जानिए कैसे ध्यान या मेडिटेशन हो सकता है आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

तनाव, एंग्‍जायटी और अवसाद को दूर करने में नियमित ध्‍यान आपके लिए मददगार हो सकता है। यहां जानिए मेडिटेशन के सात और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ।

meditation ke fayde
मेडिटेशन का अभ्‍यास आपको तनाव से उबरने में मदद कर सकता है। चित्र-शटरस्टॉक.
अंबिका किमोठी Published on: 30 May 2021, 13:00 pm IST
  • 88

कोविड-19 के कारण हम में से ज्‍यादातर लोग तनाव का सामना कर रहे हैं। पर इसका समाधान क्‍या है , क्‍योंकि हालात को बदलना हमारे हाथ में नहीं है। इसलिए जरूरी है कि आप इस परिस्थिति को स्‍वीकार कर इसके साथ सामंजस्‍य बैठाने की कोशिश करें। हर रोज ध्‍यान या मेडिटेशन का अभ्‍यास आपको इस तनाव से उबरने में मदद कर सकता है।

जानिए मानसिक तनाव से उबरने में कैसे ध्‍यान या मेडिटेशन आपकी मदद कर सकता है

1 तनाव में कमी करता है

मेडिटेशन मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर होता है। इससे मानसिक तनाव में कमी आती है आप फोकस कर पाते है इससे आपके मन को शांति मिलती है। इससे मन में क्रोध, ईर्ष्या, भय और आत्मविश्वास की कमी जैसे भाव आपसे दूर हो जाते हैं।

2 नींद में सुधार

मेडिटेशन को नींद में सुधार के लिए फायदेमंद माना गया। एनसीबीआई ने इस संबंध में एक शोध में इस बात की पुष्टि की है कि ध्यान करने से नींद से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

3 चिंता और डिप्रेशन में कमी

मेडिटेशन के उपयोग से चिंता और अवसाद से भी छुटकारा पाने में सफलता हासिल की जा सकती है। ध्यान करने से हमारे शरीर से कोर्टिकल नामक हार्मोन का स्राव सही मात्रा में होता है, जिससे हमारा दिमाग शांत रहता है और हमें कम चिंता होती है। इससे मनोवैज्ञानिक बीमारियों जैसे डिमेंशिया, अवसाद, ओसीडी और सिजोफ्रेनिया होने की संभावना कम होती है।

ध्यान करने से हमारे शरीर से कोर्टिकल नामक हार्मोन का स्राव सही मात्रा में होता है। चित्र-शटरस्टॉक.
ध्यान करने से हमारे शरीर से कोर्टिकल नामक हार्मोन का स्राव सही मात्रा में होता है। चित्र-शटरस्टॉक.

4 दिमागी विकास में सहायक

मेडिटेशन दिमागी विकास के लिए भी काफी लाभकारी होता है। नियमित ध्यान करने से तनाव, चिंता और अवसाद जैसे दिमागी विकारों से छुटकारा मिलता है। इनसे बचाव के साथ दिमाग के कार्य करने की क्षमता प्रबल हो जाती है और मेमोरी भी तेज हो जाती है।

5 दर्द कम करने में सहायक

ध्यान करने की क्रिया शरीर में रक्त प्रवाह को संतुलित करती है और दिमाग को शांत करती है। इससे मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार के दर्द से छुटकारा मिलता है।

6 ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल

मेडिटेशन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी एक उत्तम उपाय माना जाता है। कारण यह है कि इसका उपयोग दिमागी शांति प्रदान करता है। साथ ही शरीर में रक्त प्रवाह को भी नियंत्रित करने का काम करता है। ये दोनों ही ब्लड प्रेशर से संबंधित जोखिम कारक हैं, इसलिए इसके नियमित उपयोग से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी सहायता मिलती है।

7 ह्रदय स्वास्थ्य को बनाता है बेहतर

एनसीबीआई रिपोर्ट में ये बात सिद्ध हो चुकी है कि मेडिटेशन से ह्रदय स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं जैसे तनाव, चिंता और ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक होता है। ये आपका रक्त प्रवाह ठीक करता है।

इसे भी पढ़ें-महामारी के दौरान गर्भवती होने को लेकर तनाव में हैं, तो प्रजनन विशेषज्ञ से जानिए इससे निपटने के उपाय

  • 88
लेखक के बारे में
अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory