डेली एंग्जाइटी से निपटने का प्रभावी उपाय है ग्राउंडिंग टेक्निक, जानिए कैसे करना है इसका अभ्यास

क्या आपको भी हर रोज किसी न किसी वजह से एंग्जाइटी का सामना करना पड़ता है? तो साइंटिफिकली रूप से सिद्ध ग्राउंडिंग टेक्निक से अपने सारे ऑर्गन्स को एक्टिव रखें और एंजाइटी को हमेशा के लिए कहें अलविदा।

anxiety reliver
डेली एंग्जाइटी से निपटने का प्रभावी उपाय है ग्राउंडिंग टेक्निक। चित्र शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 August 2022, 10:00 am IST
  • 147

हर रोज उदासी के साथ जागना आसान नहीं है। एंग्जाइटी से पीड़ित लोगों के दिमाग में पूरे दिन हजार तरह की बातें चलती रहती हैं, जिस वजह से उनका जीवन सामान्य लोगों की तुलना में काफी ज्यादा परेशानी भरा रहता है। एंग्जाइटी से पीड़ित व्यक्ति अपनी फीलिंग्स को लेकर भ्रमित रहते हैं। यदि आप एक बार इस चक्र में फस जाती हैं, तो इससे बाहर निकलना काफी ज्यादा कठिन हो जाता है। परंतु चिंता न करें हम लेकर आए हैं इससे निपटने के कुछ प्रभावी उपाय। तो चलिए जानते हैं, आखिर क्या है ग्राउंडिंग तकनीक (grounding techniques) और किस तरह ये एंग्जाइटी को नियंत्रित रख सकती है।

आपके दिल की अनियंत्रित धड़कनें निश्चित रूप से आपको किसी गड़बड़ी का संकेत दे रही होती हैं। ऐसे में इसे जल्द से जल्द समय रहते ठीक करने की कोशिश करें। यदि आपको भी खुद में ऐसा कोई लक्षण नजर आ रहा है तो, चिंता न करें। हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में पीएच.डी. (मनोविज्ञान), क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट और यूएसए-प्रमाणित सीबीटी प्रैक्टिशनर डॉ. स्मिता वासुदेव से बात की। उन्होंने रोजाना की एंग्जाइटी को नियंत्रित रखने के लिए ग्राउंडिंग टेक्निक के बारे में बताया।

grounding techniques
डेली एंग्जाइटी से निपटने का प्रभावी उपाय है ग्राउंडिंग टेक्निक। चित्र शटरस्टॉक।

पहले जानिए क्या है ग्राउंडिंग (grounding techniques)

जब हम वर्तमान को न जी कर भविष्य और भूत की चिंता में उलझे रहते हैं और अपने मन मे फिजूल की बातों पर चिंता और डर को बनाये रखते हैं, तो यह हमें एंग्जाइटी की समस्या से पीड़ित कर सकता है। ग्राउंडिंग हर परिस्थिति में आपके मन की शांति के लिए फायदेमंद होती है। यह अवांछित यादें, फ्लैशबैक या किसी भी नकारात्मक भावना को आपके मन से निकलने में मदद करती है।

सीबीटी प्रैक्टिशनर द्वारा फॉलो की जाने वाली ग्राउंडिंग टेक्निक 12 तरीकों की हैं। इनमें से एंजाइटी से निपटने के लिए हमने दो साइंटिफिकली प्रूवन टेक्निक्स के बारे में बताया है।

1. पांचों इंद्रियों को सक्रिय रखें

इस तकनीक को आप कई तरीकों से अपने 5 सेंस ऑर्गन को सक्रिय रखने के लिए उपयोग कर सकती हैं।

दृष्टि : यूट्यूब पर पृथ्वी पर 10 सर्वश्रेष्ठ स्थानों वाली कोई खूबसूरत सी वीडियो को चला लें। अब इस वीडियो को लगातार 5 मिनट तक देखें और बताई गई जगहों के ऊपर ध्यान केंद्रित रखने की कोशिश करें। हो सकता है कि आपका ध्यान भटके, परंतु आपको वर्तमान समय पर ध्यान केंद्रित रखने का अभ्यास करना होगी।

ध्वनि : अपने पसंद का कोई भी गाना बजा लें और उस संगीत पर नाचते हुए गाने को गुनगुनाए। एक मधुर ध्वनि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है।

सुगंध : अपनी मन पसंदीदा मोमबत्ती, इत्र या फूल की खुशबू को सूंघे और मन को शांत रखने की कोशिश करें।

स्वाद : अपने टेस्ट बड्स को सक्रिय रखने के लिए कुछ भी खा सकती हैं। यह किसी भी प्रकार का चॉकलेट, बेवरेज, चाय इत्यादि हो सकता है। ये आपके स्वाद और मूड दोनों को इंप्रूव करने में मदद करेगा।

स्पर्श : अपने परिवेश के प्रति अधिक केंद्रित और जागरूक महसूस करने के लिए किसी भी चीज को छू कर उसे महसूस करें यह। यह कुछ भी हो सकता है जैसे कि आपका विस्तर, मुलायम तकिया या पसंदीदा प्यारा नरम खिलौना।

एक बार जब आपके सारे ऑर्गन सक्रिय हो जाते हैं, तो खुद ब खुद आपका एंग्जाइटी लेवल कम हो जाएगा।

खुद को वर्तमान में महसूस करना आपको खुदमे सेफ और सिक्योर महसूस करने में मदद करेगा। यह आपको एंग्जाइटी से निपटने और शांत रहने में मदद करेगा।

grounding techniques
चिंता से छुटकारा पाने के लिए ग्राउंडिंग टेक्निक का इस्तेमाल करें। चित्र शटरस्टॉक।

2. 5-4-3-2-1 की तकनीक

एंग्जाइटी से बाहर आने के लिए 5 से पीछे की ओर काउंट करें और आसपास की चीजों को नोटिस करने के लिए अपनी सभी इंद्रियों को खुला रखने का प्रयास करें।

उन पांच चीजों को स्वीकार करने की कोशिश करें जिन्हें आप रोजाना आसपास देख रही हैं।

चार चीजों को पहचानें और नाम दें जिसे आप छू सकती हैं।

उन तीन बातों को पहचाने और नाम दें जिन्हें आप सुन सकती हैं।

दो चीजों को पहचाने और नाम दें जिन्हें आप सूंघ सकती हैं।

एक ऐसी चीज को नाम दें जिसे आप चख सकती हैं।

अपने आसपास की सभी चीजों एवं छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने का सचेत प्रयास करें, जिन पर अक्सर आप ध्यान नहीं दे पाती हैं। दैनिक अभ्यास आपकी चिंता को खुशी में बदलने में आपकी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : स्किन डैमेज का कारण बन सकते हैं ये 5 DIY हैक्स, सोच-समझकर करें इस्तेमाल

  • 147
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory