ऐप में पढ़ें

सेहत ही नहीं, आपके मूड और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है सर्दियों की धूप

Published on:6 January 2022, 08:00am IST
ठंड के इन वीराने से दिनों में अगर आप खुद को बहुत उदास महसूस कर रहीं हैं, तो बस धूप सेंकना शुरू कर दीजिए। ये आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।
sardiyon mein dhoop lene ke fayde
सर्दियों में धूप सेकने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों में हमें मौसम में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। ये बदलाव शरीर को अछूता नहीं छोड़ते हैं। ठंड के मौसम में हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए बदलते मौसम में अपनी दिनचर्या और जीवनशैली (Lifestyle) में कुछ बदलाव करना जरूरी है। गर्मियों में जहां धूप से बचने की सलाह दी जाती है, वहीं सर्दियों में शरीर के लिए सुबह के समय धूप के संपर्क में आना फायदेमंद माना जाता है।

सर्दियों में सूरज की रोशनी हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है?

प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity System) बैक्टीरिया या अन्य बीमारियों के खिलाफ शरीर का प्राकृतिक रक्षक है। जब कोई संक्रमित जीव शरीर में प्रवेश करता है, जब प्रतिरक्षा प्रणाली रोगों से लड़ने वाले एंटीबॉडी (Antibodies) बनाने लगती है। इसे बढ़ाने के लिए शरीर को धूप का मिलना बहुत जरूरी है।

इसके लिए बस थोड़ा जल्दी उठने की जरूरत है, ताकि सुबह की धूप की किरणें आपके शरीर पर 15-20 मिनट तक पड़ सकें। धूप हमें 90% विटामिन डी प्रदान करती है, जो बीमारी से बचाने में मदद करता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। दिन में सिर्फ 10-15 मिनट धूप में रहना काफी है।

dhoop ke fayde
क्‍यों जरूरी है आपके लिए हर रोज सुबह 15 मिनट धूप में बैठना।चित्र- शटरस्टॉक।

धूप लेना आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है, चलिये जानते हैं कैसे

1 स्वस्थ वजन बनाए रखने में मददगार

एडिनबर्ग और साउथेम्प्टन विश्वविद्यालयों (Researchers at Edinburgh and Southampton Universities) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में पाया कि यूवी किरणों के संपर्क में आने से नाइट्रिक ऑक्साइड, एक प्रोटीन निकलता है। यह मोटापे और टाइप 2 मधुमेह के विकास को धीमा कर देता है।

2 मूड में सुधार करे

कई अध्ययनों ने सूरज के संपर्क में आने से विटामिन डी के अवसादरोधी प्रभाव को दिखाया है, जिससे मूड में सुधार होता है। जायद यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ सस्टेनेबिलिटी साइंसेज एंड ह्यूमैनिटीज (Zayed University’s College of Sustainability Sciences and Humanities ) ने समझाया कि, ‘यदि आप अपने विटामिन डी के स्तर में सुधार करते हैं, तो आप अपने मूड में सुधार करेंगे।

Winters mein dhoop ka majaa le
सर्दियों में धूप का मजा लें। चित्र: शटरस्टॉक

3 नींद में सुधार करता है

हेल्थ यूएस न्यूज (Health US News report) की रिपोर्ट के अनुसार, हर दिन 15 मिनट के लिए धूप में रहना शरीर के मेलाटोनिन उत्पादन को बंद करने में मदद करता है। वह हार्मोन जो आपको रात में नींद देता है। यह आपकी बॉडी क्लॉक को यह पहचानने में मदद करेगा कि बाहर अंधेरा होने पर इसे फिर से बनाने का समय आ गया है।

4 ब्लड प्रेशर नियंत्रित करे

एडिनबर्ग विश्वविद्यालय (University of Edinburgh) के एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो यूवी किरणों के संपर्क में आने से मदद मिल सकती है। परिणामों से पता चला कि 20 मिनट तक धूप के संपर्क में रहने के बाद एक घंटे के लिए रक्तचाप का स्तर काफी कम हो गया।

मगर धूप में ज़्यादा देर बैठने से पहले यह भी ध्यान रखें कि कहीं आपकी स्किन जल न जाए। सुबह 9 – 10 बजे तक धूप लेना सबसे सही है।

यह भी पढ़ें : गाजर के हलवे से लेकर गुनगुनी धूप तक, ‘सर्दियों’ के बारे में ये 9 बातें वाकई दिल को छू लेने वाली हैं!

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।