वैलनेस
स्टोर

आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है संगीत, जानिए यह कैसे काम करता है

Updated on: 22 February 2021, 10:50am IST
अगर आप बिना किसी साइड इफैक्‍ट के मानसिक समस्‍याओं से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो अपने रूटीन में अपनी पसंद का संगीत शामिल करें। कई विशेषज्ञ हमारी इस बात को सत्‍यापित कर रहे हैं।
विनीत
  • 91 Likes
संगीत आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

संगीत आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। शोध से पता चला है कि संगीत चिकित्सा कई मानसिक स्वास्थ्य विकारों के लिए फायदेमंद है, जैसे अवसाद, PTSD, आघात, आत्मकेंद्रित, सिज़ोफ्रेनिया। संगीत किसी की भावनाओं को संसाधित करने में मदद कर सकता है – विशेष रूप से आघात और दुःख से। साथ ही यह चिंता को शांत करने के लिए एक बाम की तरह काम कर सकता है।

आइए जानते हैं कैसे संगीत हो सकता है मददगार

इसमें संगीत का प्रकार भी मायने रखता है। विभिन्न संगीत अलग-अलग न्यूरोलॉजिकल प्रतिक्रियाओं को उद्घाटित करते हैं: शास्त्रीय संगीत आरामदायक है, जबकि रॉक संगीत ऊर्जावान है। हम यहां आपको बता रहे हैं कि संगीत आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

  1. स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है

द इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित संगीत थेरेपी और रक्तचाप पर शोध से पता चला है कि संगीत चिकित्सा सिस्टोलिक रक्तचाप को कम कर सकती है, जो स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

संगीत सुनने से स्ट्रोक का जोखिम कम होता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. डिमेंशिया में दे सकता है राहत 

सभी उम्र के लोग संगीत का आनंद लेते हैं, और इसे एक सार्वभौमिक भाषा बनाते हैं। हालांकि, इसका मूल्य केवल सुनने से बहुत परे हो सकता है। अल्जाइमर, डिमेंशिया और अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों में, संगीत चिकित्सा (music therapy) बेहद कारगर साबित हुई है। साथ ही इससे व्याकुलता, आक्रामकता और मनोभ्रंश के अन्य लक्षणों में काफी कमी पाई गई है।

इसके अलावा मूड में सुधार, समाजीकरण, और दैनिक कार्यों के साथ सहयोग करती है- जैसे ड्रेसिंग और स्नान। संगीत का उपयोग संवेदी और बौद्धिक उत्तेजना के रूप में भी किया जा सकता है, जो किसी व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को बनाए रखने में मदद कर सकता है या यहां तक ​​कि इसे सुधार सकता है क्योंकि यह उन्हें संचार के लिए एक अवसर प्रदान करता है।

  1. बेहतर नींद लेने में मददगार है

शैतानियां करते शिशुओं से लेकर बड़े वयस्कों तक अनिद्रा-शांत संगीत, जैसे शास्त्रीय या प्रकृति की आवाज़ – नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार कर सकती है। अपर्याप्त आराम से दिन की शिथिलता और थकावट होती है।

यह भी पढ़ें: ये 5 संकेत बताते हैं कि आपको है भावनात्मक उपचार की जरूरत, ये टिप्‍स आपके लिए हो सकते हैं मददगार 

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि संगीत चिकित्सा (music therapy) नींद या शांत अवस्था में नींद की गोलियों के रूप में प्रभावी है। द जर्नल ऑफ पेरीएनेस्थेसिया नर्सिंग 11 में प्रकाशित एक शोध में यह दावा किया गया है।

नींद की कमी मूड को प्रभावित कर सकती है। पेन्सिलवेनिया के एक विश्वविद्यालय ने पाया कि जो लोग 7 दिनों के लिए केवल रात में केवल 4-5 घंटे की नींद तक सीमित थे, उन्होंने मानसिक रूप से अधिक थका हुआ, तनावग्रस्त, उदास और गुस्सा में महसूस किया। हालांकि, जब लोग एक सामान्य नींद कार्यक्रम में वापस चले गए, तो अध्ययन के प्रतिभागियों ने मूड में नाटकीय सुधार की सूचना दी।

एक अच्छी नींद आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. संगीत और आत्मकेंद्रित

आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम पर लोगों के लिए मौखिक और अशाब्दिक संचार कौशल को बढ़ावा देने के लिए संगीत का उपयोग किया जा सकता है। संगीत चिकित्सा में भी संवेदी समस्याओं, सामाजिक कौशल, आत्मनिर्भरता, संज्ञानात्मक क्षमता और मोटर स्किल को बेहतर बनाने के लिए संगीत का उपयोग करते हैं।

संगीत जो एक व्यक्ति के साथ प्रतिध्वनित होता है, वह एक अधिक व्यक्तिगत संबंध के लिए अनुमति देता है जो चिकित्सक के साथ विश्वास करता है और कई इसे सफलतापूर्वक वांछित व्यवहार और प्रतिक्रियाओं को पुरस्कृत करने के लिए उपयोग करते हैं।

एक मेटा-अध्ययन ने अन्य लाभों का निष्कर्ष निकाला- जैसे कि कार्यों पर ध्यान देना, बेहतर शब्दावली समझ और संगीत के माध्यम से सामाजिक व्यवहार में सुधार।

  1. साइड इफ़ेक्ट के बिना मदद करता है

हम सभी के पास दुःख, हानि, अकेलेपन के क्षण हैं – ये गुजरती भावनाएं मानवीय स्थिति का हिस्सा हैं। अवसाद थोड़ा अलग है। यह निराशा, अरुचि और आनंद की कमी की विशेषता एक व्यापक, परसिस्टेंट मूड डिसऑर्डर है। अगर इसे अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो अवसाद हमारे कार्य करने की क्षमता को बाधित करता है।

7% से अधिक अमेरिकी अवसाद से पीड़ित हैं, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार इसलिए एक प्रभावी उपचार खोजना महत्वपूर्ण है। संगीत चिकित्सा का एक बड़ा लाभ यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इसके अलावा, यह मूड को कम करने, चिंता को कम करने और किसी व्यक्ति की क्षमता को कम करने में उपचार के अन्य रूपों के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: फिजियोलॉजी एक्‍सपर्ट के बताए ये 5 कौशल रख सकते हैं आपके रिश्‍ते को लंबे समय तक सुरक्षित 

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।