वैलनेस
स्टोर

आपका तनाव कम करने में भी मददगार है एलोवेरा जूस, जानिए ये कैसे काम करता है

Published on:29 April 2021, 20:07pm IST
अपने एंटीऑक्‍सीडेंट और नेचुरल हीलिंग गुणों के कारण एलोवेरा को ऑक्‍सीडेटिव स्‍ट्रेस से राहत पाने में भी मददगार माना गया है। विशेषज्ञ एलोवेरा जूस को अपनी डेली डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।
अंबिका किमोठी
  • 90 Likes
एलोवेरा जूस आपका तनाव कम करने में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आज के इस दौर में जहां सभी अपने घरों के अंदर बंद है और घर से ही काम कर रहे हैं। ऐसे में डिप्रेशन होना बहुत ही आम बात है। डॉक्टर के अनुसार इस समय लोगों को एंग्जायटी और ऑक्सीडेटिव तनाव का ज्यादा खतरा रहता है। ये दोनों ही मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गंभीर स्थितियां हैं। इसमें व्यक्ति को तेजी से नकारात्मक विचार, चिंता और डर का भाव बना रहता है।

क्‍या हैं तनाव के लक्षण

अचानक हाथ कांपना, पसीने आना गंभीर तनाव के लक्षण हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव के बढ़ने पर मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) और एंटी ऑक्सीडेटिव के बीच असंतुलन पैदा हो जाता है। जिससे आपके हार्मोन संतुलन में नहीं रहते।

जिसके चलते आपकी स्मरण शक्ति कमजोर होने लगती है, आप मन को एकाग्र नहीं कर पातीं और छोटी से छोटी बात पर भी आहत होने लगती हैं। यानी अतिसंवेदनशीलता का बढ़ना।

तनाव आपकी प्रोडक्टिविटी को प्रभावित करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए कैसे एलोवेरा जूस दे सकता है आपको तनाव से राहत

1 सिर दर्द और तनाव दूर करता है

रोजाना एलोवेरा का जूस पीने से तनाव और सिर का दर्द दूर होता है। न्यूट्रिशनल न्यूरोसाइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि एलोवेरा तनाव को कम करता है। लैब में चूहों पर हुए इस अध्ययन में सामने आया कि एलोवेरा के सेवन से चूहों की याददाश्त मजबूत हुई और उनका तनाव कम हुआ।

2 यह वेट लॉस को प्रेरित करता है

जब आप तनाव मुक्‍त रहने लगती हैं, तो यह मेटाबॉलिज्म को बूस्‍ट करता है और आपको वजन घटाने में आसानी होती है। अगर आप ज्यादा वजन की समस्या से जूझ रही हैं, तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ये पेट से संबंधित सारी बीमारियों के लिए एक कारगर उपाय है।

वज़न कम करने में मदद करता है एलोवेरा। चित्र : शटरस्टॉक

3 डायबिटीज में भी राहत देता है एलोवेरा

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-ए, बी, सी, इ बी2, बी6, बी12 पाए जाते हैं। साथ ही इसमें मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, क्लोरीन और पोटेशियम भी पाए जाते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज के रोगियों की स्थिति में सुधार होता है।

आप घर पर भी तैयार कर सकती हैं एलोवेरा जूस

एलोवेरा बहुत आसानी से लगने वाला पौधा है। आप इसे अपनी बालकनी में या इनडोर गमले में भी लगा सकती हैं। बेहतर परिणाम के लिए हम आपको घर पर ही एलोवेरा जूस तैयार करने की सलाह देंगे। इससे आप मार्केट में होने वाली मिलावट से भी बची रह सकती हैं।

यहां है एलोवेरा जूस बनाने का तरीका

एलोवेरा की हरी पत्ती लें फिर इसे अच्छी तरह से धो लें। अब एलोवेरा के अंदर से गूदे को अलग निकाल लें और उसे मिक्सर में अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। फिर उसमें थोड़ा पानी डालकर दोबारा ब्लेंड कर लें। इसे एक गिलास में निकाल कर अपने स्वाद अनुसार शहद या नींबू मिलाकर पिएं। ये आपके स्वास्थ्य और चेहरे दोनों के लिए लाभकारी होगा और इससे आपका तनाव भी दूर हो जाएगा।

एलोवेरा आपकी ओवरऑल हेल्‍थ में सुधार करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यह भी ध्‍यान रखें 

एलोवेरा का इस्तेमाल करते वक्त ये बात हमेशा ध्यान में रखें कि एलोवेरा की पत्ती से निकलने वाले पीले रस को बाहर निकाल दें। इस रस को अपने जूस में गलती से भी न डालें, क्योंकि ये स्लो पॉइजन का काम करता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर का परामर्श जरूर लें।

यह भी पढ़ें – आपके आसपास का तनाव, आपके लेडी पार्ट को भी परेशान करता है, हम बता रहे हैं कैसे

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।