सोशल मीडिया दे रहा है ब्यूटी के अनरियलिस्टिक स्टैंडर्ड्स, खुश रहना है तो इनसे दूर रहें

Published on: 23 May 2022, 15:15 pm IST

लोगों के दिमाग में अनरियलिस्टिक ब्यूटी स्टैंडर्ड्स को स्थापित करना एक ऐसा काम है जो सोशल मीडिया ने किया। जानिए यह हमारे दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित करता है।

social media ke unrealistic beauty standards
सोशल मीडिया और ब्यूटी के अनरियलिस्टिक स्टैंडर्ड्स. चित्र : शटरस्टॉक

जब आप इंस्टाग्राम (Instagram) पर आती हैं, तो सबसे पहले आप क्या देखती हैं? टोंड बॉडी, रूखे होंठ और सुपर हाई चीकबोन्स वाली महिलाएं। इसके बाद पहली चीज जो हम सोचते हैं वह यह है कि ऐसी महिलाएं क्या खाती हैं? मगर आप जो देख रहे हैं वह इस बात का फ़िल्टर्ड और फोटोशॉप्ड वर्जन है। यह रियलिटी नहीं है। इसलिए आपको यह समझना होगा होगा कि यह उनकी असली खूबसूरती नहीं है।

सोशल मीडिया पर इंफ्लुएंसर्स की ब्यूटी को देखकर ईर्ष्या होने का कोई मतलब नहीं है। क्योंकि वाकई में कोई भी सुबह उठकर इतना फ्रेश और खूबसूरत नहीं दिख सकता है। उनकी जिंदगी से अपनी जिंदगी की तुलना न करें, क्योंकि आपको नहीं पता कि एक रील बनाने के पीछे कितनी मेहनत, कितने टेक और कितने टच अप किए जाते हैं।

हमारे समाज का हिस्सा बन गए हैं ये फेक ब्यूटी स्टैंडर्ड

प्राकृतिक सुंदरता के बारे में बात करने वाली महिलाएं अभी भी इस तरह देखने का प्रयास करती हैं। या तो वे ऐप्स के माध्यम से अपने दिखने के तरीके को बदल देती हैं या वे प्लास्टिक सर्जनों के पास जाती हैं ताकि वे उस तरह दिख सकें। क्या आप सोच सकती हैं कि इंस्टाग्राम पर 12 साल की एक लड़की क्या सीख रही है? यह सब उसे खुद में इंसिक्योर बना सकता है।

हम सोशल मीडिया पर ट्विस्ट करने वाले वीडियो को कैसे स्लाइड होने देते हैं? महिलाओं को इंस्टाग्राम पर अपनी कमर हिलाते हुए देखा जा सकता है क्योंकि अब सेक्सी माने जाने के लिए आपको यही करने की जरूरत है। क्या वे इसके बिना कुछ भी नहीं?

हम टॉक्सिक ब्यूटी स्टैंडर्ड्स से कैसे दूर रह सकते हैं?

हम यह सब एक बार में नहीं बदल सकते हैं, लेकिन हमें आने वाली पीढ़ियों के बारे में सोचने की जरूरत है। हमें यह सोचना चाहिए कि हम उन्हें क्या सिखा रहे हैं। अगर इन नकली तस्वीरों के साथ इंस्टाग्राम मौजूद है तो उन्हें फिल्टर और फोटोशॉप के बारे में सिखाएं। उन्हें दिखाएं कि यह कैसे नकली है और इसका दुरुपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

social media aapko pareshaan bhi kar sakta hai
सोशल मीडिया कभी-कभी आपको परेशान भी कर देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

उन्हें बॉडी शेमिंग के बारे में शिक्षित करें और उन्हें अपने शरीर से प्यार करने के लिए प्रोत्साहित करें। जब आपकी बेटी मेकअप करना शुरू करती हैं, तो अपनी छोटी लड़कियों को सिखाएं कि नेचुरल मेकअप कैसे करें। न कि इसका इस्तेमाल पूरी तरह से अलग व्यक्ति की तरह दिखने के लिए करें। उन्हें सिखाएं कि नैचुरल होना सेक्सी है और उन्हें सिखाएं कि सबसे खुश और कॉन्फिडेंट लड़कियां सबसे सुंदर होती हैं।

अपनी अंदर की खूबसूरती को बाहर लाने के लिए कुछ टिप्स

अच्छा संतुलित और हेल्दी खाना खाएं। हरी सब्जियां और फलों को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें।

एक्सरसाइज़ को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं।

स्ट्रेस कम लें और खुश रहने की कोशिश करें।

यह तीन मंत्र आपको वाकई में अंदर से खूबसूरत महसूस कराएंगे!

यह भी पढ़ें : क्या आप अपने रिश्ते में जरूरत से ज्यादा खर्च हो रहीं हैं? तो जानिए खुद को संभालने के कुछ टिप्स

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें