान लगाने की आवश्यकता होती है। एक पीला और हरा ग्रिड खिड़की के रूप में कार्य करता है जहां खिलाड़ी अपने अनुमान लगाने का खेल करते हैं। इससे ज्यादा और क्या? लोग सोशल मीडिया पर और दोस्तों एवं परिवार के सदस्यों के साथ फोन चैट के माध्यम से खेल के बारे में साझा कर सकते हैं।

वर्डल जैसे गेम मस्तिष्क के स्वास्थ्य में कैसे मदद करते हैं?

बहरानी साझा करते हैं, “ये दिमागी खेल आपको गंभीर रूप से सोचने पर मजबूर करते हैं, और आपकी एकाग्रता में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं। इन खेलों में सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है क्योंकि आपको यह सोचना होता है कि आप संख्याओं को कहां रखने जा रहे हैं। यदि दूसरे खिलाड़ी अन्य बक्सों और पंक्तियों में संख्याओं के साथ हस्तक्षेप करने जा रहे हैं, तो उसे भी रोकना पड़ता है। जैसा कि आप खेल जीतने पर ध्यान केंद्रित करना सीखते हैं, आप अन्य चीजों पर बेहतर ध्यान देना भी सीख सकते हैं।”

आकांक्षा सिंह चंदेल जो परामर्श मनोवैज्ञानिक और आई एम वेलबीइंग की निदेशक हैं, हेल्थशॉट्स को बताती हैं, “हमारे दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में संज्ञानात्मक और कार्यकारी कामकाज का एक अच्छा स्तर होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह हमें अपने माध्यम से प्राप्त करने की अनुमति देता है। वर्ड गेम्स इन कार्य क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। स्वतंत्र होने की क्षमता व्यक्ति के समग्र कल्याण में जबरदस्त वृद्धि करती है। इस प्रकार वर्ड गेम वृद्ध आबादी के लिए एक महान मानसिक कसरत हो सकता है।”

Ye game aapke brain ko sharp banata hai
यह गेम आपके ब्रेन को शार्प बनाता है। चित्र:शटरस्टॉक

ये है विशेषज्ञों की राय

आईविल की वरिष्ठ परामर्श मनोवैज्ञानिक, देविशा बत्रा, बताती हैं कि जैसे-जैसे कोई स्तर पूरा करता है, ये खेल अधिक कठिन हो जाते हैं। जैसे-जैसे जटिलता बढ़ेगी, संज्ञानात्मक मांग बढ़ेगी।

जैसे-जैसे फोकस बेहतर होता है, चयनात्मक ध्यान बढ़ाया जाता है। खिलाड़ी जानता है कि कम प्रासंगिक शब्दों को हटाते समय किन शब्दों या संख्याओं की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, वर्डल जैसे गेम में शब्दों की पहचान, हमारे ज्ञान बैंक से शब्दों को याद रखना और पुनर्प्राप्ति की आवश्यकता होती है। इसलिए यादों की सभी प्रक्रियाओं को शामिल करना जरूरी है।

इसमें ट्रैकिंग शब्दों और संख्याओं में सीखना और स्मृति शामिल है। हमारे मूव्स को प्लान करना और अलग-अलग संख्याओं की कोशिश करना या योजना बनाना कि किस शब्द को खोलना है यह जानना पड़ता है। यह गलत लोगों को हटाने में मदद कर सकता है। इस प्रकार, यह समस्या-समाधान में मदद करता है, क्योंकि कोई पहेली या संख्या के खेल को पूरा करने के तरीके खोजने की कोशिश करता है।

जब कोई संख्या भरने के लिए शब्द और रिक्त स्थान ढूंढता है, विजुअल स्कैनिंग उत्तेजित होती है। जब हम चालों को प्रबंधित करने और अगले चरणों की योजना बनाने का प्रयास करते हैं, तो ये खेल हमारी स्थानिक धारणा को मजबूत करने में भूमिका निभाते हैं। इन खेलों को खेलने से ध्यान की क्षमता और मानसिक लचीलेपन को बढ़ाकर हमारी मल्टी टास्किंग क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

Zyaada game aapki aankho ke liye harmful hai
ज्यादा गेम आपकी आंखों के लिए हानिकारक है। चित्र:शटरस्टॉक

चेतावनी

हालांकि इन खेलों के अपने फायदे हैं, लेकिन आप इन्हें कितना खेल सकते हैं इसकी एक सीमा है।

बत्रा साझा करते हैं, “संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने के लिए, खेल ही एकमात्र तरीका नहीं है। ऐसे और भी तरीके हैं जो फायदेमंद हो सकते हैं। संक्षेप में, ये खेल ब्रेन को जल्दी ठीक करने का तरीका नहीं है। बल्कि संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार या वृद्धि करने वाले कई तरीकों में से एक हैं।”

संज्ञानात्मक कार्य में सुधार के लिए टिप्स

1. एक व्यायाम दिनचर्या से चिपके रहें

आपका मन और शरीर आपस में जुड़े हुए हैं। अक्सर, शरीर को जो लाभ होता है, वह मस्तिष्क को भी होता है। नियमित व्यायाम, यहां तक ​​कि एक साधारण सैर करना भी, आपकी याददाश्त और संज्ञानात्मक कौशल में सुधार करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करता है।

2. पढ़ने की आदत बनाएं

जर्नल न्यूरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के हिस्से के रूप में, यह पता चला कि नियमित पढ़ने और लिखने से स्मृति में गिरावट की दर 32 प्रतिशत कम हो गई।

Padhne ki aadat daale
पढ़ने की आदत डालें। चित्र: शटरस्टॉक

3. स्वस्थ आहार लें

आप जानते होंगे कि नट्स, मछली और रेड वाइन को स्वस्थ मस्तिष्क से जोड़ा गया है। लेकिन चीनी का सेवन कम करने से आपके दिमाग को भी उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है।

4. बार-बार लिखें

लेखन कार्यशील स्मृति और संचार क्षमताओं में सुधार करता है। अंत में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या लिखते हैं क्योंकि बस खुद को व्यक्त करने से आपके मस्तिष्क की गतिविधि को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: बिना लाउड हुए भी निपटा जा सकता है मिसोजिनिस्ट बॉस से, यहां हैं वे आसान ट्रिक्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें