तारीफ बहुत काम करती है, आइए जानें आपसी बॉन्डिंग बढ़ाने वाले ऐसे ही 5 टिप्स

रिश्ते में प्यार करना और प्यार को दर्शाना दोनों ही बहुत जरूरी हैं। पर इससे भी ज्यादा जरूरी है अपने पार्टनर के अच्छे गुणों की तारीफ करते रहना। क्यों? आइए हम आपको बताते हैं।

bonding kaise badhayen
यहां जानिए अपने रिश्ते को मजबूत बनाने वाले 5 टिप्स। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 7 November 2022, 15:23 pm IST
  • 136

यदि आप किसी के साथ रिश्ते में हैं और उनसे प्यार करती हैं, तो उन्हें इसका एहसास दिलाना बहुत जरूरी है। अब चाहे आप इसे अपने शब्दों से दर्शाएं या व्यवहार से। कई लोग ऐसे होते हैं, जो पार्टनर की अच्छाइयां बताने और उनकी तारीफ करने में कंजूसी करते हैं। हालांकि, कुछ लोग ऐसा करने में संकोच भी करते हैं। पर इस तरह की भावना से उबरना बहुत जरूरी है। किसी भी रिश्ते में आपसी बॉन्डिंग काे मजबूत करने के लिए प्यार के साथ-साथ और भी बहुत कुछ चाहिए होता है। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 मददगार टिप्स के बारे में।

सबसे पहले समझते हैं तारीफ की अहमियत

किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे को समझना और सराहना बहुत जरूरी है। यह आपके पार्टनर को अंदर से खुशी देता है, कि वह जैसे भी हैं आप उनके साथ खुश हैं।

यदि आप उन्हें सराहती हैं और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती हैं, तो उनके लिए भी आपको अप्रिशिएट करना आसान हो जाता है। वे भी खुलकर आपकी खूबियों के बारे में बात करने लगते हैं। यदि पार्टनर को सही चीजों के लिए सराहा जाए तो उन्हें किसी भी कार्य को करने के लिए अधिक मोटिवेशन मिलता है और वह उसे सही से कर पाते हैं। इससे आप दोनों का एक-दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ता है।

relationship bonding
रिश्ते में एक दूसरे की तारीफ करना जरुरी है. चित्र शटरस्टॉक।

यहां जानिए आपसी बॉन्डिंंग को मजबूत बनाने के 5 टिप्स

1. अपने पार्टनर को कभी फॉर ग्रांटेड न लें

यदि आप रिश्ते में हैं, तो भूलकर भी अपने पार्टनर को फॉर ग्रांटेड न लें। यदि आप ऐसा करती हैं तो यह आपके रिश्ते में विश्वास को कम कर देता है। जिससे धीरे-धीरे आपका रिश्ता कमजोर होने लगता है। ऐसे में अपने पार्टनर द्वारा की जाने वाली छोटी-छोटी चीजों की प्रशंसा करें और उन्हें बताएं कि वे आपके जीवन में कितने मायने रखते हैं।

2. बातचीत है जरूरी

न्यू यॉर्क टाइम्स बेस्ट सेलर बुक द फाइव लव लैंग्वेज में बताया गया है कि एक रिलेशनशिप में बातचीत करना कितना अहम है। ऑफिस से आने के बाद अपने पार्टनर से पूरे दिन के बारे में बातचीत करें और उनके साथ क्वालिटी टाइम बताएं। यदि आप एक-दूसरे की किसी बात से सहमत नहीं हैं, तो ऐसी स्थिति में भी एक-दूसरे से बातचीत करें और अपनी बातों को सामने वाले पर थोपने से बचें। साथ ही उनके विचारों को सराहने की कोशिश करें।

3. डिसीजन मेकिंग मे एक-दूसरे को शामिल करें

अपने पार्टनर को अप्रिशीएट करने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि अपने जीवन से जुड़े निर्णय लेने में उन्हें शामिल करें। ऐसा करने से पार्टनर को उनकी अहमियत का पता लगता है और रिश्ता भी मजबूत होता है।

healthy relationship
रिश्तों को दें समय। चित्र-शटरस्टॉक

4. पब्लिक में तारीफ करने से पीछे न हटें

अपने पार्टनर की खूबियों को औरों के सामने प्रकट करने से कभी भी पीछे न हटें। ऐसा करने से आपके पार्टनर को काफी अच्छा महसूस होगा और यह आप दोनों के रिश्ते में भी काफी सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा।

5. गिफ्ट और सरप्राइज भी रखते हैं मायने

कभी-कभी अपने पार्टनर को गिफ्ट के साथ सरप्राइज करें। रिलेशनशिप में इन छोटी-छोटी चीजों से एक दूसरे को अप्रिशिएट करें। गिफ्ट के साथ थैंक यू कार्ड दे सकती हैं और उसके माध्यम से उनकी अहमियत को दर्शाएं। यह आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगा और आपके पार्टनर को आगे बढ़ने के लिए मनोबल देगा।

यह भी पढ़ें : क्या लेडी पार्ट की खुजली बनती जा रही है शर्मिंदगी की वजह? तो जानिए इसके 6 संभावित कारण और बचाव के उपाय

  • 136
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें