डिमेंशिया और पर्किंसंस जैसी मस्तिष्क संबंधी बीमारियों का जोखिम कम कर सकती है कॉफी

कॉफी शरीर के लिए इतनी भी हानिकारक नहीं है जितना लोग सोचते हैं। बल्कि यदि आप इसका मॉड्रेशन में सेवन करें तो ये आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। साथ ही, अल्जाइमर और डिमेन्शिया जैसी बीमारियों को रोक सकती है।

coffee aapki bren helth ke liye faydemand hai
कैसे कॉफी आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 21 September 2022, 17:26 pm IST
  • 115

क्या आप भी एक कॉफी लवर हैं? क्या काम के दौरान एक कप कॉफी पीने के बाद आप बेहतर तरीके से सोच पाती हैं? और इससे आपकी प्रोडक्टिविटी (Productivity) भी बढ़ती हैं? तो बता दें कि ऐसा सोचने वाली सिर्फ आप ही अकेली नहीं हैं! जी हां… क्योंकि विज्ञान भी मानता है कि कॉफी पीना आपके ब्रेन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

कॉफी सैकड़ों वर्षों से दुनिया के सबसे लोकप्रिय ड्रिंक्स में से एक रही है। फिर भी कई लोग आपको कहते हुए मिल जाएंगे कि कॉफी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है। मगर, ऑफिस में कई बार कॉफी पीने वालों और आपके एजिंग पेरेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है कि कॉफी ब्रेन हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद कर सकती है। साथ ही, ब्रेन डिजीज (Brain Disease) से भी दूर रख सकती है।

तो आज वर्ल्ड अल्जाइमर्स डे (World Alzheimer’s Day) के उपलक्ष्य पर ब्रेन हेल्थ पर हो चुके कुछ अध्ययनों के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं कि कॉफी आपकी ब्रेन हेल्थ (Brain Health) के लिए कैसे फायदेमंद है।

हावर्ड हेल्थ के अनुसार जानिए कैसे कैफीन मस्तिष्क के इन पहलुओं में सुधार कर सकती है

मनोदशा
प्रतिक्रिया का समय
जागरूकता
ध्यान
याद करना
सामान्य ब्रेन हेल्थ

coffee aapki brain helth ke liye achchi hai
आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है कॉफी । चित्र : शटरस्टॉक

जानिए आपकी ब्रेन हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद है कॉफी का सेवन

1. कॉफी अल्जाइमर रोग को बढ़ने से रोक सकती है कॉफी

फ्लोरिडा के एक अध्ययन में पाया गया कि जब हल्के कॉगनिटिव इंपेयरमेंट (Cognitive Impairment) हानि वाले वृद्ध लोगों का टेस्ट दो से चार साल बाद किया गया, तो हाई कैफीन इंटेक वाले लोगों में ( यानी लगभग दिन में 3 कप कॉफी) अल्जाइमर विकसित होने की संभावना बहुत कम थी।

2. कॉफी एंटीऑक्सीडेंट के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है

हावर्ड हेल्थ के अनुसार ब्लूबेरी और अनार जैसी चीजों को अक्सर उनकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए जाना जाता है। मगर कॉफी के बारे में कोई नहीं जनता है। यह ड्रिंक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है।

3. लंबे समय तक जीने में मदद कर सकती है कॉफी

400,000 से अधिक वृद्ध वयस्कों पर हुए एक बड़े अध्ययन में पाया गया कि जो पुरुष एक दिन में 2 कप कॉफी पीते थे, वे अन्य लोगों की तुलना में 10% अधिक जीवित रह सकते हैं। महिलाओं में यह आंकड़ा और भी अधिक था। जो महिलाएं कॉफी का सेवन कर रही थीं उनमें लगभग 13% जीने की ज़्यादा संभावना है।

coffee aur brain health
डिमेंशिया और पर्किंसंस जैसी मस्तिष्क संबंधी बीमारियों का जोखिम कम कर सकती है कॉफी . चित्र : शटरस्टॉक

4. यह पार्किंसंस रोग को रोकने में मदद कर सकती है

एनसीबीआई के अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी पीने वालों में पार्किंसंस विकसित होने की संभावना कम होती है। साथ ही, जिन लोगों को यह बीमारी है, उनके लिए कॉफी का सेवन कंपकंपी जैसे मूवमेंट को रोकने में मदद कर सकती हैं।

5. डिमेंशिया को दूर कर सकती है कॉफी

एनिमल टेस्टिंग में पाया गया है कि कैफीन एडेनोसाइन को बाधित कर सकती है। एक सेल रसायन जो प्रतिक्रिया शुरू कर सकता है जो न्यूरॉन फ़ंक्शन, न्यूरोडीजनरेशन और डिमेंशिया में की ओर ले जाता है।

6. आपको पॉज़िटिव रख सकती है कॉफी

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन का संकेत है, कि कॉफी में कैफीन न केवल एक क्षणिक मानसिक बढ़ावा दे सकता है बल्कि सोच में पॉज़िटिव प्रभाव भी प्रदान कर सकता है।

यह भी पढ़ें ; कोविड-19 से रिकवरी के बाद बुजुर्गों में बढ़ गया है अल्जाइमर का जोखिम, जानिए क्या कहते हैं शोध 

  • 115
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory