आत्मविश्वास की कमी बन रही है पर्सनल और प्रोफेशनल ग्रोथ में बाधा? तो एक्सपर्ट से जानें कॉन्फिडेंट दिखने के 5 टिप्स

टैलेंट होने के बावजूद अगर आप में कॉन्फीडेंस नहीं है, तो आप ग्रोइंग वर्ल्ड में पीछे रह सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि स्किल के साथ-साथ अपने कॉन्फिडेंस लेवल पर भी काम किया जाए।

How-to-look-confident
यहां जानिए कॉन्फिडेंट दिखने के 5 टिप्स। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 1 November 2022, 17:00 pm IST
  • 134

इस ग्रोइंग जनरेशन में आपके अंदर पर्याप्त आत्मविश्वास होना बहुत जरूरी है। अब चाहे बात व्यक्तिगत कार्यों को करने की करें या व्यावसायिक सभी मे आपकी पर्सनैलिटी में कॉन्फिडेंस नजर आना जरूरी है। हालांकि, कई लोग ऐसे हैं, जो इसकी वजह से काफी ज्यादा स्ट्रगल कर रहे हैं। आत्मविश्वास की कमी उन्हें लोगों के बीच अकेला कर देती है। पर कॉन्फिडेंट दिखना कोई रॉकेट साइंस नहीं है। बस इसके लिए आपको कुछ चीजों पर काम करना होगा। आइए जानते हैं उन 5 चीजों के बारे में, जो आपका आत्मविश्वासपूर्ण (how to look confident) दिखाने में मदद कर सकती हैं।

यहां हैं कॉन्फिडेंट दिखने के 5 तरीके

1. सीधे खड़े होना सीखें

भारतीय योगा गुरु, योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और टीवी की जानी-मानी हस्ती डॉक्टर हंसाजी योगेंद्र के अनुसार अपनी पर्सनालिटी को कॉन्फिडेंट बनाये रखने के लिए कंधे और रीढ़ की हड्डी को बिल्कुल सीधा रखें।

यह आपके समग्र शरीर के साथ-साथ रेस्पिरेट्री ऑर्गन को भी स्वस्थ बनाये रखता है। जब आप अपनी रीढ़ की हड्डी को मोड़कर शरीर को झुकाए रहती हैं, तो यह आपकी हड्डियों की सेहत को प्रभावित करने के साथ ही आपकी पर्सनालिटी को भी कमजोर कर देता है।

eye contact
बात करते वक़्त आई कांटेक्ट बनाये रखें। चित्र:शटरस्टॉक

2. आई कांटेक्ट बनाकर बातचीत करें

एक्सपर्ट के अनुसार कॉन्फिडेंट दिखने के लिए सामने वाले व्यक्ति से बातचीत करते समय आई कांटेक्ट बनाए रखने की कोशिश करें। यदि आप बिना आई कांटेक्ट के बातचीत करती हैं, तो यह बताता है कि आपको बातचीत करने में बिल्कुल भी दिलचस्पी नहीं है। साथ ही लोग समझते हैं कि आपमें आत्मविश्वास की काफी कमी है।

इसलिए अकेले हों या ग्रुप में कही भी बात करते हुए आई कांटेक्ट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यह आपकी बातों को अधिक प्रभावी बना देता है। साथ हीं आपकी पर्सनालिटी को भी कॉन्फिडेंट दिखाता है।

3. हांथो के जेस्चर का ध्यान रखें

आपके हाथों का जेस्चर बताता है कि आप कॉन्फिडेंट है या नहीं। ऐसे में अपने हाव भाव को सामान्य रखने की कोशिश करें। जेस्चर आपकी पर्सनालिटी को मूल रूप से दर्शाता है। यदि आप कॉन्फिडेंट दिखना चाहती हैं, तो अपने जेस्चर पर सबसे ज्यादा ध्यान दें। अपनी हथेलियों को रिलैक्स रखें और धीरे-धीरे मूव करने की कोशिश करें। न कि काफी ज्यादा रिजिड और एग्रेसिव तरीके से मूव करें।

hand gesture
हैंड जेस्चर का ध्यान रखना जरुरी है. चित्र:शटरस्टॉक

4. अपनी बातों को धीमे से और साफ-साफ प्रस्तुत करें

किसी से भी बातचीत करने के दौरान अपनी बातों को धीमे-धीमे साफ रूप से प्रकट करने की कोशिश करें। यह आपकी पर्सनालिटी को काफी ज्यादा कॉन्फिडेंट बनाता है। साथ ही बोलते हुए बीच-बीच में जरूरत पड़ने पर रुकना भी जरूरी है।

इसके साथ ही यदि सामने वाला व्यक्ति कुछ कह रहा है, तो उसकी बात को पूरा होने दें, तब अपनी बात को सामने रखें। क्योंकि बीच में बोलना आपकी पर्सनालिटी को नकारात्मक रूप से प्रस्तुत करता है। वहीं शांत होकर धीमे-धीमे अपनी बातों को कहना आपकी आत्मविश्वास को दर्शाता है।

5. घबराहट और हिचकिचाहट महसूस न करें

कॉन्फिडेंट देखने के लिए अपने चेहरे के हाव-भाव को सही रखना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही किसी व्यक्ति से बातचीत करते हुए और किसी नए कार्य की शुरुआत करते समय घबराहट महसूस करने से बचें। यदि आपको घबराहट और एंग्जाइटी जैसी समस्या हो रही है तो इसपर काम करना बहुत जरूरी है।

यह आपकी आत्मविश्वास की कमी को दर्शाता है। घबराहट के कारण कई लोगों के हाथ कांपने लगते हैं। ऐसे में इससे ध्यान हटाने के लिए अपने हाथों को शरीर पर कहीं भी स्थिर रूप से टिका लें। साथ ही गहरी सांस लेते हुए नए सिरे से शुरुआत करें। दो से चार बार यह परेशानी होगी, परंतु यदि आप हार नहीं मानती हैं तो आपको खुद के अंदर एक नया कॉन्फिडेंस नजर आएगा।

यह भी पढ़ें :  मौसम बदलने के साथ बढ़ रहा है सर्दी-जुकाम, तो राहत दिला सकती हैं किचन में मौजूद ये सामग्रियां

  • 134
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें