और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

जी हां, हेल्‍दी फ्लर्टिंग आपको कर सकती है तनाव मुक्त, हम बता रहे हैं इसके फायदे

Published on:7 February 2021, 11:00am IST
जब आप अपनी बातों या कौशल से किसी को रिझाने की कोशिश करती हैं, तो इसे फ्लर्टिंग माना जाता है। पर यह यौन शोषण से बिल्‍कुल अलग है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
हेल्दी फ़्लर्टिंग आपको तनाव मुक्त रख सकती है. चित्र : शटरस्टॉक
फ़्लर्टिंग आपको तनाव मुक्त रख सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

फ्लर्टिंग एक तरह की एक्टिविटी होती है जिसका सीधा मतलब होता है किसी को अपनी तरफ आकर्षित करना। ये एक स्वस्थ तरीका है जिससे आप किसी से बातचीत की शुरुआत कर सकते हैं। आप फ़्लर्टिंग मौखिक या कुछ इशारों की सहायता से कर सकती हैं, लेकिन इसके लिए बुद्धिमत्ता, रचनात्मकता और सहानुभूति का कौशल चाहिए। पर क्‍या आप जानती हैं कि यह आपको तनावमुक्‍त कर अवसाद के खतरे से भी बचा सकती है।

फ्लर्टिंग एक बेहतरीन कला हो सकती है, फिर करने वाला जीवन साथी की तलाश में हो या किसी संभावित ग्राहक को प्रभावित करना हो। फ्लर्टिंग की सबसे मूलभूत ज़रूरत है कि इससे वो दोनों लोग कंफर्टेबल हों और असहज ना महसूस करें।

लोग फ़्लर्ट क्यों करते हैं?

फ्लर्टिंग सिर्फ एक मजाक करने का तरीका नहीं है, बल्कि यह उससे बढ़कर है:

मनोचिकित्सक मानते हैं कि यह एक मानव प्रवृत्ति है और बातचीत का एक आवश्यक पहलू भी। मानव विज्ञान अनुसंधान के अनुसार विपरीत लिंग का ध्‍यान अपनी ओर आकर्षित करने की प्रवृत्ति दुनिया भर की सभी संस्कृतियों और समाजों में किसी न किसी रूप में मौजूद है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अगर हमने विपरीत लिंग के साथ रुचि व्यक्त नहीं की, तो हम प्रजनन के लिए प्रगति नहीं कर पाएंगे।

ऑफिस में काम के वक़्त फ़्लर्टिंग आपको तनाव मुक्त रख सकती है। चित्र-शटरस्टॉक।
ऑफिस में काम के वक़्त फ़्लर्टिंग आपको तनाव मुक्त रख सकती है। चित्र-शटरस्टॉक।

कौन नहीं चाहता है, कि लोग उन्हें नोटिस करें, या उनकी तारीफ करें और उनकी तरफ आकर्षित हों। ऐसे में हेल्दी फ़्लर्टिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है। पर तब क्या हो जब हम आपसे ये कहें कि यह आपको तनाव मुक्त रखने में भी कारगर है। जी हां, आपने सही पढ़ा, फ़्लर्टिंग आपके स्ट्रैस को दूर भगा सकती है।

फ्लर्टिंग के बारे में क्‍या कहते हैं शोध

वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी (Washington State University) के संगठनात्मक व्यवहार और मानव निर्णय प्रक्रियाओं (Organizational Behavior and Human Decision Processes) में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ, जिसका उद्देश्य यह देखना था कि क्या फ़्लर्टिंग ऑफिस में काम करने वाले व्यक्तियों को तनाव मुक्त कर सकती है?

ये शोध मूल रूप से हेल्दी फ़्लर्टिंग पर आधारित था। न कि ऐसी फ़्लर्टिंग जो कि सेक्सुअल हो, क्योंकि ये अक्सर लोगों के तनाव का कारण बन जाती है।

शोधकर्ताओं ने अमेरिका, कनाडा और फिलीपींस के ऑफिस वर्कर्स के विभिन्न सेटों के साथ किये गये सर्वेक्षण का विश्लेषण किया। सर्वेक्षण में सैकड़ों प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। #MeToo आंदोलन के आगमन से पहले और बाद में प्रतिभागियों के विभिन्न समूहों से प्रतिक्रियाएं एकत्र की गईं थी।

सेक्सुअल हरासमेंट से अलग है हेल्दी फ़्लर्टिंग : शटरस्‍टॉक
सेक्सुअल हरासमेंट से अलग है हेल्दी फ़्लर्टिंग : शटरस्‍टॉक

सेक्‍सुअल हरासमेंट से अलग है फ्लर्टिंग

डब्ल्यूएसयू के सहायक प्रोफेसर लेह शेपर्ड और उनके सहयोगियों ने पाया कि – फ़्लर्टिंग आपको तनाव मुक्त रख सकती है। जबकि सेक्सुअल हरासमेंट यानी यौन शोषण आपको तनाव और अवसाद की ओर धकेल देता है। इस शोध में शामिल अधिकांश कर्मचारी यौन उत्पीड़न के बारे में पूछे जाने पर चुप हो गये थे, लेकिन फ़्लर्टिंग के बारे में वह सकारात्मक महसूस कर रहे थे और हंसकर बात कर रहे थे।

यहां जानिए हेल्दी फ्लर्टिंग के कुछ और फायदे

ये आपको तनाव मुक्त तो रखती ही है साथ ही आपके कॉन्फिडेंस लेवल को भी बढ़ाती है।
ये आपकी सेल्फ एस्टीम को भी बूस्ट करती है।
फ़्लर्ट करने से आप लोगों और उनकी आदतों के बारे में बेहतर तरीके से जान सकते हैं।
फ़्लर्टिंग विचारों के आदान-प्रदान में मददगार है।
फ़्लर्ट करने से आप सामने वाले को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : खुश रहिए! ये 10 लक्षण बताते हैं कि आपको मिला है आपका परफेक्‍ट पार्टनर

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।