‘बिंज ईटिंग’ और ‘बिंज वॉचिंग’ सिर्फ शरीर ही नहीं, आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी है हानिकारक, जानिए कैसे

Published on: 19 March 2022, 17:00 pm IST

लगातार खाने और वेब सिरीज देखने की आदत आपको कई गंभीर मानसिक स्वास्थ्य जोखिमों में भी डाल सकती है।

binge eating ki aadat achchi nhin hai
बिंज इटिंग की आदत अच्छी नहीं है। चित्र : शटरस्टॉक

यह एक सामान्य समझ है कि किसी भी चीज की अधिकता खराब होती है। फिर चाहे वे बिंज इटिंग हो या बिंज वॉचिंग। बिंज इटिंग के दुष्प्रभाव आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि आप इससे सावधान रहें।

बिंज इटिंग क्या है?

बिंज इटिंग एक गंभीर फूड डिसऑर्डर है जिसमें आप अक्सर असामान्य रूप से बड़ी मात्रा में भोजन का सेवन करते हैं। साथ ही, खाना बंद करने में असमर्थ महसूस करते हैं।

यह अधिक गंभीर, जटिल, स्वास्थ्य समस्या है जो भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। यह भोजन, शरीर के वजन या उपस्थिति के साथ एक अस्वास्थ्यकर संबंध को दर्शाता है। बिंज इटिंग के कई व्यवहारिक और भावनात्मक संकेत और लक्षण भी होते हैं।

बिंज वॉचिंग क्या है?

बिंज वॉचिंग मनोरंजन या सूचनात्मक सामग्री को लंबे समय तक देखने का अभ्यास है। बिंज वॉचिंग की तुलना व्यसन से की गई है, जो खुशी की संवेदनाओं और भावनाओं के कारण उत्पन्न होता है। जब आप कुछ पसंद करते हैं, तो मस्तिष्क डोपामाइन का उत्पादन करता है। एक रसायन जो खुशी, आनंद और उत्तेजना को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होता है।

यह बदले में हमें अच्छा महसूस कराता है। मगर समस्या खुशी की भावना से नहीं बल्कि संयम की कमी से है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। इससे स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है।

binge watching ke nuksaan
बिंज वॉचिनग एडिक्शन हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक। चित्र- शटर स्टॉक

बिंज इटिंग और या बिंज वॉचिंग के साइड एफेक्ट्स

बिंज इटिंग विकार वाले लोगों में खाने की खराब आदतें गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। बिंज इटिंग करने वाले लोगों की प्रमुख जटिलताएं ऐसी स्थितियां हैं जो अक्सर मोटे होने के परिणामस्वरूप होती हैं।

इसमें शामिल है:

कुपोषण
उच्च रक्त चाप
उच्च कोलेस्ट्रॉल
पित्ताशय का रोग
दिल की बीमारी
मधुमेह
सांस लेने में कठिनाई
कुछ प्रकार के कैंसर
मासिक धर्म की समस्या

भावनात्मक समस्याओं में अवसाद, नींद की समस्या, शर्म, अपराधबोध, सामाजिक अलगाव, थकान, चिंता और जीवन की समग्र खराब गुणवत्ता जैसे मुद्दे शामिल हैं।

व्यवहार संबंधी समस्याओं में शराब या अन्य नशीली दवाओं का दुरुपयोग शामिल है। आप आवेगपूर्ण तरीके से कार्य कर सकते हैं, नियंत्रण से बाहर महसूस कर सकते हैं, अपने समुदाय से अलग महसूस कर सकते हैं।

कुछ मामलों में, लोग बिंज इटिंग के लिए अपनी नौकरी, स्कूल या सामाजिक गतिविधियों की उपेक्षा करते हैं।

चूंकि बिंज वॉचिंग एक नई घटना है, इसलिए सीमित शोध उपलब्ध है। हालांकि, ऐसे अध्ययन हैं जो बिंज वॉचिंग, अवसाद और अकेलेपन के बीच एक उच्च संबंध दर्शाते हैं। समय के साथ, बिंज वॉचिंग आपके स्वास्थ्य को उन तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है जिनकी आप उम्मीद नहीं कर सकते हैं।

अध्ययन द्वारा उठाए गए मुद्दों में शारीरिक निष्क्रियता, नींद की समस्या और थकान, रक्त के थक्के, हृदय की समस्याएं, खराब आहार, सामाजिक अलगाव, व्यवहारिक लत और संज्ञानात्मक गिरावट शामिल है।

sedentary life style apki sehat ka sabse badha dushman hai
गतिहीन जीवनशैली आपकी सेहत की सबसे बड़ी दुश्मन है। चित्र: शटरस्टॉक

बिंज वॉचिंग से न केवल किसी व्यक्ति की नींद का पैटर्न, आंखों का स्वास्थ्य, सामाजिक जीवन, मानसिक स्वास्थ्य और मुद्रा प्रभावित होती है, बल्कि खाने की आदतें भी प्रभावित होती हैं – जो अक्सर बिना सोचे-समझे बिंज वॉचिंग की ओर ले जाती हैं। कुछ अध्ययनों की रिपोर्ट है कि बिंज वॉचिंग वास्तव में बिंज वॉचिंग के लिए उत्प्रेरक का काम कर सकता है।

एक गतिहीन जीवन शैली और खराब भोजन विकल्प और आदतें अक्सर साथ-साथ चलती हैं। एक बुरी आदत को तोड़ना मुश्किल है।

युवाओं के लिए बिंज कल्चर कितनी बड़ी समस्या है?

शोध से पता चलता है कि स्क्रीन के सामने विचलित होने पर बच्चे अधिक खाने के लिए अधिक प्रवण हो सकते हैं। वे टेलीविजन पर अधिक खाद्य विज्ञापनों के संपर्क में भी आ सकते हैं जो उनके खाने के व्यवहार को बढ़ा सकते हैं।

नए शोध में पाया गया – जो बच्चे 9-10 साल की उम्र में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या टीवी देखने में बहुत समय बिताते हैं। उनमें एक साल बाद बिंज इटिंग की बीमारी होने की संभावना अधिक होती है।

एक यूएस-आधारित अध्ययन में यह भी बताया गया है कि टेलीविजन या फिल्में देखने या स्ट्रीमिंग करने में बिताए गए प्रत्येक अतिरिक्त घंटे को एक साल बाद बिंज इटिंग विकार के 39 प्रतिशत अधिक जोखिम से जोड़ा गया था।

यह भी पढ़ें ; होली पर सिर्फ ठंडाई याद आती है? तो इस बार इन 3 कूलिंग रेसिपीज का भी लें आनंद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें