वैलनेस
स्टोर

तनाव, थकान या सिरदर्द से परेशान हैं, तो लगाएं चंदन का लेप, हम बता रहे हैं इसके फायदे

Published on:20 August 2021, 18:15pm IST
तनाव, गुस्सा और चिड़चिड़ान हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर धीमी गति से प्रभाव छोड़ते हैं और एक दिन हम पूरी तरह इनसे घिर चुके होते हैं। आयुर्वेद में चंदन को तनाव कम करने वाली औषधित माना गया है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 113 Likes
chandan apko tanavmukt kar sakta hai
चंदन आपको तनाव मुक्त करने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

तनाव, थकान, गुस्सा, चिड़चिड़ापन आपकी मेंटल हेल्थ के लिए धीमे जहर (Slow poison) हैं। हम सभी को दिन भर अलग-अलग तरह के तनाव (Stress) का सामना करना पड़ता है। जिससे कभी-कभी हम इतना ज्यादा झुंझला जाते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य खतरे में आ जाता है। पर इस समस्या के गिरफ्त में आने से प्रारंभिक तौर पर बचना बहुत जरूरी है।

शुक्र है कि आयुर्वेद (Ayurveda) में कुछ ऐसी औषधियों का जिक्र मिलता है, जो आपको प्राकृतिक तौर पर रिलैक्स और कूल करने में मदद करती हैं। ऐसी ही एक औषधि है चंदन (Sandalwood)। चंदन पाउडर (Chandan powder) या चंदन का लेप तनाव और दर्द को कम कर आपके मानसिक स्वास्थ्य (Chandan for mental health) को फायदा पहुंचाता है।

धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से भी होता है चंदन का इस्तेमाल 

संदल या चंदन का पूजा-पाठ में विशेष महत्व है। अक्सर चंदन का इस्तेमाल माथे पर टीका लगाने के लिए किया जाता है। पुराने समय से ही यह मान्यता रही है कि माथे पर चंदन का तिलक लगाने से मन शांत रहता है और व्यक्ति का क्रोध भी धीरे-धीरे कम होने लगता है।

chandan ki khushboo apke mood ko fresh kar sakti hai
चंदन फ्रेगरेंस जो मूड को तरोताजा कर दे।चित्र-शटरस्टॉक

यह एक खास तरह की लकड़ी है, जो आपको कई तरह के फायदे देती है। इसके पेड़ों से बहुत सुहानी महक आती है। कटने के बाद भी लकड़ी अपनी विशेष सुगंध बरकरार रखती है। आम तौर पर चंदन का उपयोग पूजा पाठ में किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।

इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने से आपको थकान, तनाव और सिरदर्द से निजात मिल सकती है। चलिए जानते हैं कैसे –

आखिर क्यों ख़ास है चंदन

तमिलनाडु एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के अनुसार चंदन में कीटाणुनाशक, उत्तेजक और शीतलन गुण होते हैं। साथ ही, चंदन को आयुर्वेद की विशेष औषधि माना जाता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की दवाओं में किया जाता है। मगर आप चाहें तो इसका इस्तेमाल खुद को रिलैक्स करने के लिए कर सकती हैं। चंदन पाउडर एक आयुर्वेदिक औषधि है। यह प्राकृतिक दर्द निवारक है और यह तनाव, थकान और सिर दर्द से शीघ्र राहत प्रदान करता है।

जानिए आपके मानिसक स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है चंदन 

1 सिरदर्द से राहत दिलाता है चंदन

चीनी एक्यूप्रेशर विज्ञान के अनुसार, भौंहों के बीच के क्षेत्र में तंत्रिकाओं का एक समूह होता है। ऐसा माना जाता है कि इस पर मालिश करने से सिरदर्द कम हो जाता है। तो, माथे पर चंदन लगाने से तंत्रिकाओं को ठंडा करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, अत्यधिक धूप के कारण अगर आपके सिर में दर्द हो रहा है, तो यह उससे भी राहत प्रदान करता है।

2 थकान और तनाव को दूर करे

चंदन का फेस पैक तनाव और थकान को भी दूर करता है। चंदन की प्राकृतिक सुगंध सेरोटोनिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है, जिससे आप ठंडक महसूस करते हैं। सेरोटोनिन हार्मोन तनाव के स्तर को कम करता है।

chandan apki thakan utar sakta hai
एक थकान भरे दिन के बाद आप चंदन का पैक लगा सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं चंदन पाउडर का उपयोग करने के लिए जरूरी टिप्स

सिर में तेज दर्द हो तो दवा लेने से पहले अपने माथे पर एक बार चंदन जरूर लगाएं।

1. 3 से 6 ग्राम चंदन पाउडर या अपनी आवश्यकता के अनुसार लें।

2. इसमें थोड़ा सा कपूर मिला लें।

3. इन्हें गुलाब जल डालकर मिलाएं।

4. सिर दर्द से राहत पाने के लिए इस लेप को माथे पर लगाएं।

यह भी पढ़ें – सिर दर्द ने परेशान कर दिया है, तो इन 6 उपायों के साथ पाएं तुरंत राहत

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।