क्या आपको भी लगता है किसी के दूर होने का डर, तो ये हो सकते हैं सेपरेशन एंग्जाइटी के लक्षण

Published on: 20 January 2022, 21:00 pm IST

क्या आपको कभी किसी अपने के दूर जाने का डर सताता है? क्या यह विचार अब आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर कहर बरपा रहा है? तो आप सेपरेशन एंग्जाइटी से ग्रस्त हो सकती हैं।

anxiety se nipatne ke upaye
नींद की कमी बन सकती है आपके एंग्जायटी का कारन। चित्र ; शटरस्टॉक

किसी अपने के दूर जाने का डर जीवन में कभी – न – कभी हम सभी को सताता है। और जब बात रिश्तों की आती है तो अपने प्रियजन से अलग हो जाने या उनके दूर जाने का डर हम पर हावी हो सकता है। यह तब हो सकता है जब आप किसी से बेहद लगाव करती हों – इतना की आप अपनी हर जरूरतों के लिए उनपर निर्भर हों।

जहां कुछ लोगों यह डर रिलेशनशिप में ब्रेकअप के बाद लग सकता है। वहीं कुछ लोगों को सब कुछ ठीक होते भी लग सकता है क्योंकि उन्हें सिर अपनों के बिछड़ जाने का डर है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और इसकी वजह से आप बीमार रहने लगी हैं या आपकी रातों कि नींद उड़ गई है तो आपको सेपरेशन एंग्जाइटी (Separation Anxiety) है।

क्या है सेपरेशन एंग्जाइटी?

सेपरेशन एंग्जाइटी यानी अपनों से अलग होने के डर। किसी से दूर होने के बाद बेचैनी और अकेलापन (Loneliness) महसूस करना सामान्य है, मगर यदि इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ने लगे तो इसे सेपरेशन एंग्जाइटी कहा जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक व्यक्ति को किसी व्यक्ति से शारीरिक अलगाव (या अलगाव के विचार) के बारे में सोचकर डर लगने लगता है। सेपरेशन एंग्जाइटी बच्चों में बेहद आम स्थिति है, मगर इसके लक्षण वयस्क लोगों में भी देखने को मिलते हैं।

janiye kya hai separation anxiety
क्या आपको कभी किसी अपने के दूर जाने का डर सताता है? चित्र : शटरस्टॉक

जानिए कैसे होते हैं सेपरेशन एंग्जाइटी के लक्षण?

ऐसे कई व्यवहार हैं जो संकेत दे सकते हैं कि कोई व्यक्ति सेपरेशन एंग्जाइटी से जूझ रहा है। हर किसी में इसके अलग लक्षण देखने को मिलते हैं। इसके कुछ सामान्य लक्षण यहां बताए गए हैं –

सोने में कठिनाई
प्रियजन के अनुपस्थित होने पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई
भावनात्मक निर्भरता
प्राकृतिक आपदा, कार दुर्घटनाओं और अन्य अप्रत्याशित घटनाओं का डर
किसी प्रियजन की सुरक्षा के लिए डरना
किसी प्रियजन के खो जाने का डर
कोई स्वतंत्र सामाजिक जीवन नहीं होना
सेपरेशन के बारे में नाइटमेयर आना
पेट दर्द, सिरदर्द, आदि

यदि यह लक्षण आपको 6 महीने से देखने को मिल रहे हैं तो यकीनन आपको सेपरेशन एंग्जाइटी है। बीएमसी साइकियाट्री जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सेपरेशन एंग्जाइटी वाले वयस्कों को अन्य एंग्जाइटी डिसऑर्डर की तुलना में अवसाद के उच्च स्तर, उच्च तनाव, उच्च न्यूरोटिसिज्म स्कोर और दैनिक जीवन में अधिक हानि दिखने को मिलती है।

वयस्कों में सेपरेशन एंग्जाइटी अक्सर अन्य चिंता विकारों के साथ प्रकट होती है, जैसे एंग्जाइटी डिसऑर्डर, पैनिक डिसऑर्डर आदि। हालांकि, वयस्कों में सेपरेशन एंग्जाइटी के लक्षण औसतन अधिक गंभीर होते हैं। मगर इन्हें कुछ टिप सके साथ नियंत्रित किया जा सकता है।

जानिए सेपरेशन एंग्जाइटी को दूर करने के कुछ टिप्स

संकेतों को पहचानें:

सबसे पहले, विश्वसनीय दोस्तों, परिवार वालों, या किसी प्रॉफेश्नल के साथ बात करके सेपरेशन एंग्जाइटी के संकेतों को पहचानना महत्वपूर्ण है।

partner ko bataye mental stress problems
अपने पार्टनर को बतायें अपनी प्रॉब्लम्स। चित्र : शटरस्टॉक

इसे स्वीकार करें:

जो लोग सेपरेशन एंग्जाइटी की पहचान कर सकते हैं, उन्हें इसे न केवल सेपरेशन एंग्जाइटी के रूप में, बल्कि प्रियजनों को जाने देने के गहरे डर के रूप में पहचानने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। इसे स्वीकार करने में सक्षम होना या इसे स्वीकार करने के लिए काम करना बहुत मददगार हो सकता है।

अपनी खुद की क्षमताओं पर विश्वास करें:

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सेपरेशन एंग्जाइटी अस्थायी है और अपनी क्षमताओं के बारे में जागरूक होने से इसे कम किया जा सकता है। यदि आप अपने साथी से अलग हैं, तो अपने आप को याद दिलाएं कि इसमें आपका कोई दोष नहीं है।

योग और ध्यान का प्रयास करें:

चिंता से निपटने में मदद करने के लिए योग और ध्यान जैसे शारीरिक और मानसिक व्यायाम करना एक अच्छा उपाय है।

चिकित्सीय मदद लेना है बेहद महत्वपूर्ण

यदि आपको लग रहा है कि आप सेपरेशन एंग्जाइटी से ग्रस्त हैं और कई कोशिशें करने के बाद भी आपकी हालत में कोई सुधार नहीं है। तो, चिकित्सीय सहायता लेने से पीछे न हटें क्योंकि आपको इसकी ज़रूरत है।

यह भी पढ़ें : बच्चे के लिए बर्दाश्त कर रहीं हैं एक टॉक्सिक रिश्ता? तो जानिए यह कैसे आप दोनों के लिए गलत है

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें