दिन भर की थकान और तनाव की छुट्टी कर सकती है एक कप कोल्ड कॉफी, यहां जानिए कैसे

Published on: 19 July 2022, 20:35 pm IST

जंक फूड के साथ एक हेल्दी ऑप्शन रखना हो या ईवनिंग स्नैक्स के लिए रिफ्रेशिंग ड्रिंक। कोल्ड कॉफी आपके मूड के साथ आपकी हेल्थ के लिए भी बेहद लाभदायक है।

cold coffe for health
यहां जानिए कोल्ड कॉफी पीने के होने वाले 5 स्वास्थ्य लाभ। चित्र: शटरकॉक

कोल्ड कॉफी एक ऐसा पेय है, जो स्वाद और रिफ्रेशिंग प्रॉपर्टीज के कारण दुनियाभर में पसंद की जाती है। दूध और आइस के इस्तेमाल से बनाई जाने वाली इस क्रीमी ब्रू में कड़वाहट की मात्रा बहुत कम होती है। इसी वजह से बड़ों से लेकर बच्चों तक सभी कोल्ड कॉफी के दीवाने होते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी मनपसंद कोल्ड कॉफी सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक (Cold coffee benefits) होती है?

अध्ययन बताते हैं कि कोल्ड कॉफी आपका मूड बदलने के साथ आपको रिफ्रेश रखती है। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कोल्ड कॉफी आपके लिए कैसे फायदेमंद है?

यहां जानिए क्यों आपके लिए फायदेमंद है कोल्ड कॉफी

कोल्ड कॉफी हॉट कॉफी से ज्यादा बेहतर है क्योंकि ठंडी होने के कारण इससे आपको एसिडिटी नहीं होती। इसके साथ ही आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होती है।

कोल्ड कॉफी का सेवन करने से होने वाले 5 मुख्य स्वास्थ्य लाभ

1. हृदय रोगों के जोखिम को कम करें

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार कोल्ड कॉफी में कैफीन, फेनोलिक, मैग्नीशियम, ट्राइगोनेलाइन, क्विनाइड्स और लिग्नांस जैसे पोषण तत्व पाए जाते है। जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते है। इसके साथ ही शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मदद करते है।

cold coffee benefits
टाइप 2 डायबिटज में लाभदायक है कोल्ड कॉफी।चित्र: शटरस्टॉक

2. टाइप 2 डाइबिटीज में लाभदायक

टाइप 2 डाइबिटीज एक ऐसी स्थति होती है,जिसमें ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार कोल्ड कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो बहुत हेल्दी एंटीऑक्सिडेंट होता है। जिसके कारण टाइप 2 डाइबिटीज होने का खतरा कम होता है।

3. पाचन क्रिया रखे स्वस्थ

अगर आपको पाचन सम्बन्धित समस्या है, तो कोल्ड कॉफी का सेवन करने से आपको राहत मिल सकती है। कोल्ड कॉफी में एल्कलाइन के साथ कई पोषण तत्व पाए जाते हैं। जिससेे आपको पेट की समस्याओं जैसे पेट में गैस, एसिडिटी, पाचन क्रिया में परेशानी में राहत मिलती है।

4. मानसिक रूप से स्वस्थ बनाए

यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूरोलॉजी की 2002 में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट के अनुसार नियमित रूप से कैफीन का सेवन करने से अल्जाइमर और पार्किसंस जैसे मानसिक रोगों से प्रभावित होने की संभावना कम हो सकती है। इसके साथ ही बढ़ती उम्र में में कोल्ड कॉफी आपको खुश, चौकस और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए लाभदायक माना जाती है। कोल्ड कॉफी के सेवन से आपके दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

cold coffee for weight loose
यदि आप वेट लॉस करना चाहती हैं, तो डाइट में शामिल कर सकती हैं कोल्ड कॉफी। चित्र:-शटरस्टॉक

5. वजन घटाने में मददगार

मायो क्लिनिक की रिपोर्ट के अनुसार कोल्ड कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने में मदद करता है। क्योंकि कॉफी के सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इसलिए आपकी वेट लॉस डाइट में कोल्ड कॉफी एक हल्दी ऑप्शन हो सकता है।

तो फिर बिना देर किए नोट कीजिए कोल्ड कॉफी की रेसिपी

कोल्ड कॉफी बनाने के लिए जरूरी सामग्री

1 गिलास ठंडा दूध
2 चम्मच चीनी /शहद
1 चम्मच कॉफी पाउडर

इस तरह तैया करें कोल्ड कॉफी

कोल्ड कॉफी बनाने के लिए ठंडा दूध और शहद डालकर अच्छे से ग्राइंड कर लें।
अब इसमें कॉफी पाउडर डालकर एक बार फिर अच्छे से ग्राइंड कर लें।
आप स्वाद के लिए वेनिला आइस क्रीम या मिल्क पाउडर भी डाल सकती हैं।
इसमें आइस क्यूब के टुकड़े डालकर ठंडे-ठंडे सिप का आनंद लें।

यह भी पढ़े – सेहत के लिए फायदेमंद है करेले का जूस, पर जानिए किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें